सदस्य:Gopika suresh

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Conation

परिभाषा

यह व्यवहार का जानबूझकर और व्यक्तिगत प्रेरणा है। कई शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि इच्छा या इच्छा या पसंद की स्वतंत्रता स्वैच्छिक मानव व्यवहार का एक अनिवार्य तत्व है और मानव व्यवहार को पूरी तरह से इसके बिना समझाया नहीं जा सकता है, यह सुझाव देते हुए कि शंकु विशेष रूप से है मानव सीखने के मुद्दों को संबोधित करते समय महत्वपूर्ण।

अनुसंधान

जानवरों और इंसानों दोनों के व्यवहार में जानबूझकर अध्ययन करना आम है। हालांकि, फ्रैंकफर्ट (1982) का प्रस्ताव है कि मानव इरादे पशु इरादे से अलग है कि मानव अपनी कंडीशनिंग को गर्भित करने की इच्छा कर सकता है। बंडुरा (1997) का मानना ​​है कि आत्म-चिंतनशील मूल्यांकन की विलक्षण मानवीय क्षमता के कारण यह संभव है। हाल ही के साहित्य में आत्म-नियमन की अवधारणा पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

एक कारण यह है कि संज्ञान का अध्ययन अनुभूति, भावना और व्यवहार के अध्ययन में पिछड़ गया है, यह इन अन्य डोमेन के अध्ययन के साथ जुड़ा हुआ है और अक्सर इसे अलग करना मुश्किल है (हिमपात,1989)। उदाहरण के लिए, अनुभूति या भावना को मापते समय अक्सर शंकुधारी घटकों पर विचार किया जाता है। बुद्धि के वेसलर स्केल में एक शंकुधारी घटक (कूपर, 1997; ग्रेगरी, 1998) शामिल हैं; Goleman's (1995) के निर्माण में भावनात्मक बुद्धिमत्ता में शामिल हैं, दोनों में भावात्मक और वाष्पशील घटक

कोल्बेने चार क्रियाओं या शंक्वाकार विधियों की पहचान की:

तथ्य खोजक (जांच करने, परिष्कृत करने और सरल बनाने की प्रवृत्ति); थ्रू का पालन करें (संगठित, सुधार और अनुकूलन करने की प्रवृत्ति); त्वरित शुरुआत (सुधार, सुधार और स्थिर करने के लिए वृत्ति); तथा कार्यान्वयनकर्ता (निर्माण, नवीनीकरण और संशोधन करने की वृत्ति)। कोल्बे के निर्माण में, यह प्रयास की वृत्ति, कारण और लक्षित लक्ष्यों का संयोजन है, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिबद्धता और कार्रवाई के विभिन्न स्तर होते हैं।