सदस्य:Gladwin0509/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ग्रेस एगुइलर[संपादित करें]

ग्रेस एगुइलर [1](2 जून 1816 - 16 सितंबर 1847) यहूदी इतिहास और धर्म पर एक अंग्रेजी उपन्यासकार, कवि और लेखक थे। हालाँकि वह बचपन से ही लिखती आ रही थी, लेकिन उसके ज्यादातर काम मरणोपरांत प्रकाशित होते थे। उन सबसे प्रसिद्ध कृतियों में से हैं, उपन्यास होम इंफ्लुएंस एंड ए मदर्स रिकंपेंस। अगुइलर पुर्तगाल से आए सेफ़र्डिक यहूदी शरणार्थियों की सबसे बड़ी संतान थे जो हैकनी के लंदन बोरो में बस गए थे। एक प्रारंभिक बीमारी के कारण उनके माता-पिता, विशेषकर उनकी माँ, जो उन्हें यहूदी धर्म के सिद्धांतों की शिक्षा देती थीं, शिक्षित हुईं। बाद में, उनके पिता ने तपेदिक के साथ अपने स्वयं के मुक्केबाज़ी के दौरान स्पेनिश और पुर्तगाली यहूदियों के इतिहास को पढ़ाया, जिसने परिवार को अंग्रेजी तट पर ले जाने के लिए प्रेरित किया। 19 वर्ष की आयु में खसरे से बचे रहने के बाद, उन्होंने एक गंभीर लेखन करियर शुरू किया, भले ही उनका शारीरिक स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ।

एगुइलर का पदार्पण कविताओं का एक गुमनाम संग्रह था, द मैजिक व्रेथ ऑफ हिडन फ्लावर्स। तीन साल बाद उसने इसहाक ओरोबियो डी कास्त्रो के इजरायल डिफेंस का अंग्रेजी में अनुवाद अपने पिता के कहने पर किया। बाद में उनकी आत्मा की आत्मावाद ने इसहाक लीसेर द्वारा फिलाडेल्फिया में प्रकाशित होने के बाद ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में रुचि और बिक्री को आकर्षित किया। उन्होंने अपने साथ अपने मतभेदों को स्पष्ट करते हुए काम की प्रस्तावना को जोड़ा, सबसे पहले उनके काम की मुख्य धारा यहूदी विचार के साथ होगी।

जीवनी[2][संपादित करें]

अनुग्रह अगुइलर, जून, 1816 में हैकनी, लंदन के पूर्वोत्तर लंदन उपनगर में पैदा हुआ, वह अपने माता-पिता की सबसे पुरानी संतान था, जो पुर्तगाली मैरानोस के वंशज थे जिन्होंने 18 वीं शताब्दी में पुर्तगाली पूछताछ के बाद इंग्लैंड में शरण मांगी थी। इमानुएल, उनके पिता, लंदन के स्पेनिश और पुर्तगाली सिनेगॉग के प्रमुख नेता थे, और उनकी माँ सारा शहर के यहूदी समुदाय में भी सक्रिय थीं। उनकी धार्मिक पृष्ठभूमि और बीमारियाँ, दोनों और उनके माता-पिता, उनके जीवन के प्रमुख कारक थे और उनके काम पर प्रभावशाली थे। अपने पहले आठ वर्षों के लिए, Aguilar एक एकमात्र बच्चा था। इस समय के दौरान, एगुइलर एक पुरानी दीर्घकालिक बीमारी से पीड़ित हो गया जिसके कारण उसके माता-पिता ने उसे घर पर शिक्षित करने के लिए प्रेरित किया। [४] वह घर पर क्लासिक्स में ट्यूटेड थी और (वयस्कता में भी) उसे अपने पारिवारिक दायरे से बाहर जाने की अनुमति नहीं थी। उसकी माँ, इबेरियन प्रायद्वीप के सेपहर्डिक यहूदियों के बीच पोस्ट-इंक्वायरी प्रैक्टिस को ध्यान में रखते हुए, अपने धर्म और उसके सिद्धांतों में युवा एगुइलर को शिक्षित किया। उसकी हालत ने उसे डांस सीखने और वीणा और पियानो बजाने से नहीं रोका, उस दौर की मध्यमवर्गीय अंग्रेजी लड़कियों के लिए आम खोज या यात्रा-जब उसका भाई एमानुएल 1823 में पैदा हुआ था, तो परिवार ग्लॉस्टरशायर के एक विस्तारित दौरे पर गया था । इस अवधि के दौरान सारा अगुइलर का स्वास्थ्य खराब हो गया, क्योंकि वह एक बीमारी के लिए सर्जिकल उपचार से उबर गईं, जो अब तक उपलब्ध रिकॉर्ड्स से पहचानी नहीं गई हैं, और ग्रेस ने अपने पिता के रूप में उनकी देखभाल करने में समय बिताया। 1835 में, 19 साल की उम्र में, ग्रेस को फिर से खसरे से बीमार कर दिया गया। वह कभी पूरी तरह से ठीक नहीं हुई।

वहाँ, एगुइलर ने युवा बेंजामिन डिसरायली से मित्रता की, जिनके पिता इसहाक एक प्रसिद्ध लेखक थे। वृद्ध व्यक्ति एक प्रकाशक को खोजने में उसकी मदद करने में सक्षम था। उन्होंने मना कर दिया, लेकिन अपने दम पर वह एक अमेरिकी यहूदी पत्रिका, द इक्सीडेंट की संपादक, आइजैक लेसेर को मनाने के लिए सक्षम थीं, जो कि उनकी किताबों की एक नई श्रृंखला की प्रारंभिक मात्रा के रूप में यहूदी धर्म की आत्मा को प्रकाशित करती है। मूल पांडुलिपि समुद्र में खो गई थी, लेकिन एगुइलर ने अपने नोट्स से इसे फिर से बनाने में सक्षम था, और यह 1842 में प्रकाशित हुआ था। जब उसने अपनी प्रति प्राप्त की, तो एगुइलर को गुस्सा आया कि लेसेर ने एगिलर के साथ अपनी राय के अंतर का विवरण देते हुए एक प्रस्तावना जोड़ी थी। पुस्तक फिर भी अच्छी तरह से प्राप्त हुई, और एगुइलर ने छोटी अंग्रेजी पत्रिकाओं में कविताएं प्रकाशित करना शुरू कर दिया। इसहाक डिसाईली ने अब उसकी मदद करने के लिए चुना, संभवतः उसे एडवर्ड मोक्सन ने अपना खुद का प्रकाशक शुरू किया। मोक्सन ने बदले में उन्हें आर। ग्रूमब्रिज एंड संस में पेश किया, जो कि बड़े प्रकाशक थे, जो अंततः ब्रिटेन में उनके अधिकांश काम को पूरा करेंगे।

साहित्यिक कार्य[3][संपादित करें]

एगिलर का साहित्यिक करियर उनकी मृत्यु के सात साल की उम्र में शुरू हुआ और अब तक निर्बाध रूप से जारी रहा। इससे पहले कि वह बारह साल की थी, उसने एक नाटक, गुस्तावस वासा लिखा था, जो तब से खो गया है। उनके पहले छंद को दो साल बाद डेवोनशायर के टविस्टॉक के बारे में दृश्यों द्वारा विकसित किया गया था। उनकी शुरुआती संग्रहित कविताएं, द मैजिक व्रेथ ऑफ हिडन फ्लावर्स शीर्षक के तहत, 1835 में गुमनाम रूप से प्रकाशित हुईं; प्रत्येक एक फूल के नाम के सुराग के साथ एक पहेली है।

एगुइलर[4] की प्रस्तुतियों में मुख्य रूप से यहूदी विषयों से संबंधित कहानियां और धार्मिक कार्य हैं। पूर्व आलिंगन घरेलू किस्से, मारानो इतिहास, और स्कॉटिश इतिहास, द डेज़ ऑफ ब्रूस (1852) के रोमांस की स्थापना की गई। यहूदी कथाओं में सबसे लोकप्रिय द वेल ऑफ़ सीडर या द मार्टियर: ए स्टोरी ऑफ़ स्पेन इन द फिफ्टीन्थ सेंचुरी, 1835 से पहले लिखी गई, 1850 में प्रकाशित हुई और दो बार जर्मन और दो बार हिब्रू में अनुवादित हुई। यहूदी प्रकरणों पर स्थापित उनकी अन्य कहानियाँ उन्नीस कहानियों, होम सीन और हार्ट स्टडीज़ (मरणोपरांत 1852 में प्रकाशित) के संग्रह में शामिल हैं; द पेरेज़ फैमिली (1843) और द एडिक्ट ने द एस्केप के साथ मिलकर दो अलग-अलग संस्करणों के रूप में प्रस्तुत किया था। ; अन्य को पत्रिकाओं से पुनर्मुद्रित किया गया। उनकी घरेलू कहानियां होम इन्फ्लुएंस (1847) और इसकी अगली कड़ी, द मदर्स रिकंपेंस (1850) हैं, इन दोनों को 1836 की शुरुआत में लिखा गया था, वुमन फ्रेंडशिप (1851), और हेलन: ए फ्रैग्मेंट फ्रॉम ज्यूइश हिस्ट्री (1852)।

धार्मिक कार्यों में से पहला, इजरायल डिफेंडेड के फ्रांसीसी संस्करण का अनुवाद था, जिसे मार्रानो ओरोबियो डी कास्त्रो ने निजी प्रचलन के लिए छापा था। यह "यहूदी धर्म की आत्मा" द्वारा निकटता से किया गया था, जिसका प्रकाशन मूल पांडुलिपि के नुकसान को रोकने वाले समय के लिए था। फिलाडेल्फिया के रब्बी इसाक लेसेर के उपदेश, उसके हाथों में पड़ गए थे और अन्य सभी सुलभ यहूदी कार्यों की तरह, उत्सुकता से पढ़े गए थे। उसने उसे यहूदी धर्म की आत्मा की पांडुलिपि को संशोधित करने का अनुरोध किया, जिसे उसके पास भेजा गया था, लेकिन वह खो गई थी। लेखक ने इसे फिर से लिखा; और 1842 में इसे लेसेर के नोट्स के साथ फिलाडेल्फिया में प्रकाशित किया गया था। पहला अमेरिकी यहूदी प्रकाशन सोसायटी द्वारा 1849 में एक दूसरा संस्करण जारी किया गया था; और एक तिहाई (सिनसिनाटी, 1864) में एक परिशिष्ट है, जिसमें बत्तीस कविताएँ हैं (दिनांक 1838-1847), सभी "दो बार" से पुनर्मुद्रित। मुख्य रूप से यहूदी परंपरा के अगुइलर के मूल्यह्रास से असहमति को चिह्नित करने के लिए संपादक के नोट्स परोसते हैं - शायद उसके मारनओ वंश के लिए और उसके देश के जीवन के लिए, यहूदियों के साथ मिलकर काट दिया। 1845 में इज़राइल की महिलाएं दिखाई दीं - शास्त्रों और जोसेफस के अनुसार चित्रित चित्रों की एक श्रृंखला। इसके बाद जल्द ही "एक यहूदी विश्वास: इसकी आध्यात्मिक सांत्वना, नैतिक मार्गदर्शन, और अमर आशा," इकतीस पत्रों में, अंतिम दिनांक, सितंबर, 1846। इस कार्य के लिए - ईसाई प्रभाव के मंत्र के तहत एक यहूदी को संबोधित किया, यहूदी धर्म की आध्यात्मिकता को प्रदर्शित करने के लिए - बड़ा हिस्सा पुराने नियम में अमरता के लिए समर्पित है। Aguilar के अन्य धार्मिक लेखन - उनमें से 1836 में लिखे गए निबंधों और विविध (1851-52) की मात्रा में एकत्र किए गए थे। पहला भाग बाइबल के मार्ग और भविष्यवाणियों पर सब्बाथ विचार के होते हैं; परिवार सर्कल के लिए दूसरा "कम्युनिंग्स"।

शिक्षा[5][संपादित करें]

पुस्तक फिर भी अच्छी तरह से प्राप्त हुई, और एगुइलर ने छोटी अंग्रेजी पत्रिकाओं में कविताएं प्रकाशित करना शुरू कर दिया। इसहाक डिसाईली ने अब उसकी मदद करने के लिए चुना, संभवतः उसे एडवर्ड मोक्सन ने अपना खुद का प्रकाशक शुरू किया। मोक्सन ने बदले में उन्हें आर। ग्रूमब्रिज एंड संस में पेश किया, जो कि बड़े प्रकाशक थे, जो अंततः ब्रिटेन में उनके अधिकांश काम को पूरा करेंगे।

द स्पिरिट ऑफ जुडिज़्म से जुड़ी प्रस्तावना पर उसके गुस्से के बावजूद, एगुइलर ने लीसर की पत्रिकाओं में अपनी कविता प्रकाशित करना जारी रखा। उन्होंने जॉर्जिया के पहले यहूदी राज्य सीनेटर सोलोमन कोहेन और उनकी पत्नी मरियम से मित्रता की, जिसने दक्षिण में उनके काम की सफलता में योगदान दिया क्योंकि उन्होंने उनकी पुस्तकों का व्यापक रूप से वितरण किया। इंग्लैंड में, उनके घरेलू उपन्यास ने पाठकों को आकर्षित किया और प्रशंसा की। हालाँकि, उसे अभी भी अपनी माँ के साथ एक लड़कों का हिब्रू स्कूल चलाने की ज़रूरत थी, ताकि वह ज़िम्मेदार हो और मरियम कोहेन को लिखे अपने पत्रों में बार-बार शिकायत करने के बारे में शिकायत करे, क्योंकि उसे लगता था कि उसे समय से दूर ले जाना है। लिखना। उसने अपने भाई हेनरी के भाग्य पर भी संदेह जताया, जिसने एक नाविक के रूप में अपना करियर चुना था। उसके जीवन के अंतिम तीन वर्ष व्यस्त थे। एगुइलर नॉनफिक्शन की ओर अग्रसर हुईं, इज़राइल की महिलाओं का निर्माण, यहूदी महिलाओं के जीवन का एक खाता है जिसे उनकी उत्कृष्ट कृति के रूप में मान्यता दी गई थी। 1845 में, परिवार फिर से स्थानांतरित होने में सक्षम हो गया, हैकनी के क्लैप्टन स्क्वायर के एक घर में, जहां वह अगले वर्ष अपनी मृत्यु तक अपने पिता से जुड़ी रही।

एगुइलर सेफ़र्डिक यहूदियों की बेटी थी। वह घर पर क्लासिक्स में ट्यूटेड थी और (वयस्कता में भी) उसे अपने पारिवारिक दायरे से बाहर जाने की अनुमति नहीं थी। एक उपन्यासकार के रूप में जाने से पहले, उन्होंने एक अंग्रेजी बोलने वाली जनता के लिए यहूदी संस्कृति के बारे में एक शिक्षक के रूप में काफी प्रतिष्ठा हासिल की। एक दर्दनाक जीवन की सीमा के भीतर, 12 किताबें लिखने में कामयाब रहा। द स्पिरिट ऑफ़ जूडिज़्म (1842) में उन्होंने अपनी औपचारिकता और पारंपरिकता के लिए समकालीन यहूदी धर्म पर हमला किया। उनके उपन्यास, हालांकि उन्होंने मजबूत धार्मिक भावना विकसित की, वे सांप्रदायिक पूर्वाग्रह से मुक्त थे। होम इन्फ्लुएंस उनके जीवनकाल के दौरान ही प्रकाशित किया गया था।

संदर्भ[संपादित करें]


  1. "।".
  2. "।".
  3. "।".
  4. "।".
  5. "।".