सदस्य:GREESHMA PHILIP/sandbox

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
                                             
जीन इंगेलो

जीन इंगेलो[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

जीन इंगेलो (१७ मार्च १८२०- २० जुलाई १८९७), एक अंग्रेजी कवि और उपन्यासकार थे उसने बच्चों के लिए कई कहानियाँ भी लिखीं। बोस्टन, लिंकनशायर में जन्मे, वे विलियम इंजेलो के बेटे थे, एक बैंकर थे। एक लड़की के रूप में उसने ओरीस के छद्म नाम के तहत छंद और कहानियों का योगदान दिया, लेकिन उसकी पहली (अनाम) मात्रा, ए रेमिंग क्रॉनिकल ऑफ़ इकाइंड्स एंड भावनाओं, जो एक स्थापित लंदन के प्रकाशक से आया, अपने तीसरे वर्ष तक प्रकट नहीं हुई थी। इसे टेनिसन द्वारा आकर्षक कहा जाता था, जिन्होंने घोषित किया कि उसे लेखक को जानना चाहिए; वे बाद में दोस्त बन गए

जीन इगेलो के कविताओं और उपन्यास[संपादित करें]

               जीन इंगेलोव ने १८५१ में एक कहानी, ऑलर्टन और ड्रेक्स के साथ कविता की इस पुस्तक का अनुसरण किया, लेकिन १८६३ में उनकी कविताएं प्रकाशित हुईं, जिसने उन्हें अचानक एक लोकप्रिय लेखक बनाया। यह कई संस्करणों के माध्यम से तेजी से भाग गया और संगीत पर सेट किया गया, यह अंग्रेजी घरेलू मनोरंजन के लिए बहुत लोकप्रिय साबित हुआ। उनका काम अक्सर धार्मिक आत्मनिरीक्षण पर केंद्रित था। संयुक्त राज्य अमेरिका में, उनकी कविताओं ने बड़ी सार्वजनिक प्रशंसा प्राप्त की, और संग्रह में २००,००० प्रतियां बेची गईं १८६७ में उन्होंने डोरा ग्रीनवेल, द स्टोरी ऑफ़ डूम और अन्य कविताएं, बच्चों के लिए कविता का एक संग्रह के साथ संपादित किया।
                              उस समय इंगेलो ने कुछ समय के लिए कविता दे दी और उपन्यासकार के रूप में मेहनती हो गए १८७२ में स्किगल्स के सामने १८७३ में मुक्त हुआ, १८७३ में सारा डी बेरनर और १८९५ में जॉन जेरोम में मुक्त हो गए। उन्होंने स्टडीज़ फॉर स्टोरीज (१८६४), स्टोरीज़्स टू द चाइल्ड (१८६५), मोपसा द फेयरी (१८९६) को भी लिखा ), और बच्चों के लिए अन्य कहानियां। इंगेलो की बच्चों की कहानियां लुईस कैरोल और जॉर्ज मैकडोनाल्ड से प्रभावित थीं।  मोपेसा फेयरी, एक लड़के के बारे में जो परियों की घोंसले की खोज करता है और एक परफेयरलैंड की खोज करता है, जबकि एक अल्बट्रॉस के पीछे की सवारी करते हुए) उसका सबसे लोकप्रिय कामों में से एक था (यह १९२७ में डोरेथी पी। लैथ्रोप के चित्रों के साथ फिर से प्रकाशित किया गया था)।  ऐनी थैक्सटर ईटन, ए क्रिटिकल हिस्ट्री ऑफ़ चिल्ड्रेन लिटरेचर में लेखन, "एक अच्छी तरह से निर्मित कहानी" पुस्तक को "आकर्षण और एक प्रकार का तार्किक बनाने-विश्वास" कहते हैं। उनकी तीसरी श्रृंखला की कविता १८८५ में प्रकाशित हुई थी।
                         जीन इन्गोलो के आखिरी साल केंसिंग्टन में बिताए गए, उस समय तक उसने एक कवि के रूप में अपनी लोकप्रियता को बरकरार रखा था। १८९७ में उनकी मृत्यु हो गई और उन्हें ब्रॉम्प्टन सिमेट्री, लंदन में दफनाया गया।

१८९८ में एक मात्रा में एकत्र हुए इंजेलो की कविताएं अक्सर लोकप्रिय सफलता थीं। दिन के सबसे लोकप्रिय गीतों में से "सागरों से परे समुद्र तट" और "जब स्प्रर्स का निर्माण ख़त्म हो गया था" उनकी सबसे अच्छी कविताओं में "द टाईवड ऑन द कोस्ट ऑफ लिंकनशायर" और "डिविटेड" शामिल हैं।

                               कई, विशेष रूप से उनके समकालीन, ने अपना काम का बचाव किया है गेराल्ड मासी ने लिंकनशायर के तट पर द हाइ टाइड को "एक कविता जो शक्ति और कोमलता से भरा" और सुज़ान कूलिज ने इंगेलो की कविताओं के एक संग्रह के लिए एक प्रस्ताव में टिप्पणी की, "वह सुबह की ओस के बीच खड़ी हुई थी / और उसे जल्द से जल्द गाया लार गाते हुए मीठा / गाँव को मापें, मेहरबानी / तेज हवा को छूने और स्वाद पाने के लिए। "सेविंग परे सागर" (या "द डोव ऑन द मस्ट") अगाथा क्रिस्टी की एक पसंदीदा कविता थी, जो अपने दो उपन्यासों में उद्धृत करते हैं, द मूविंग फिंगर एंड ऑरडेल इन मासूमेंस।

फिर भी, बड़े साहित्यिक दुनिया ने बड़े पैमाने पर अपने काम को खारिज कर दिया। उदाहरण के लिए, कैम्ब्रिज हिस्ट्री ऑफ़ इंग्लिश एंड अमेरिकन लिटरेचर ने लिखा है: "अगर हमारे पास जीन इंगेलो का कुछ भी नहीं था, लेकिन विभाजित होने वाली सबसे उल्लेखनीय कविता थी, तो उसे [उसके] के नुकसान की कल्पना करने की अनुमति होगी, वास्तव में या हो सकता है लगभग सबसे ऊंची रैंक की कविताओं का जीन -बीन। जीन इंगेलो ने कुछ अन्य अच्छी चीजें लिखीं, लेकिन यह सब कुछ समानार्थक नहीं है, जबकि उसने बहुत ज्यादा और बहुत लंबा लिखा था। " इस आलोचना में से कुछ ने एक महिला लेखक के रूप में उसे खारिज कर दिया है: "जब तक कोई व्यक्ति एक असाधारण कोंकॉक्सब नहीं होता है, निजी साधनों का एक व्यक्ति या दोनों, शायद ही कभी समय और काम करने का अवसर या बुरा काम करना होता है या एक लंबी श्रृंखला के लिए उदासीन कविता, लेकिन यह महिला के साथ अन्यथा है। "

उसकी कविताओं के कई वाक्य हैं, खासकर उनके अभिलेखागार, फूलों की भाषा और कथित भावुकता। इन्हें चार्ल्स स्टुअर्ट कैलवरले और "सपर एट द केयर ब्राउन मिल" की "प्रेमी एट द मिल" की एक भड़ौआ है, जो कि गिल्बर्ट सॉरंटिनो के व्यंग्यपूर्ण उपन्यास ब्लू पेटाटेलल (१९८३) में दिखाई देती है।

यह बोली के उपयोग के लिए कविता की आलोचना करने के लिए अब फैशनेबल नहीं है।

सरकार[संपादित करें]

1.<ref>https://en.wikipedia.org/wiki/Jean_Ingelow<ref>

2.<ref>https://en.wikipedia.org/wiki/List_of_English_writers<ref>

3.<ref>https://infogalactic.com/info/Jean_Ingelow<ref>