सदस्य:FarihaTabassum/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
File:Venture Capital Fund Diagram.png
File:Total Venture Capital Funding by Year.png

वेंचर कैपिटल वित्त पोषण कर रही है कि निवेशक स्टार्टअप कंपनियों और छोटे व्यवसायों को प्रदान करते हैं जिन्हें माना जाता है कि लंबी अवधि की विकास क्षमता है। उद्यम पूंजी आम तौर पर अच्छी तरह से निवेशकों, निवेश बैंकों और किसी भी अन्य वित्तीय संस्थानों से आता है। हालांकि, यह हमेशा एक मौद्रिक रूप नहीं लेता है; इसे तकनीकी या प्रबंधकीय विशेषज्ञता के रूप में प्रदान किया जा सकता है।

हालांकि यह निवेशकों के लिए जोखिम भरा हो सकता है जो धनराशि डालते हैं, लेकिन औसत औसत रिटर्न की संभावना एक आकर्षक भुगतान है। नई कंपनियों या उद्यमों के लिए जिनके पास एक सीमित परिचालन इतिहास है (दो साल से कम), उद्यम पूंजीगत वित्त पोषण को बढ़ाने के लिए तेजी से लोकप्रिय हो रहा है - विशेष रूप से यदि पूंजी बाजार, बैंक ऋण या अन्य ऋण उपकरणों तक पहुंच की कमी है। मुख्य नकारात्मक बात यह है कि निवेशकों को आमतौर पर कंपनी में इक्विटी मिलती है, और इस प्रकार कंपनी के निर्णयों में एक कहते हैं।

अर्थ[संपादित करें]

एक उद्यम पूंजीगत सौदे में, कंपनी के बड़े स्वामित्व वाले हिस्सों को उद्यम पूंजी फर्मों द्वारा स्थापित स्वतंत्र सीमित साझेदारी के माध्यम से कुछ निवेशकों को बनाया और बेचा जाता है। कभी-कभी इन साझेदारी में कई समान उद्यमों का एक पूल होता है। उद्यम पूंजी और अन्य निजी इक्विटी सौदों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि उद्यम पूंजी पहली बार पर्याप्त धन की मांग करने वाली उभरती कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करती है, जबकि निजी इक्विटी बड़ी, अधिक स्थापित कंपनियों को वित्त पोषित करती है जो इक्विटी निवेश की मांग कर रहे हैं या कंपनी के संस्थापकों के लिए अपनी कुछ स्वामित्व हिस्सेदारी स्थानांतरित करने का मौका।

छोटे व्यवसायों के लिए, या उभरते उद्योगों में आने वाले व्यवसायों के लिए, उद्यम पूंजी आम तौर पर उच्च नेट वर्थ व्यक्तियों (एचएनडब्ल्यूआई) द्वारा प्रदान की जाती है - जिन्हें अक्सर 'परी निवेशकों' और उद्यम पूंजी फर्म के रूप में भी जाना जाता है। नेशनल वेंचर कैपिटल एसोसिएशन (एनवीसीए) एक संगठन है जो सैकड़ों उद्यम पूंजी फर्मों से बना है जो अभिनव उद्यमों को वित्त पोषण प्रदान करते हैं।एंजेल निवेशक आम तौर पर उन व्यक्तियों का एक विविध समूह होते हैं जिन्होंने विभिन्न स्रोतों के माध्यम से अपनी संपत्ति एकत्र की है। हालांकि, वे स्वयं उद्यमी बनते हैं, या अधिकारियों ने हाल ही में बनाए गए व्यापार साम्राज्यों से सेवानिवृत्त हुए हैं।स्व-निर्मित निवेशक उद्यम पूंजी प्रदान करते हैं, आमतौर पर कई प्रमुख विशेषताओं को साझा करते हैं। अच्छी तरह से प्रबंधित कंपनियों में निवेश करने के लिए बहुमत, एक पूरी तरह से विकसित व्यापार योजना है और पर्याप्त वृद्धि के लिए तैयार हैं। ये निवेशक उन उद्यमों को वित्त पोषण की पेशकश भी कर सकते हैं जो समान या समान उद्योगों या व्यावसायिक क्षेत्रों में शामिल हैं जिनके साथ वे परिचित हैं। अगर उन्होंने वास्तव में उस क्षेत्र में काम नहीं किया है, तो शायद इसमें अकादमिक प्रशिक्षण हो सकता है। परी निवेशकों के बीच एक और आम घटना सह-निवेश है, जहां एक परी निवेशक एक भरोसेमंद दोस्त या सहयोगी के साथ एक उद्यम को निधि देता है, अक्सर एक और परी निवेशक।

आधुनिक निजी इक्विटी की उत्पत्ति[संपादित करें]

उद्यम पूंजी की तलाश में किसी भी व्यवसाय के लिए पहला कदम एक उद्यम पूंजी फर्म या एक परी निवेशक को एक व्यापार योजना प्रस्तुत करना है। यदि प्रस्ताव में दिलचस्पी है, तो फर्म या निवेशक को उचित परिश्रम करना चाहिए, जिसमें कंपनी के व्यावसायिक मॉडल, उत्पादों, प्रबंधन और परिचालन इतिहास की पूरी तरह से जांच शामिल है, अन्य चीजों के साथ।चूंकि उद्यम पूंजी कम कंपनियों में बड़ी डॉलर की मात्रा का निवेश करती है, इसलिए यह पृष्ठभूमि अनुसंधान बहुत महत्वपूर्ण है। कई उद्यम पूंजी पेशेवरों के पास पूर्व निवेश अनुभव होता है, अक्सर इक्विटी रिसर्च विश्लेषकों के रूप में; अन्य में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन(एमबीए) डिग्री में परास्नातक हैं। उद्यम पूंजी पेशेवर भी एक विशेष उद्योग में ध्यान केंद्रित करते हैं। एक उद्यम पूंजीपति जो स्वास्थ्य देखभाल में माहिर हैं, उदाहरण के लिए, स्वास्थ्य देखभाल उद्योग विश्लेषक के रूप में पूर्व अनुभव हो सकता है।

एक बार सावधानी बरतने के बाद, कंपनी या कंपनी में इक्विटी के बदले में फर्म या निवेशक पूंजी का निवेश करेगा। ये धन एक ही समय में उपलब्ध कराए जा सकते हैं, लेकिन आमतौर पर पूंजी राउंड में प्रदान की जाती है। फर्म या निवेशक वित्त पोषित कंपनी में सक्रिय भूमिका निभाते हैं, अतिरिक्त धन जारी करने से पहले इसकी प्रगति की सलाह देते हैं और निगरानी करते हैं।निवेशक विलय, अधिग्रहण या प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) शुरू करके, प्रारंभिक निवेश के बाद आम तौर पर चार से छह साल बाद कंपनी से बाहर निकलता है।

भूमिकाएँ[संपादित करें]

वित्तीय उद्योग में अधिकांश पेशेवरों की तरह, उद्यम पूंजीपति वॉल स्ट्रीट जर्नल, द फाइनेंशियल टाइम्स और अन्य सम्मानित व्यावसायिक प्रकाशनों की एक प्रति के साथ अपना दिन शुरू कर देता है। उद्यम में विशेषज्ञ जो उद्यम पूंजीपति उस उद्योग के लिए विशिष्ट व्यापार पत्रिकाओं और कागजात की सदस्यता लेते हैं। इस जानकारी को अक्सर नाश्ते के साथ हर दिन पचा जाता है। उद्यम पूंजी पेशेवर के लिए, अधिकांश दिन बैठकों से भरा हुआ है। इन बैठकों में प्रतिभागियों की एक विस्तृत विविधता है, जिसमें अन्य भागीदारों और / या उनकी उद्यम पूंजी फर्म के सदस्य, मौजूदा पोर्टफोलियो कंपनी के अधिकारियों, विशिष्टता के क्षेत्र में संपर्क और उद्यम पूंजी की तलाश करने वाले उभरते उद्यमी शामिल हैं। सुबह की बैठक में, उदाहरण के लिए, संभावित पोर्टफोलियो निवेश की दृढ़ चर्चा हो सकती है। उचित परिश्रम टीम कंपनी में निवेश के पेशेवरों और विपक्ष पेश करेगी। अगले दिन के लिए "तालिका के चारों ओर" वोट निर्धारित किया जा सकता है कि कंपनी को पोर्टफोलियो में जोड़ना है या नहीं।

वर्तमान पोर्टफोलियो कंपनी के साथ एक दोपहर की बैठक आयोजित की जा सकती है। ये यात्राओं नियमित आधार पर बनाए रखी जाती हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कंपनी कितनी आसानी से चल रही है और क्या उद्यम पूंजी फर्म द्वारा किए गए निवेश को बुद्धिमानी से उपयोग किया जा रहा है। उद्यम पूंजीपति बैठक के दौरान और बाद में मूल्यांकन नोट्स लेने और बाकी फर्म के बीच निष्कर्ष निकालने के लिए ज़िम्मेदार है।

विशेष[संपादित करें]

दोपहर में अधिकतर रिपोर्ट को लिखने और अन्य बाजार समाचारों की समीक्षा करने के बाद, उभरते उद्यमियों के एक समूह के साथ शुरुआती रात्रिभोज बैठक हो सकती है जो अपने उद्यम के लिए धन मांग रहे हैं। उद्यम पूंजी पेशेवर को समझ में आता है कि उभरती हुई कंपनी के किस प्रकार की क्षमता है, और यह निर्धारित करता है कि उद्यम पूंजी फर्म के साथ और बैठकें जरूरी हैं या नहीं। उस रात्रिभोज की बैठक के बाद, जब उद्यम पूंजीपति अंततः रात के लिए घर जाता है, तो वह कंपनी पर उचित परिश्रम रिपोर्ट के साथ ले सकता है जिसे अगले दिन मतदान किया जाएगा, सभी आवश्यक तथ्यों और आंकड़ों की समीक्षा करने का एक और मौका लेना सुबह की बैठक से पहले।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://www.investopedia.com/terms/v/venturecapital.asp
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Venture_capital
  3. https://www.edupristine.com/blog/venture-capital