सदस्य:Gowtam thakur/इंग्लिश विंग्लिश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


इंग्लिश विंग्लिश
निर्देशक गौरी शिंदे
निर्माता
पटकथा गौरी शिंदे
कहानी गौरी शिंदे
अभिनेता
संगीतकार अमित त्रिवेदी
छायाकार लक्ष्मण ऊतेकर्
संपादक हेमन्ति सरकार
स्टूडियो होपे प्रोडक्शंस
वितरक इरोज इंटरनेशनल
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 14 सितम्बर २०१२ (२०१२-०९-१४) (TIFF)
  • 5 अक्टूबर २०१२ (२०१२-१०-०५) (India)
समय सीमा १३३ मिनटों[1]
देश भरत
भाषा
लागत 150 मिलियन (US$2.19 मिलियन)[2]
कुल कारोबार 1.2 बिलियन (US$17.52 मिलियन)
()[3][4]


इंग्लिश विंग्लिश २०१२ भारतीय कॉमेडी-ड्रामा [[1]] फिल्म, लिखित और गौरी शिंदे द्वारा निर्देशित है। इस फिल्म की कथा एक गृहिणी जो एक अंग्रेजी बोलने वाले पाठ्यक्रम में नामांकन [2] अंग्रेज़ी कौशल के अभाव मजाक अपने पति और बेटी को रोकने के लिए, इस प्रक्रिया में और लाभ स्वाभिमान के चारों ओर घूमती है। नायक, श्रीदेवी द्वारा निभाई, शिंदे की मां से प्रेरित था। इंग्लिश विंग्लिश मूल रूप से हिंदी में बनाया गया था; बाद में यह तमिल में फिर से गोली मार दी थी और पर ५ एक तेलुगु में डब संस्करण के साथ जारी की अक्टूबर २०१२ की फिल्म एक १५ साल के अंतराल के बाद फिल्म निर्माण के लिए श्रीदेवी की वापसी हुई; यह फ्रेंच अभिनेता मेहदी , आदिल हुसैन, और प्रिया आनंद की सुविधा है। अमिताभ बच्चन और अजित कुमार हिन्दी और तमिल संस्करणों क्रमशः में कैमियो दिखावे के लिए किया था।

अपने सिनेमाघरों में रिलीज से पहले, इंग्लिश विंग्लिश २०१२ टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, जहां दोनों फिल्म और श्रीदेवी के प्रदर्शन को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली में प्रीमियर किया गया था। अपनी रिहाई के लिए पहले, फिल्म भारतीय प्रेस और आलोचकों के लिए दिखाई गई। यह आलोचकों की प्रशंसा प्राप्त की और कई आलोचकों के रूप में एक "फिल्म देखना चाहिए" यह स्वागत किया। जल्द ही अपनी रिहाई के बाद, यह फिल्म भारत में और विदेशों में एक हिट घोषित किया गया था।

इंग्लिश विंग्लिश गौरी शिंदे के लिए २०१२ के सभी बेस्ट डेब्यू निदेशक पुरस्कार बह। इस फिल्म में भी सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में अकादमी पुरस्कार के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया। फिल्मी दुनिया भर में कई अंतरराष्ट्रीय समारोहों में वैश्विक ख्याति अर्जित की और श्रीदेवी "जापान में महिला रजनीकांत भारत की मेरिल स्ट्रीप ' और के रूप में स्वागत किया गया

प्लॉट[संपादित करें]

शशि गोडबोले श्रीदेवी एक गृहिणी जो बनाता है और एक घर रन व्यवसाय के रूप में लड्डू बेचता है। उसका पति सतीश (आदिल हुसैन) और बेटी सपना (नविक क्कोतिअ) के लिए दी उसे लेने, उसे गरीब अंग्रेजी कौशल नकली और आम तौर पर उसे अनादर के साथ व्यवहार कर रही है, शशि नकारात्मक और असुरक्षित महसूस करते हैं। हालांकि, उसके जवान बेटे, सागर (सिवन्श् कोतिअ) उसे प्यार करता है के रूप में वह है, और उसकी माँ को भाभी (सुलभा देशपांडे) की सहानुभूति उसके शब्दों प्रदान करता है।


शशि की बड़ी बहन मनु (सुजाता कुमार), जो न्यूयॉर्क में रहती है, मीरा के (नीजु सोढी) केविन (रॉस नाथन) से शादी करने के लिए उसकी बेटी शशि के परिवार को आमंत्रित किया है। यह निर्णय लिया गया है कि शशि न्यूयॉर्क के लिए मनु शादी व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए अकेले जाना होगा, और जैसा कि शादी के दृष्टिकोण अपने पति और बच्चों के लिए उसे शामिल हो जाएगा। अमेरिका के लिए उसकी उड़ान के दौरान, शशि एक साथी यात्री (हिन्दी में अमिताभ बच्चन / तमिल में अजित कुमार) द्वारा प्रेरणादायक सलाह दी गई है। शशि न्यूयॉर्क में है, वह अंग्रेजी में संवाद करने में उसकी अक्षमता के कारण एक कॉफी की दुकान पर एक दर्दनाक अनुभव है, लेकिन दुकान के फ्रेंच महाराज लौरेंत (मेहदी नीबु) द्वारा शान्ति है। पैसे वह लड्डू की बिक्री से बनाया का उपयोग करना, वह चुपके से एक संवादी अंग्रेजी वर्ग चार हफ्तों में भाषा सिखाने के लिए, अकेले एक अनजान शहर नेविगेट करने में उसकी कुशलता दिखा प्रदान करता है कि में भर्ती हैं। वर्ग शामिल हैं: डेविड फिशर, प्रशिक्षक (कोरी हिब्स); ईवा, एक मैक्सिकन नानी (रूत आगुइर्); सलमान खान, एक पाकिस्तानी टैक्सी ड्राइवर (सुमित व्यास); यू बेटा, एक चीनी हेयर स्टाइलिस्ट (मारिया रोमानो); राममूर्ति, एक तमिल सॉफ्टवेयर इंजीनियर (राजीव रविन्द्रनथन);ऊदुम्ब्के, एक जवान अफ्रीकी कैरेबियन आदमी (डेमियन थॉम्पसन); और लौरेंत। शशि जल्दी से, एक होनहार छात्र और प्रतिबद्ध हो जाता है उसे आकर्षक व्यवहार और उसके व्यंजनों के साथ हर किसी का सम्मान कमाता है, और लाभ आत्मविश्वास। लौरेंत शशि की ओर आकर्षित हो जाता है। वह उसे एक इमारत की छत पर चुंबन करने के लिए प्रयास करता है, शशि उसे दूर धक्का और बंद चलाता है, लेकिन समझाने की है कि वह शादी कर रहा है विफल रहता है।


इस बीच, शशि की भतीजी राधा (प्रिया आनंद) जो मीरा की छोटी बहन है उसे गुप्त अंग्रेजी कक्षाओं के बारे में पता चल गया और उसे पीछा करने का समर्थन है। शशि रात में अंग्रेजी फिल्में देखने शुरू होता है और परिश्रम से उसे होमवर्क करता है। अंग्रेजी बोलने वाले पाठ्यक्रम को पूरा करने और एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक छात्र के बारे में और एक 5 मिनट के भाषण देने चाहिए। शशि के परिवार शशि आश्चर्य करने के लिए पहले से योजना बनाई, न्यूयॉर्क में उसे मिलती है। शशि वर्ग में भाग लेने के लिए जारी करने के लिए कोशिश करता है, लेकिन क्योंकि समयबद्धन संघर्ष का पद छोड़ने का फैसला करता है, और डेविड फिशर सूचित करने के लिए राधा पूछता है। परीक्षा की तारीख शादी की उस के साथ मेल खाता है, और शशि परीक्षण को याद करने के लिए मजबूर किया जाता है।


राधा दाऊद और पूरी क्लास शादी, जहां शशि के पति सतीश अपनी पत्नी से लोगों की एक विविध समूह के लिए पेश किया जा रहा पर दंग रह गए है करने के लिए आमंत्रित किया है। शशि अंग्रेजी में शादीशुदा जोड़े को एक मार्मिक और शिक्षाप्रद टोस्ट देता है, जो हर किसी के लिए उसे एक ठेठ, रूढ़िवादी, भारतीय गृहिणी के रूप में जानता था कि आश्चर्य की बात। अपने भाषण में, शशि गुण शादी की जा रही है और एक परिवार होने, प्यार और सम्मान का एक सुरक्षित जगह है जहाँ कमजोरियों ठट्ठा नहीं कर रहे हैं के रूप में परिवार का वर्णन एक्ष्तोल्स्। शशि के पति और बेटी के अनादर के साथ उसके इलाज खेद है। उसके शिक्षक डेविड घोषणा की है कि वह गौरव के साथ पाठ्यक्रम पारित किया गया है और उसे प्रमाण पत्र जारी करता है। "उसे खुद के बारे में बेहतर महसूस कर रही है" के लिए शशि धन्यवाद लौरेंत। भारत को शशि के परिवार वापसी; अपनी उड़ान के दौरान घर, शशि धाराप्रवाह अंग्रेजी में उड़ान परिचर वह किसी भी हिंदी समाचार पत्र है कि क्या पूछता

उत्पादन[संपादित करें]

कहानी शिंदे की माँ, एक मराठी भाषी औरत जो पुणे में उसके घर पर एक अचार व्यापार दौड़ा से प्रेरित था। उसकी माँ अंग्रेजी, जो एक बच्चे के रूप में शिंदे शर्मिंदा में धाराप्रवाह नहीं था। एक साक्षात्कार में, शिंदे ने कहा, "मैं अपनी माँ के लिए क्षमा करें कहना है कि यह फिल्म बनाई।" फिल्म २०११ में विकास शुरू कर दिया या उससे पहले, और कई भूखंड अंक और कैमियो दिखावे पर जल्दी निर्णय लिया गया। फिल्म लगभग पंद्रह साल फिल्म निर्माण से दूर रहने के बाद श्रीदेवी की वापसी की वजह से ज्यादा मीडिया कवरेज हुई हैं। इस फिल्म के अधिकार मिलियन (अमेरिका $ ३.0 मिलियन) के लिए इरोज इंटरनेशनल को बेच रहे थे।


इस फिल्म में भी दक्षिण भारतीय अभिनेत्री प्रिया आनंद ने पहले तमिल और तेलुगू फिल्म उद्योग में काम किया है की बॉलीवुड में शुरुआत की। यह भी गौरी शिंदे, जो पहले एक विज्ञापन फिल्म निर्माता के रूप में काम की पहली निर्देशित फिल्म है। यह ज्यादातर न्यूयॉर्क में गोली मार दी थी। प्रिंसिपल फोटोग्राफी अक्टूबर २०११ में यह निष्कर्ष निकाला है और फिल्म के हिंदी और तमिल में जारी किया गया था। बाद में यह तेलुगु में डब किया गया था।

अजित कुमार श्रीदेवी का एक बड़ा प्रशंसक होने के नाते किसी भी भुगतान प्राप्त करने के बिना कैमियो अप्प्रेअन्चे प्रदर्शन किया। वह भी अपनी लागत पर शूटिंग के लिए उड़ान भरी।

पदोन्नति[संपादित करें]

इंग्लिश विंग्लिश की पहली पूर्वावलोकन १४ जून २०१२ आधिकारिक वितरक इरोज इंटरनेशनल यूट्यूब और ट्विटर पर पूर्वावलोकन वीडियो और पोस्टर पोस्ट पर शुरू किया गया था। एक दो मिनट श्रीदेवी बाहर पढ़ने जानबूझ कर टूट अंग्रेजी में इस फिल्म के सेंसर प्रमाणपत्र दिखा चिढ़ाने भी जारी किया गया था। पूर्वावलोकन सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और उसके अद्वितीय और ताजा अवधारणा के लिए सराहना की गई थी। पूर्ण नाट्य ट्रेलर १३ अगस्त २०१२ को एक विशेष मीडिया घटना श्रीदेवी के जन्मदिन के साथ चोइन्चिदिङ् में अनावरण किया गया था। ट्रेलर भी एक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और यूट्यूब पर वायरल चला गया, इसकी रिलीज के एक सप्ताह के भीतर एक लाख से अधिक बार देखा गया। ट्रेलर में श्रीदेवी की प्रदर्शन अत्यधिक अपने प्रशंसकों और मीडिया द्वारा प्रशंसित किया गया था; हिंदुस्तान टाइम्स ने कहा, "श्रीदेवी अंग्रेजी विंग्लिश में एक जादू डाले।" तमिल और तेलुगू नाट्य ट्रेलर बाद में क्रमश: चेन्नई और हैदराबाद में जारी किए गए। श्रीदेवी भी गौरी शिंदे के साथ और डांस शो झलक दिखला जा में कौन बनेगा करोड़पति पर दिखाई दिया।

अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारह्लो[संपादित करें]

जुलाई 2012 में, इंग्लिश विंग्लिश २०१२ टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (टीआईएफएफ) द्वारा चयनित और त्योहार के प्रतिष्ठित खंड पर एक विश्व प्रीमियर के लिए निर्धारित किया गया था। श्रीदेवी की वापसी में यह एक उच्च प्रत्याशित फिल्म बनाई और झगड़ा में सभी शो अग्रिम बुकिंग के दौरान बाहर बेच दिया। विश्व प्रीमियर १४ सितंबर को रॉय थॉमसन सभागार में जगह ले ली और श्रीदेवी, मेहदी , आर बाल्की, गौरी शिंदे और कलाकारों और चालक दल के अन्य सदस्यों ने भाग लिया। प्रीमियर के अंत में, पूरा घर में दर्शकों फिल्म १० मिनट खड़े जयध्वनि दिया।

टोरंटो में प्रीमियर के बाद, कुछ अंतरराष्ट्रीय मीडिया के आउटलेट "मेरील स्ट्रीप ऑफ इंडिया" के रूप में श्रीदेवी का स्वागत किया। दो हफ्ते बाद, अमेरिका के एंटरटेनमेंट वीकली वैराइटी अंग्रेजी विंग्लिश की अपनी समीक्षा में लिखा है कि यह पाया श्रीदेवी "[डी] एक तरह से है कि ऑड्रे हेपबर्न याद करते हैं में आकर्षक ..."। अंग्रेजी विंग्लिश दिसंबर २०१२ माराकेच अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित होने के लिए चयनित किया गया था; यह लगभग १५००० दर्शकों की एक दर्शकों के लिए जांच की गई थी और श्रीदेवी, शिंदे, बाल्की और ने भाग लिया।

फरवरी २०१३ में, अंग्रेजी विंग्लिश इंडो-जर्मन फिल्म सप्ताह के हिस्से के रूप में ६३ वें बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में दिखाई गई। शिंदे एक पटकथा कार्यशाला का आयोजन किया और फिल्म और भारत में महिलाओं के अधिकारों के बारे में बात की थी।

फिल्म ३६ वें पोर्टलैंड अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में अपनी अमेरिका प्रीमियर था। लेखक और आलोचक डेविड डी लेविन फिल्म की प्रशंसा करते हुए कहा कि " यह एक संगीत, सच पूछिये तो नहीं है, वहाँ काफी संगीत और नृत्य का एक सा है, और फिल्म है हंसी-बाहर जोर मुड़ता द्वारा अजीब और दिल प्रतिपादन मेरा इस की पसंदीदा फिल्म है। पांच में से पांच सितारों। " अप्रैल २०१३ में, इंग्लिश विंग्लिश तीसरे बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव और पनामा के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में खेलने के लिए चुना गया था। मई में एक ही वर्ष, फिल्म सैन डिएगो फिल्म समारोह में 'बेस्ट विजिटिंग कलाकार' का पुरस्कार जीता। एंड्रयू , सैन डिएगो के सिनेमा सोसायटी के निदेशक ने घोषणा की है कि अंग्रेजी विंग्लिश "मतदान का प्रभुत्व"

इंडियन प्रीमियर[संपादित करें]

इंडियन प्रीमियर पर श्रीदेवी
               इंग्लिश विंग्लिश की इंडियन प्रीमियर ४ अक्टूबर को आयोजित किया गया था और सबसे बड़ी फिल्म में से एक का प्रीमियर था २०१२ यह फिल्म निर्माण के लिए श्रीदेवी की वापसी का जश्न मनाने के लिए एक लाल कालीन घटना के रूप में आयोजित किया गया था, और बॉलीवुड में सबसे बड़े नामों में से कुछ के समारोह में भाग लिया।  निदेशक यश चोपड़ा, रमेश सिप्पी, राजकुमार हिरानी और आशुतोष गोवारिकर और अभिनेता अमिताभ बच्चन, अनिल कपूर, विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, बिपाशा बसु, तब्बू, शिल्पा शेट्टी, कोंकणा सेन शर्मा, माधुरी दीक्षित, आयशा टाकिया, कंगना राणावत और जावेद अख्तर ने भाग लिया

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

इंग्लिश विंग्लिश दुनिया भर में सकल अपने तीसरे सप्ताह के अंत में मिलियन (मिलियन अमरीकी $ ११) पर खड़ा था, और चौथे सप्ताह के अंत तक ८५० ₹ मिलियन (यूएस $ १३ मिलियन) पर पहुंच गया। फिल्म उच्च आलोचकों की प्रशंसा करने के लिए खोला गया है और बड़े शहरों में अच्छा प्रदर्शन किया, रिलीज के पहले ही दिन २५ करोड़ (यूएस $ ३७०,०००) की कमाई की। सकल १२५% करने के लिए चला गया और दो दिनों के लिए कुल आंकड़े लाख (यूएस $ १.0 मिलियन) थे रविवार आंकड़े और भी अधिक थे; संग्रह में २००% की वृद्धि हुई और अंग्रेजी विंग्लिश १३० मिलियन (अमेरिका $ १।९ मिलियन) शुद्ध के साथ अपने पहले सप्ताह के अंत में समाप्त हो गया। फिल्म के पहले सप्ताह कमाई मिलियन (३१ लाख अमेरिकी $) शुद्ध समाप्त हो गया।

नयी रिलीज के बावजूद, भूत रिटर्न और वर्ष के छात्र, इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस राजस्व स्थिर बने रहे। व्यापार अंग्रेजी विंग्लिश घोषित बॉक्स ऑफिस पर अपने दूसरे सप्ताह के अंत में मारा जब अपने राजस्व लाख ₹ ३०० (यूएस $ ४।५ मिलियन) से अधिक हो गई। भारत में इस फिल्म के लिए जीवन भर की कमाई ४०० करोड़ (अमेरिका $ ५।९ मिलियन) नेट पर पर खड़े हो जाओ। इंग्लिश विंग्लिश अपने चौथे सप्ताह में एक फिल्म घोषित किया गया था और इसके बॉक्स ऑफिस रन ५० दिनों तक चली बॉक्स ऑफिस इंडिया के अनुसार, अंग्रेजी विंग्लिश के अंतिम विदेशी सकल आंकड़े $ ४ मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक था, यह शीर्ष १० सबसे ज्यादा कमाई करने वाली विदेशी बॉलीवुड २०१२ की फिल्मों में से एक बनाने फिल्म $ ३।८ लाख विदेशी अमेरिका के राजस्व के लिए खोला, मिलियन (अमेरिका $ ८।९ लाख) शुद्ध करने के लिए दुनिया भर में अपनी कुल लाने। अंग्रेजी विंग्लिश विदेशी संकलनों अमेरिका पहले सप्ताह के अंत में १।६५ मिलियन $ था। फिल्म १७ दिनों में अमेरिका $ ३.५ मिलियन के आसपास एकत्र किया है। फिल्म १० दिनों में १७० मिलियन (अमेरिका २।५ $ मिलियन) की कुल एकत्र। फिल्म, ब्रिटेन के बॉक्स ऑफिस के शीर्ष १३ के रूप में अक्टूबर २०१२ इसके बॉक्स ऑफिस चलाने के बारहवें दिन, बॉक्स ऑफिस इंडिया अंग्रेजी विंग्लिश एक हिट विदेशी घोषित कर दिया। फिल्म असाधारण अच्छी तरह से विदेशों में प्रदर्शन किया, एक नायिका उन्मुख फिल्म के लिए की अनसुनी रिकॉर्ड आंकड़े एकत्रित

इंग्लिश विंग्लिश मई २०१३ में हांगकांग में बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रचा, बनने दूसरा सबसे बड़ा बॉलीवुड ३ इडियट्स के बाद इलाके में कभी मारा। यह भी हांगकांग के निदेशक के क्लब में जांच की जा रही का गौरव अर्जित; एक विशेषाधिकार आम तौर पर दुनिया में सबसे अच्छा और सबसे मनाया फिल्मों के लिए सुरक्षित रख लिया। अंग्रेजी विंग्लिश भी जब वह पहली बार प्रदर्शित किया गया जापान में लहरों बनाया। फिल्म सबसे अन्य फिल्मों से बेहतर प्रदर्शन किया और जापान में दूसरे सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है और चारों ओर $ १.४ मिलियन की कमाई की। फिल्म ही आमिर खान की '३ इडियट्स' जो अमेरिका $ १.६ मिलियन इकट्ठा किया था से पीछे नहीं है। फिल्म एक भारी प्रतिक्रिया मिली है और श्रीदेवी जाप के 'महिला रजनीकांत के रूप में स्वागत किया गया

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/English_Vinglish https://itunes.apple.com/us/movie/english-vinglish/id1109009852 https://www.facebook.com/public/English-Vinglish

https://www.amazon.com/English-Vinglish-Bollywood-Indian.../dp/B00ABW5Q3I

  1. "English Vinglish (PG)". British Board of Film Classification. 1 October 2012. अभिगमन तिथि 23 October 2012.
  2. Shivani Joshi (9 October 2012). "Slow and steady wins the race? Sridevi's English Vinglish may have opened slow but has already collected Rs14 crore in four days". Daily Mail. London. अभिगमन तिथि 14 November 2012.
  3. "Box-Office Verdicts of Major Bollywood Releases Of 2012 (all-India net collections)". Koimoi.com. अभिगमन तिथि 7 December 2012.
  4. "4th Week Worldwide Box Office Collections of English Vinglish". boxofficecapsule.com.