सदस्य:FarihaTabassum/WEP 2018-2019

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
The Minister of State for Petroleum & Natural Gas, Shri Dinsha J. Patel presenting the Petroleum Sports Promotion Board award to Shri Jaspal Rana (ONGC), Shooting, at a function, in New Delhi on August 09, 2007.jpg

जसपाल राणा[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

(जन्म २८ जून १९७६) एक भारतीय शूटर है। उनहोंने मुख्य रूप से २५ मीटर सेंटर फायर पिस्तौल श्रेणी में चुनाव लड़ा। वह १९९४ के एशियाई खेलों में सवर्ण पदक विजेता थे, १९९८ राष्ट्रमंडल खेलों - पुरुषों का केंद्र अग्नि पिस्तौल्, पुरुषों का केंद्र अग्नि पिस्तौल जोडे़,२००२ राष्ट्रमंडल खेलों - पुरुषों का २५ मीटर केंद्र अग्नि पिस्तौल, २००६ राष्ट्रमंडल खेलों - पुरुषों क २५ मीटर केंद्र अग्नि पिस्तौल जोडे़, और २००६ एशियाई खेलों। वर्तमान में, देहरादून में जसपाल राणा इंस्टीट्यूट अॉफ एजुकेशन एंड टेक्नोलॉजी में राणा कोच।

पेशावर जीवन[संपादित करें]

बचपन[संपादित करें]

राणा का जन्म उत्तर प्रदेश (अब उत्तराखंड) में तेहरी गढ़वाल के राजपूत परिवार में हुआ था। वह मसूरी, देहरादून, नैनबाग और बाद में दिल्ली में बड़े हुए और केवी में पढ़ाई की। वायु सेना स्टेशन तुगलकाबाद, और सेंट स्टीफन और श्री अरबिंदो कॉलज। उन का पहला कोच उनके पिता। नारायण सिंह राणा, एक इंदो तिब्बती सीमा पुलिस अधिकारी था। बाद में तिब्बत गणजोल ने उन्हें पूर्णता के लिए प्रशिक्षित किया। राणा ने अहमदाबाद में ३१ वें राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप में १२ साल की उम्र में अपना राष्ट्रीय डेबूट बनाया और रजत पदक जीता।

अंतरराष्ट्रीय घटनाएं[संपादित करें]

उन्होंने स्टैंडर्ड पिस्तौल शूटिंग प्रसिद्धि में गोली मार दी जब उन्होंने १९९४ में मिलान, इटली में विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ ४६ वें विश्व शूटिंग चैंपियनशिप (जूनियर सेक्शन) में स्वर्ण जीता। राणा ने सेंटर फायर पिस्टल स्पर्धा में अपने अधिकांश पदक जीते, लेकिन एयर पिस्टल, स्टैंडर्ड पिस्टल, फ्री पिस्टल और रैपिड फायर पिस्टल इवेंट भी जिते हैं। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ६०० से अधिक पदक जिते हैं। दोहा में २००६ एशियाई खेलों में, उन्होंने ५ मीटर अंक के साथ २५ मीटर सेंटर फायर पिस्तौल में विश्व रिकॉर्ड को बराबर किया (उन्होंने पहले दो बार स्कोर किया था, १९९५ में कोयंबटूर में और १९९७ में राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बैंगलोर में)। इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने विवाद को जन्म दिया जब उसने घोषणा की कि राणा को एशियाई खेलों में 'सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी' पुरस्कार मिलेगा, लेकिन इसे कोरिया के पार्क ताई-हवान से सम्मानित किया गया था। राणा गुमराह के बारे में सुंदर था। राणा भारतीय जनता पार्टी के सदस्य थे। एशियाई खेलों के कुछ समय बाद, उनहोंने संकेत दिया कि वह चुनाव लड़ने और पार्टी के लिये प्रचार करने में रुचि रखते हैं। हाल ही में राजनीतिक दल बिजेपि ने घोशणा की है कि राणा तहरी सीट से लोकसभा चुनाव लडेंगे, जिसमें उत्तराखंड के देहरादून शहर, उत्तरकाशी और तेहरी जिले भी शामिल हैं। जसपाल राना ने २००९ के लोकसभा चुनाव में गहरी गारवाल सीट से भाजपा का प्रतिनिधित्व किया लेकिन दुर्भाग्य से वह कोंग्रेस के विजय बहुगुणा से हार गय। वर्ष २०१२ में राणा कोंग्रस (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) में शामिल हो गय और वर्तमान में उत्तराखंड में पार्टी के सक्रिय सदस्य हैं।

पुरस्कार[संपादित करें]

१९९४ में, उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो कि भारत में अठारह वर्ष की आयु में भारत सरकार द्वारा उपलब्धि के लिए दूसरा सर्वोच्च पुरस्कार था, बीस से वह पद्मश्री बन गये और बीच में उन्हें राष्ट्रीय नागरिक पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया गया मदर टेरेसा की तुलना में, राष्ट्रीय प्रसिद्धि के अन्य पुरस्कार भी पवन की तरह अपने रास्ते आए।

प्रमुख उपलब्धियां[संपादित करें]

१) हिरोशिमा में १९९४ के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक २) २००६ राष्ट्रमंडल खेलों में समरेश जंग के साथ पुरुषों के २५ मीटर केंद्र फायर पिस्तौल (जोड़े) में स्वर्ण पदक ३) ७-८ दिसंबर २००६ को २००६ एशियाई खेलों में २५ मीटर मानक पिस्टल और २५ मीटर सेंटर फायर पिस्तौल में स्वर्ण पदक ४) २५ मीटर सेंटर फायर पिस्टल स्पर्धा जीतते समय, राणा ने ५९० अंक एकत्र करके विश्व रिकॉर्ड को बराबर किया।

राजनीतिक व्यवसाय[संपादित करें]

जसपाल राणा के पिता नारायाण सिंह राणा एक राजनेता और उनके कोच हैं। उनके दो भाई सुषमा सिंह राणा हैं, जो एक प्रसिध्द भाजपा नेता सुभाष राणा राजनाथ सिंह की बहू भी हैं। उनके भाई बहन भी दोनों निशानेबाजों को पूरा कर रहे हैं। उनकी शादी फैशन डिजाइनर और राष्ट्रीय स्तर के शूटर रीना राणा से हुई थी, और उनके दो बच्चे, बेटी देवंशी और बेटे युवराज हैं। जसपाल राणा, शूटिंग की दुनिया के प्रसिध्द चमकदारों में से एक। जसपाल राणा के सलाहकार और प्रेरणा क स्रोत उनके पिता नारायण सिंह राणा, सीमा सुरक्षा बल अधिकारी थे। आखिकार, उनकी प्रतिभा को उचित मान्यता मिली और उनके शौकिया कौशल को सनी थॉमस और तिब्बर गणजो़ल द्वारा पूर्णता के लिए सम्मानित किया गया। उनके पिता एक भारतीय राजनेता और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। राणा उत्तराखंड के कुमाऊं डिवीजन से उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य थे। वह पिता और भारतीय शूटर जसपाल राणा के पहले कोच हैं। वह २०००-२००२ से उत्तराखंड के पहले खेल मंत्री थे। उन्होंने १९६७ में भारत-तिब्बती सीमा पुलिस की भी सेवा की और १९७१ के युद्ध के दौरान जम्मू-कश्मीर में सेवा दी और १९८५ में विशेष संरक्षण समूह में भी उनका चयन किया गया। वह जसपाल राणा शूटिंग अकादमी में युवा शूटर भी प्रशिक्षित करते हैं। जसपाल राणा ने अपनी सफलता का श्रेय भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ को दिया । उनकी विजय के अवसर पर उनके पिता तथा कोच नारायण सिंह राणा बेहद प्रसन्न थे । उन्हें भी अपने पुत्र से इतने बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी । दोहा एशियाड से भारत वापस लौटने पर हवाई अड्‌डे पर जसपाल राणा का भव्य स्वागत किया गया ।

[1] https://www.mapsofindia.com/who-is-who/sports/jaspal-rana.html [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Jaspal_Rana
  2. https://www.celebrityborn.com/biography/jaspal-rana/3020