सदस्य:Gautam malhotra/प्रयोगपृष्ठ/

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ब्लॉक श्रृंखला

ब्लॉक श्रृंखला[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

Blockchain.svg

एक ब्लॉकचेन, मूल रूप से ब्लॉक श्रृंखला, रिकॉर्ड की एक बढ़ती सूची है, जिसे एक ब्लॉक कहा जाता है, जो क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करके जुड़े गए हैं।प्रत्येक ब्लॉक में पिछले ब्लॉक, एक टाइमस्टैम्प, और लेनदेन के डेटा का एक क्रिप्टोग्राफिक हैश होता है।डिज़ाइन के अनुसार,डेटा के संशोधन के लिए एक ब्लॉकचेन प्रतिरोधी है। यह "एक खुला, वितरित खाता है जो दो पक्षों के बीच लेनदेन रिकॉर्ड कर सकता है कुशलतापूर्वक और स्थायी तरीके से"। वितरित खाताधारक के रूप में उपयोग के लिए, एक ब्लॉकचेन आम तौर पर सहकर्मी के बीच नेटवर्क द्वारा प्रबंधित किया जाता है जो सामूहिक रूप से अंतर-नोड संचार के लिए प्रोटोकॉल का पालन करता है और नए ब्लॉक को मान्य करता है।एक बार दर्ज होने के बाद, किसी भी दिए गए ब्लॉक में डेटा को बाद के सभी ब्लॉक में बदलाव किए बिना पूर्ववत रूप से बदला नहीं जा सकता है, जिसके लिए नेटवर्क बहुमत की सर्वसम्मति की आवश्यकता होती है।2008 में सतोशी नाकामोतो ने क्रॉप्टोकुरेंसी बिटकॉइन के सार्वजनिक लेनदेन के रूप में कार्य करने के लिए ब्लॉकचैन का आविष्कार किया था।बिटकॉइन के लिए ब्लॉकचेन के आविष्कार ने इसे विश्वसनीय प्राधिकारी या केंद्रीय सर्वर की आवश्यकता के बिना डबल-व्यय समस्या को हल करने वाली पहली डिजिटल मुद्रा बनाई।बिटकॉइन डिज़ाइन ने अन्य अनुप्रयोगों को प्रेरित किया है, और जनता द्वारा पठनीय ब्लॉकचेन का व्यापक रूप से क्रिप्टोक्रैसियों द्वारा उपयोग किया जाता है। ब्लॉकचेन को भुगतान रेल का एक प्रकार माना जाता है। व्यावसायिक उपयोग के लिए निजी ब्लॉकचेन प्रस्तावित किए गए हैं।

इतिहास[संपादित करें]

पहली ब्लॉकचेन को 2008 में सतोशी नाकामोतो के नाम से जाना जाने वाला व्यक्ति (या लोगों का समूह) द्वारा संकलित किया गया था।नाकामोतो ने एक विश्वसनीय तरीके से डिजाइन को सुधारने के लिए श्रृंखला में ब्लॉक जोड़ने के लिए हैशकैश जैसी विधि का उपयोग करके एक महत्वपूर्ण तरीके से सुधार किया।अगले वर्ष नाकामोतो द्वारा क्रिप्टोकुरेंसी बिटकॉइन के मुख्य घटक के रूप में डिजाइन लागू किया गया था, जहां यह नेटवर्क पर सभी लेनदेन के लिए सार्वजनिक खाताधारक के रूप में कार्य करता है। ब्लॉक और चेन शब्दों का इस्तेमाल सतोशी नाकामोतो के मूल पेपर में अलग से किया गया था,लेकिन आखिरकार 2016 तक एक शब्द, ब्लॉकचेन के रूप में लोकप्रिय किया गया था। ब्लॉकचेन 2.0 शब्द वितरित ब्लॉकचेन डेटाबेस के नए अनुप्रयोगों को संदर्भित करता है, जो पहले 2014 में उभर रहा था। 2016 तक, ब्लॉकचेन 2.0 कार्यान्वयन के लिए ऑफ-चेन ऑरैकल को किसी भी "बाहरी डेटा या घटनाओं के आधार पर समय या बाजार स्थितियों [जिसकी ज़रूरत है] ब्लॉककाइन के साथ बातचीत करने की आवश्यकता होती है।"

संरचना[संपादित करें]

एक ब्लॉकचेन एक विकेन्द्रीकृत, वितरित और सार्वजनिक डिजिटल लेजर होता है जिसका उपयोग कई कंप्यूटरों में लेनदेन रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है ताकि किसी भी शामिल रिकॉर्ड को सभी बाद के ब्लॉक में बदलाव किए बिना पीछे से बदला जा सके।यह प्रतिभागियों को स्वतंत्र रूप से और अपेक्षाकृत निष्पक्ष लेनदेन को सत्यापित करने और लेखा परीक्षा करने की अनुमति देता है। पुष्टि करता है कि मूल्य की प्रत्येक इकाई को केवल एक बार स्थानांतरित किया गया था, जो डबल व्यय की दीर्घकालिक समस्या को हल करता था। एक ब्लॉकचेन को मूल्य-विनिमय प्रोटोकॉल के रूप में वर्णित किया गया है। मूल्य के इस ब्लॉकचेन-आधारित विनिमय को पारंपरिक प्रणालियों की तुलना में तेज़, सुरक्षित और सस्ता पूरा किया जा सकता है।

ब्लॉक[संपादित करें]

ब्लॉक में वैध लेनदेन के बैच होते हैं जिन्हें एक मर्कल पेड़ में धोया और एन्कोड किया जाता है। प्रत्येक ब्लॉक में ब्लॉकचेन में पूर्व ब्लॉक के क्रिप्टोग्राफिक हैश शामिल हैं, दोनों को जोड़ना। लिंक किए गए ब्लॉक एक श्रृंखला बनाते हैं। यह पुनरावृत्ति प्रक्रिया पिछले ब्लॉक की अखंडता की पुष्टि करती है, सभी मूल उत्पत्ति ब्लॉक पर वापस। कभी-कभी एक अलग अस्थायी फोर्क बनाने, अलग-अलग ब्लॉक का उत्पादन किया जा सकता है। एक सुरक्षित हैश-आधारित इतिहास के अलावा, किसी भी ब्लॉकचेन के इतिहास के विभिन्न संस्करणों को स्कोर करने के लिए एक निर्दिष्ट एल्गोरिदम होता है ताकि उच्च मूल्य वाले किसी को दूसरों पर चुना जा सके। श्रृंखला में शामिल करने के लिए चुने गए ब्लॉक को अनाथ ब्लॉक कहा जाता है। डेटाबेस का समर्थन करने वाले ईर्स के समय-समय पर इतिहास के विभिन्न संस्करण होते हैं। वे उन्हें ज्ञात डेटाबेस का केवल उच्चतम स्कोरिंग संस्करण रखते हैं। जब भी एक सहकर्मी उच्च स्कोरिंग संस्करण प्राप्त करता है (आमतौर पर एक नए ब्लॉक के साथ पुराना संस्करण जोड़ा जाता है) तो वे अपने डेटाबेस को बढ़ाते या ओवरराइट करते हैं और अपने साथियों में सुधार को दोबारा बदल देते हैं।

ब्लॉक समय[संपादित करें]

ब्लॉक का समय औसत समय है जब नेटवर्क को ब्लॉकचेन में एक अतिरिक्त ब्लॉक उत्पन्न करने में लगता है। कुछ ब्लॉकचेन हर पांच सेकंड में एक नया ब्लॉक बनाते हैं। ब्लॉक पूरा होने के समय तक, शामिल डेटा सत्यापित हो जाता है। क्रिप्टोक्यूरेंसी में, यह व्यावहारिक रूप से होता है जब लेनदेन होता है, इसलिए कम ब्लॉक समय का अर्थ है तेजी से लेनदेन। इथेरियम के लिए ब्लॉक का समय 14 से 15 सेकंड के बीच सेट किया गया है, जबकि बिटकॉइन के लिए यह 10 मिनट है।

कठिन कांटे[संपादित करें]

एक कठिन कांटा एक नियम में बदलाव है जैसे कि पुराने नियमों के अनुसार मान्य सॉफ्टवेयर नए नियमों के अनुसार उत्पन्न ब्लॉकों को अमान्य के रूप में देखेगा। एक कठिन कांटा के मामले में, सभी नोड्स का मतलब नए नियमों के अनुसार काम करना है ताकि उनके सॉफ्टवेयर को अपग्रेड किया जा सके। यदि नोड्स का एक समूह पुराने सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना जारी रखता है जबकि अन्य नोड्स नए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, तो एक विभाजन हो सकता है। उदाहरण के लिए, इथेरियम ने डीएओ में निवेशकों को "पूरा करने" के लिए कड़ी मेहनत की है, जिसे उसके कोड में भेद्यता का शोषण करके हैक किया गया था। इस मामले में, कांटा के परिणामस्वरूप एथेरम और एथेरियम क्लासिक चेन का विभाजन हुआ। 2014 में एनएक्सटी समुदाय को एक कठिन कांटा पर विचार करने के लिए कहा गया था, जिसने एक प्रमुख क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज से 50 मिलियन एनएक्सटी की चोरी के प्रभावों को कम करने के लिए ब्लॉकचैन रिकॉर्ड का एक रोलबैक किया होगा। हार्ड कांटा प्रस्ताव खारिज कर दिया गया था, और कुछ धनराशि बातचीत और फिरौती के भुगतान के बाद बरामद की गई थी। वैकल्पिक रूप से, एक स्थायी विभाजन को रोकने के लिए, नए सॉफ्टवेयर का उपयोग करने वाले अधिकांश नोड्स पुराने नियमों पर लौट सकते हैं, जैसा कि 12 मार्च 2013 को बिटकॉइन विभाजन का मामला था।

विकेन्द्रीकरण[संपादित करें]

अपने सहकर्मी से सहकर्मी नेटवर्क पर डेटा संग्रहीत करके, ब्लॉकचेन कई जोखिमों को समाप्त करता है जो डेटा के केंद्र में आयोजित होने के साथ आते हैं। विकेन्द्रीकृत ब्लॉकचेन, नेटवर्किंग और वितरित नेटवर्किंग के लिए तदर्थ संदेश का उपयोग कर सकता है। पीयर-टू-पीयर ब्लॉकचेन नेटवर्क में भेद्यता के केंद्रीकृत बिंदुओं की कमी होती है जो कंप्यूटर पटाखे शोषण कर सकते हैं; इसी तरह, यह विफलता का कोई केंद्रीय बिंदु नहीं है। ब्लॉकचेन सुरक्षा विधियों में सार्वजनिक-कुंजी क्रिप्टोग्राफी का उपयोग शामिल है। एक सार्वजनिक कुंजी (संख्याओं का एक लंबा, यादृच्छिक-दिखने वाला स्ट्रिंग) ब्लॉकचेन पर एक पता है। नेटवर्क भर में भेजे गए मूल्य टोकन उस पते से संबंधित हैं। एक निजी कुंजी एक पासवर्ड की तरह है जो अपने मालिक को अपनी डिजिटल संपत्ति तक पहुंच प्रदान करता है या अन्यथा उन विभिन्न क्षमताओं के साथ बातचीत करता है जो ब्लॉकचेन अब समर्थन करती हैं। ब्लॉकचेन पर संग्रहीत डेटा को आम तौर पर अस्थिर माना जाता है।

ब्लॉकचैन की एक प्रति होती है। बड़े पैमाने पर डेटाबेस प्रतिकृति और कम्प्यूटेशनल ट्रस्ट द्वारा डेटा की गुणवत्ता को बनाए रखा जाता है। कोई केंद्रीकृत "आधिकारिक" कॉपी मौजूद नहीं है और कोई भी उपयोगकर्ता किसी अन्य की तुलना में "विश्वसनीय" नहीं है। सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके नेटवर्क में लेनदेन प्रसारित किए जाते हैं। संदेश एक सर्वोत्तम प्रयास के आधार पर दिया जाता है। खनन नोड लेनदेन को मान्य करते हैं, उन्हें उस ब्लॉक में जोड़ते हैं जो वे निर्माण कर रहे हैं, और फिर पूर्ण ब्लॉक को अन्य नोड्स में प्रसारित करें।ब्लॉकचिन्स परिवर्तनों को क्रमबद्ध करने के लिए प्रूफ-ऑफ-वर्क जैसे विभिन्न समय-स्टैम्पिंग योजनाओं का उपयोग करते हैं।

निजी ब्लॉकचेन के नुकसान[संपादित करें]

निकोलाई हैम्पटन ने कंप्यूटरवर्ल्ड में बताया कि "निजी ब्लॉकचेन पर '51 प्रतिशत 'हमले की भी कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि निजी ब्लॉकचेन (सबसे अधिक संभावना है) पहले से ही सभी ब्लॉक निर्माण संसाधनों के 100 प्रतिशत को नियंत्रित करता है। यदि आप हमला कर सकते हैं या नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक निजी कॉर्पोरेट सर्वर पर ब्लॉकचैन निर्माण उपकरण, आप अपने नेटवर्क के 100 प्रतिशत को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं और लेन-देन में बदलाव कर सकते हैं। इसमें वित्तीय संकट या 2007-08 के वित्तीय संकट जैसे ऋण संकट के दौरान विशेष रूप से गहरा प्रतिकूल प्रभाव का एक सेट है, जहां राजनीतिक रूप से शक्तिशाली अभिनेता दूसरों की कीमत पर कुछ समूहों का पक्ष लेने वाले निर्णय ले सकते हैं, और "बिटकॉइन ब्लॉकचेन की रक्षा की जाती है" बड़े पैमाने पर समूह खनन प्रयास। यह संभावना नहीं है कि कोई भी निजी ब्लॉकचेन कंप्यूटिंग शक्ति के गीगावाट का उपयोग करके रिकॉर्ड की रक्षा करने की कोशिश करेगा — यह समय लेने वाली और महंगी है। " उन्होंने यह भी कहा, "एक निजी ब्लॉकचेन के भीतर भी कोई 'दौड़' नहीं है; अधिक शक्ति का उपयोग करने या प्रतियोगियों की तुलना में तेजी से ब्लॉक की खोज करने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं है। इसका मतलब है कि घर में कई ब्लॉकचेन समाधान बोझिल डेटाबेस से ज्यादा कुछ नहीं होंगे।"

संदर्भ[संपादित करें]

[1]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Blockchain