सदस्य:EktaBafna1831534

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


EktaBafna1831534
जन्मनाम एकता बाफना
लिंग महिला
जन्म तिथि २२/०८/२०००
जन्म स्थान बेंगलूरू
देश  भारत
नागरिकता भारतीय
जातियता भारतीय
शिक्षा तथा पेशा
शिक्षा बी.ए.
महाविद्यालय माउंट कार्मेल पी.यू. कॉलेज
विश्वविद्यालय क्राइस्ट (ड़ीम्ड़ टू बी युनीवर्सिटी)
शौक, पसंद, और आस्था
शौक किताब पढ़ाना, जावा प्रोग्राम
धर्म जैन

मेरा नाम एकता बाफना है और मैं 18 वर्ष की हूँ। मैं एक संगीतकार हूँ और पियानो बजाती हूँ। मैं लघु कथाएँ और कविताएँ भी शौक के रूप में लिखती हूँ। यू.जी. मे मेरे प्रमुख विषय मनोविज्ञान, पश्चिमी शास्त्रीय संगीत और अंग्रेज़ी हैं। मैं एक हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका भी हूँ और हारमोनियम बजाती हूँ।

परिवार[संपादित करें]

मेरे पिताजी इंजीनियर हैं, मेरी माताजी गृहणी हैं और मेरी छोटी बहन विद्यालय मे पढ़ती हैं। मैं अपने दादा-दादी, चाचा-चाची और चचेरे भाइयों और बेहनों सहित 14 लोगों के संयुक्त परिवार मे रहती हूँ। मेरे पास एक पालतू कुत्ता भी है जिसे मैंने सड़कों पर घायल पाया और उसके स्वास्थ्य के लिए उसका इलाज किया और बाद में उसे अपने घर पर रखने का फ़ैसला किया।

शिक्षा[संपादित करें]

मैंने 'सोफिया हाई स्कूल' मे पढ़ाई की और 'माउंट कार्मेल पी.यू. कॉलेज' मे अपना पी.यू.सी. किया। मैं 'बी.ए.-पश्चिमी शास्त्रीय संगीत, मनोविज्ञान और अंग्रेज़ी' क्राइस्ट (ड़ीम्ड़ टू बी यूनिवर्सिटी) मे पढ़ती हूँ। मुझे हमेशा शिक्षाविदों का शौक रहा हैं और मैंने हमेशा अच्छा अंक प्राप्त करने और अपने लक्ष्यों को पूरा करने का प्रयास किया हैं।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मैं 5 साल की उम्र से संगीत के बारे में भावुक रही हूँ। मैं अपने विद्यालय के संगीत शिक्षक जो पियानो बजाती थी, से प्रेरित हुई हूँ। इस प्रेरणा की वजह से, मैंने 6 साल की उम्र में हार्मोनियम सीखना शुरू कर दिया था। मैंने हिंदुस्तानी शास्त्रीय स्वरों को 4 साल तक हार्मोनियम बजाने के साथ सीखा था। उसके बाद, मैंने कीबोर्ड़ और पियानो सीखना शुरू किया और 'ट्रिनिटी लंडन कॉलेज ऑफ म्यूज़िक' से '8 ग्रेड़' पूरे किएँ। मैं अब 7 साल से पियानो सीख रही हूँ। संगीत के इस जुनून के कारण, मैं एम.पी.ई. (पश्चिमी शास्त्रीय संगीत, मनोविज्ञान और अंग्रेज़ी) पाठ्यक्रम में शामिल हुई जहाँ पश्चिमी शास्त्रीय पियानो और संगीत के विभिन्न पहलुओं को सिखाते हैं। संगीत मुझे बेहतर महसूस कराती है और मेरे लिए एक दवा की तरह हैं। मैं संगीत के संबंध मे प्राप्त ज्ञान को महत्त्व, सम्मान और सराहना करती हूँ। संगीत, विशेष रूप से पियानो ने मुझे प्रसिद्धि हासिल करने और कई प्रतियोगिताओं को जीतने में मदद की। मैंने 4 प्रतियोगिताओं में पहला स्थान हसिल किया हैं। मैं विद्यालय और महाविद्यालय में संगीत समूहों का हिस्सा रेहती थी। विद्यालय मे मैं गायक-मंड़ली का हिस्सा थी और कई मौकों पर उनके लिए कीबोर्ड़ बजाती थी। मैंने कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी प्रदर्शन दिया हैं। इन अनुभवों ने मुझे अनावरण दिया हैं और मेरे बाद के प्रदर्शनों की नींव के रूप में काम किया हैं। पी.यू.सी. में मैं 'इन्डियन म्यूसिक अस्सोसिएशन' का हिस्सा थी और उनके लिए कीबोर्ड़ बजाया हैं। हमने कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया और कुछ जीते, कुछ हारे। हमने कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए भी प्रदर्शन किया हैं।

बचपन से मुझे पढ़ाई का बहुत शौक हैं और मैं अब भी शौकीन हूँ। मुझे आमतौर पर अपने शैक्षिक प्रदर्शन के लिए हमेशा पहली श्रेणी मिलती है। रसायन विज्ञान, संगीत, अंग्रेजी साहित्य, हिंदी, गणित और कंप्यूटर विज्ञान हमेशा मेरे पसंदीदा विषय रहे हैं। मुझे ऐसे विषय पसंद हैं जो अधिक प्रायौगिक और कम सैद्धांतिक हैं। भाषा हमेशा जीवन में अनुप्रयोग और दर्शनिक होती हैं। संगीत, गणित, कंप्यूटर विज्ञान और रसायन विज्ञान, सभी व्यावहारिक विषय हैं। व्यावहारिक विषय भी दिलचस्प होते हैं क्योंकि हमें विषय के साथ संलग्न होने की आवश्यकता होती हैं।

रूचियाँं[संपादित करें]

खेल एक ऐसा क्षेत्र रहा है जहाँ मुझे रुची नहीं मिलती हैं। एकमात्र ऐसा खेल जो मुझे खेलना पसंद है, वह बैड़मिंटन हैं। मैं इस खेल को अपने शौक के लिये खेलती हूँ। अन्य दूसरे खेलो मे से मुझे तैरना पसन्द हैं। मैंने कक्षाओं के माध्यम से तैराकी और अवलोकन द्वारा दोपैया सीखा हैं। विद्यालय मे, मैं बैडमिंटन टीम का हिस्सा थी और हमने कई मैच भी जीते हैं।

मैं स्वादिश्ट व्यंजनों की बड़ी शौकीन हूँ। मेरे पसंदीदा व्यंजनों में सैंडविच, पास्ता, पिज्जा, आलू पराठा, पुलाओ, इड्ली, वडा, चौ-चौ भाथ, और गुजराती व्यंजन जैसे खमण, खाखरा आदि शामिल हैं। मिठाई में मुझे रसगुल्ला, सूखा गुलाब जामून, रब्ड़ी, मालपुआ, चॉकलेट, आइसक्रीम, वाफ़ल और केक बहुत पसंद हैं। मुझे ताज़ा फलों के रस, नारियल पानी और मिल्कशेक पीना पसंद हैं। मैं आमतौर पर बहुत तीखा खाना पसंद करती हूँ। मैं खाना भी बनाती हूँ; केक, सैंडविच और पास्ता बनाने में मैं अच्छी हूँ। वे कहते हैं कि जो लोग खाना खाना पसंद करते हैं, वें आम तौर पर अच्छा खाना पकाते हैं। मैंने अनुमान लगाकर खाना पकाना सीखा, यूट्यूब चैनल देखकर, और कुछ व्यंजन मेरी माताजी ने सिखाएँ हैं। मुझे भोजन के साथ प्रयोग करना और विभिन्न किस्मों का स्वाद लेना पसंद हैं। यह मुझे एक बेहतर रसोइयाँ बनाता हैं और मुझे यह जानने में मदद करता है कि किस चीज़ का स्वाद कैसा होता हैं।

मेरे पसंदीदा रंगों में पेस्टल नीला, पेस्टल गुलाबी, लैवेंडर, बैंगनी, हरा, नारंगी और सफेद शामिल हैं। हालांकि कुछ रंगों की पसन्द मेरी प्राथमिकता परिस्थितियों के अनुसार बदलती है, लेकिन मैं आमतौर पर उपर्युक्त रंग पसंद करती हूँ। चूंकि मेरी माताजी एक कलाकार हैं, इसलिए मुझे ड्राइंग और पेंटिंग में कुछ रुचि हैं। मैं कला के अमूर्त और ज्यामितीय रूपों के साथ प्रयोग करती हूँ। मेरी माँ मुझे पेंटिंग के विभिन्न तरीके सिखाती हैं। स्कूल के असाइन्मेंट और प्रोजेक्ट्स ने मेरे ड्राइंग कौशल को पोषण दिया हैं। ग्रीष्म अवकाश मे मैं कला के विभिन्न रूपों को सीखने के लिए छोटे पाठ्यक्रम के लिये जाती हूँ।

मैं एक उत्साही पढ़नेवाली व्यक्ति हूँ और मैने कई किताबें पढ़ी हैं। मैंने सद्गुरु, एक्हार्ट टोल, लुईस है, रॉबिन शर्मा आदि द्वारा लिखी गई आध्यात्मिकता पर आधारित पुस्तकें भी पढ़ीं हैं। मैं आमतौर पर काल्पनिक कथा पढ़ती हूँ और पश्चिमी लेखकों की श्रृंखला पढ़ना पसंद करती हूँ। मैंने 'पर्सी जैक्सन', 'हीरोस ऑफ़ ओलंपस', 'टेल्स ऑफ़ अपोलो', 'मैग्नस चेस', 'केन क्रोनिकल्स', 'हैरी पोटर', 'ट्वाईलाईट', 'मेज़ रन्नर' और अन्य लेखकों की अन्य पुस्तकें पढ़ी हैं। मुझे 'मिशन इम्पॉसिबल', 'हैरी पॉटर' इत्यादि जैसी अंग्रेज़ी फिल्में और प्रफ़ुल्ल फिल्में देखना भी पसंद हैं। मैं 'द मंटलिस्ट', 'टॉम एंड जेरी', 'शर्लॉक होम्स' आदि जैसी टीवी सीरीज़ भी देखती हूँ।

यात्रा मेरे लिए एक तनावमुक्त गतिविधि हैं। मुझे मंदिरों की कारीगिरी और उनके निर्माण के पीछे के इतिहास को जानना बहुत पसंद हैं। मुझे समुद्र की तटों पर जाना भी पसंद हैं और लहरों को देखने से मुझे बहुत शांति मिलती है। मुझे हरियाली से भरी जगहों पर जाना बहुत पसंद है। कूर्ग, ऑरोविल, पांडिचेरी, ऊटी, हम्पी, गोआ, औली और राजस्थान मेरे पसंदीदा स्थान हैं। मैं न्यू जर्सी, मालड़ीव्स, अंड़मान-निकोबार द्वीप समूह और कश्मीर की यात्रा करना चाहती हूँ। स्थानों की प्राकृतिक सुंदरता मुझे मंत्रमुग्ध कर देती हैं। वे मुझे शांति का अनुभव कराते हैं। न्यू जर्सी में वसन्त का मौसम, मालड़िव्स और अंड़मान निकोबार द्वीप समूह, कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता और अन्य जगाओं कि सुन्दर्ता मैंने आज तक सिर्फ़ तस्वीरों मे देखी हैं।

किताबें पढ़ने के दौरान मैं आमतौर पर पश्चिमी शास्त्रीय संगीत, जाज़, पॉप, ब्लूज़ इत्यादि को सुनना पसंद करती हूँ। मेरे पसंदीदा कलाकार चोपिन, मोज़ार्ट, बीथोवेन, अड़ेल, ए.आर. रहमान, हैन्ज़ ज़िम्मर आदि, और बैंड़ मे 'द बीटल्स', 'आब्बा', 'क्वीन', 'अगम' आदि पसन्द हैं। उनका संगीत मुझे एक बेहतर संगीतकार बनने और संगीत के माध्यम से भावनाओं को व्यक्त करने के लिए, रचना बनाने और सीखने के लिए प्रेरित करता हैं।

एक व्यक्ति के रूप मे, मैं लोगों की मदद करना पसंद करती हूँ। लोग आमतौर पर मुझे बताते हैं कि मैं बहुत चुप हूँ और मुझे एक चुपा हत्यारा कहते हैं। मैं अपने सहपाठियों के प्रति भी बहुत सहायक और विचारशील हूँ। वे मुझे बहुत शांत और रचनात्मक मानते हैं और कहते है कि मै हमेशा मुस्कुराती रहती हूँ। मैं एम.पी.ई. मे पड़ाकु के रूप से भी जाना जाती हूँ।