सदस्य:Gaurav.ldh19/मोबाइल सुरक्षा द्वार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मोबाइल सिक्योर गेटवे ( MSG ) एक उद्योगिक शब्द है जो एक मोबाइल सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर के एप्लिकेशन और संबंधित बैकएंड संसाधनों के बीच आमतौर पर कॉर्पोरेट नेटवर्क के अंतर्गत सुरक्षित संचार प्रदान करता है। यह मोबाइल सुरक्षा के क्षेत्र में चुनौतियों का संबोधित करता है।

एम एस जी आमतौर पर दो भागों से बना होता है - क्लाइंट (ग्राहक) पुस्तकालय और गेटवे (द्वार)। ग्राहक एक पुस्तकालय है जो मोबाइल अनुप्रयोग के साथ जुड़ा हुआ है। यह आमतौर पर क्रिप्टोग्राफिक मूल पत्र (प्रोटोकॉल) जैसे की एस एस एल / टी एल एस का उपयोग करके द्वार के लिए सुरक्षित कनेक्टिविटी स्थापित करता है। यह मोबाइल अनुप्रयोग और मेजबानों (होस्ट) के बीच संचार के लिए उपयोग किए जाने वाले एक सुरक्षित मार्ग का बयान करता है।

ग्राहक पुस्तकालय[संपादित करें]

ग्राहक पुस्तकालय को संबंधित मोबाइल अनुप्रयोग से जोड़ा जाता है, और जो द्वार के माध्यम से होस्ट (गणनीय संज्ञा) के गुट तक सुरक्षित पहुंच प्रदान करता है। ग्राहक लाइब्रेरी मोबाइल अनुप्रयोग के लिए सार्वजनिक ए पी आई को उजागर करता है, यह प्लेटफ़ॉर्म HTTP ग्राहक लाइब्रेरी की नकल करता है। एप्लिकेशन इस ए पी आई का उपयोग सुरक्षित तरीके से अपने मेजबानों के साथ संवाद करने के लिए करता है।

द्वार[संपादित करें]

द्वार आमतौर पर डी एम जेड में रखे गए भौतिक या कल्पित उपकरणों पर स्थापित एक सर्वर है । द्वार का सार्वजनिक अंतरापृष्ठ इंटरनेट के संपर्क में है और मोबाइल अनुप्रयोगों से टीसीपी / आईपी कनेक्शन स्वीकार करता है। यह IPv4 और / या IPv6 नेटवर्क पर काम करता है। आने वाले ग्राहक संपर्क , आमतौर पर नेटवर्क संचार को सुरक्षा प्रदान करने के लिए एस एस एल / टी एल एस का उपयोग करते हैं और समान पद के संचार का एक पारस्परिक/आपसी विश्वास है। संचार प्रोटोकॉल आमतौर पर HTTP पर आधारित है। [1]

मेज़बान[संपादित करें]

द्वार कनेक्ट किए गए एप्लिकेशन को आगे कॉन्फ़िगर किए गए मेजबानों के संग्रह के लिए अनुरोध करता है। आमतौर पर HTTP या HTTPS सर्वर या सेवाओं के भीतर एक आंतरिक नेटवर्क. प्रतिक्रिया एक मेजबान से भेजा जाता है वापस करने के लिए अपने मोबाइल प्रयोग है ।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Mobile Security". www.peerlyst.com. अभिगमन तिथि 6 May 2016.