सदस्य:Ganga km/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जीवन[संपादित करें]

सारा डे का जन्म इंग्लैंड के लंकाशायर शहर में अपोलैंड के छोटे से शायर में हुआ था।१९५८ में वह उन्की परिदवार के साथ तस्मानिया चले गये थे। तस्मानिया विश्वविद्यालय से १९६४ स्नाथक होने के बाद वह देंवोपार्ट और होबार्ट में स्कूलों में अंग्रेजी पडति थी। उन्होंने अंग्रेज़ी और रचनात्मक लेखन को तृतीयक स्तर पर भी सिखाया है,और कई लेखन फेलोशिप और अनुदान आयोजित किया है।वह आँस्ट्रेलिया परिशद के साहित्य निधि के एक बोर्ड के सदस्य रहें है,और कैई सालों तक तस्मानिया सहित्यिक पत्रिका द्वीप के लिए कविता संपादक थे।वह सात साल के लिए द्वीप पत्रीका के कविता संपादक थे। वह होबार्ट में ,तस्मानिया में अपने पति और दो बेटियों के साथ रहती है। उन्होंने विश्वविद्यालया और वर्ष के स्तर पर कई वर्षोम तक १२ अंग्रेजी और रचनात्मक लेखन को पढाया है। वह आस्ट्रेलिया परिषद के साहित्य मंडल के सदस्य रहे है।

उपलब्धियों[संपादित करें]

दशक की १९८० शुरुआत में डे ने अप्ने कविता प्रकाशित करने शुरु किया,उन्का काम नियमित रुप से पत्रिकाओं जैसे वेस्टरली,क्वाड्र्ंट और द्वीप पत्रिका में प्रदर्शीत हो रह था।उनका पहला संग्रह ए हंगर टू बी सीरियस ,ने में १९८७ में ऐन एल्डर अवार्ड जीता था। उसने तब से छ: और अधिक संग्रह प्रकाशित किए है,जिसमें न्यू और सेलेक्टिव कवितों की शामिल है।उन्के प्रशंसित २००२ में वेस्ले मिश्ल राइट पूरसकार क्व्रीसलैंड प्रिमियर जुथथ राइट कंथाहे पुरस्कार २००५ और एक्ट ज्यूडिथ राइट अवर्ड स्ंयुकतजीता। एक भूक कम गंभीर होने के लिये उत्तर राइट पुरस्कार,उसको पैम्फलेट कवि आफं अस्ट्रेलिया नैशनल लैब्ररी से लिया गया है। ग्रस नोट्स उसका हालिया संग्रह है। द शिप (२००४ ब्रैंडल एंड स्लेसिंजर) मेलबोर्न वेस्ले मिशेल राइट पुरस्कार काव्य के लिये जीता और एएटी कला और साहित्यिक पुरस्कार २००५ जोयैन बर्नस के साथ जूडिथ राइट पुरस्कार के संयुक्त विजेता है। ग्रस नोट्स (२००९ ब्रंड्ल एंड श्लसिंगर )उसका सबसे हालिया संग्रह है। द शिप (२००४ ब्रैंड्ल एंड सलेसिंजर) मेलब्रान वेस्ले मिशेल राएट पुरस्कार २००५ ,जोयैन ब्रान्स पुरस्कार के संयुक्त विजेता थे।

लेखन की शैली[संपादित करें]

में उनकि नई और चुनी गई कविताओं आर्क में यूके में प्रकाशित हुई थी जहँ उन्हें २००२ कविता पुस्तक सोसाइटी दवारा एक विशेश प्रशंसा मिली थी। एनएसडब्ल्यू प्रीमीयर के पूरस्कारों के लिये इसे चुना गया था इससे पहले,त्वरितिंग १९९७ (पेंगुइन बुक्स आँस्ट्रेलिया लिमिटेड )में प्रकाशित हुआ था।उनकी अन्य पुस्तकों में शामिल हैं ए हंगर टू लेट सिरियर जिसने में कविता के पहले खंड के १९८७ मैडर डांस जो एनबीसी बैंजो अवार्डस के लीए चुना गया था।उन्हें आस्ट्रेलिया परिषद और कला तस्मानिया के साहित्यिक फंड से अनुदान प्राप्त हुआ है और १९९१ में रोम में बीआर व्हाईट लाइब्रेरि में नीव था। उन्हें में पेरिस में महोत्सव डी २००४ और २००१ आमंत्रित किया गया था और वह आँस्ट्रेलिया त्यौहारों में अतिथि रहे अडिलेड पाँसी के लिए,मेल्बार्न,मिल्सूरा,बायरन बे,ब्रिस्बेन और होबार्ट के लेखकों के त्योहारों और इंग्लैंड में किंग्स लिन में शामिल हैं। साहित्य और संस्क्रति पर में उन्होंने पुर्तगाल के लिस्बन विश्वविदयालय में आस्ट्रेलिया २०११एक संगोष्ठि में पढा। उनकी कविताओं ब्रिटिश संगीतकार एंथनी गिल्बर्ट और एडम गर्ब दवारा संगीत में डाल दिया गया है। वह सात साल के लिए द्वीप पत्रीका के कविता संपादक थे। उनकी कविता में संबोधित विषयों में मार्तत्व,प्रार्कतिक दुनिया (उदाहरण के लिए,सत्तर फैथो अप अप में यादगार विशालकाय क्राउन )और तस्मानिया के विवेक पर टकरने वाले किनारे से परे घटनाएं है। दिन ने अंग्रेजि और रचनात्मक लेखन के एक शिक्षक और द्वीप पत्रिका के एक कविता संपादक के रूप में भी काम किया है।

संग्रह[संपादित करें]

- ए हंगर डु बि लेस सिरियस - अ माडर डांस - क्विकनिंग - ईस्टर ट्रेन - न्यु आंड सेलेक्टेड पोएंस - दि शिप

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Sarah_Day
  2. https://www.sarahday.com.au/biography/
  3. https://www.poetrylibrary.edu.au/poets/day-sarah