सदस्य:Drona7/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

"नवप्रवर्तन"[संपादित करें]

नवप्रवर्तन को "नए विचार, रचनात्मक विचार, डिवाइस या विधि के रूप में नई कल्पना" के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। हालांकि, नवाचार को अक्सर बेहतर समाधानों के अनुप्रयोग के रूप में भी देखा जाता है जो नई आवश्यकताओं, अनारक्षित आवश्यकताओं या मौजूदा बाजार आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इस तरह का नवाचार बाजार, सरकारों और समाज के लिए उपलब्ध कराए जाने वाले अधिक प्रभावी उत्पादों, प्रक्रियाओं, सेवाओं, प्रौद्योगिकियों या व्यावसायिक मॉडल के प्रावधान के माध्यम से होता है। "नवाचार" शब्द को परिभाषित किया जा सकता है [किसके द्वारा?] कुछ मूल और अधिक प्रभावी और परिणामस्वरूप, नया, जो बाजार या समाज में "टूट जाता है"। मौजूदा संगठनों की बजाय स्टार्टअप में बाहरी लोगों और संस्थापकों द्वारा नवाचारों का उत्पादन किया जाता है। इनोवेशन से संबंधित है, लेकिन आविष्कार के समान नहीं है, क्योंकि नवाचार बाजार या समाज में सार्थक प्रभाव डालने के लिए एक आविष्कार (यानी नई / बेहतर क्षमता) के व्यावहारिक कार्यान्वयन को शामिल करने के लिए अधिक उपयुक्त है, और सभी नवाचारों को एक आविष्कार की आवश्यकता नहीं है। अभिनव अक्सर [मात्रा] इंजीनियरिंग प्रक्रिया के माध्यम से प्रकट होता है, जब समस्या हल हो जाती है तकनीकी या वैज्ञानिक प्रकृति का होता है। नवाचार के विपरीत है।

ओ शब्द बनने की असामान्य ध्वनि के कारण शब्द का उच्चारण लंबे समय से तर्क दिया गया है। फोनेटिक ध्वनि एक सच्चे विद्वान के शब्द पर ले जाने पर निष्क्रिय की वर्तनी का सुझाव देगी।

जबकि एक उपन्यास उपकरण अक्सर [किसके द्वारा?] अर्थशास्त्र, प्रबंधन विज्ञान और अभ्यास और विश्लेषण के अन्य क्षेत्रों में एक नवाचार के रूप में वर्णित किया जाता है, नवाचार को आम तौर पर ऐसी प्रक्रिया का परिणाम माना जाता है जो इस तरह के विभिन्न उपन्यास विचारों को एक साथ लाता है जिस तरह से वे समाज को प्रभावित करते हैं। औद्योगिक अर्थशास्त्र में, बढ़ती उपभोक्ता मांग को पूरा करने के लिए सेवाओं से अनुभवी रूप से [किसके द्वारा?] नवाचार बनाए जाते हैं और पाए जाते हैं। .

"परिभाषा"[संपादित करें]

नवाचार पर साहित्य के 2014 के सर्वेक्षण में 40 से अधिक परिभाषाएं मिलीं। सॉफ्टवेयर उद्योग ने नवाचार को परिभाषित करने के एक औद्योगिक सर्वेक्षण में, क्रॉसन और अपयादीन द्वारा दी गई निम्नलिखित परिभाषा को सबसे पूर्ण माना जाता था, जो आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) मैनुअल की परिभाषा संगठन पर बनाता है:

नवाचार आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों में मूल्य वर्धित नवीनता का उत्पादन या गोद लेने, आकलन और शोषण है; उत्पादों, सेवाओं और बाजारों का नवीनीकरण और विस्तार; उत्पादन के नए तरीकों का विकास; और नई प्रबंधन प्रणाली की स्थापना। यह एक प्रक्रिया और एक परिणाम दोनों है। कन्टर नवाचार के लिए सीसीडींग में मूल आविष्कार और रचनात्मक उपयोग शामिल है और नए विचारों, उत्पादों, सेवाओं और प्रक्रियाओं की पीढ़ी, प्रवेश और प्राप्ति के रूप में नवाचार को परिभाषित करता है।

नवाचार के दो मुख्य आयाम नवीनता (पेटेंट) की डिग्री थे (यानी कि एक नवाचार फर्म के लिए नया है, बाजार में नया है, उद्योग के लिए नया है, या दुनिया में नया है) और नवाचार की तरह (यानी यह प्रोसेसर उत्पाद है या नहीं सेवा प्रणाली नवाचार)। हाल ही में संगठनात्मक छात्रवृत्ति में, कार्यस्थलों के शोधकर्ताओं ने इन दो संबंधित लेकिन विशिष्ट संरचनाओं की एक अद्यतन परिभाषा प्रदान करके रचनात्मकता से अलग होने के लिए नवाचार को अलग किया है:

उपन्यास विचार उत्पन्न करने का प्रयास करते समय कार्यस्थल रचनात्मकता संज्ञानात्मक और व्यवहारिक प्रक्रियाओं से संबंधित होती है। कार्यस्थल नवाचार नए विचारों को लागू करने का प्रयास करते समय लागू प्रक्रियाओं से संबंधित है। विशेष रूप से, नवाचार में समस्या / अवसर पहचान, परिचय, गोद लेने या नए विचारों के संशोधन को संगठनात्मक आवश्यकताओं, इन विचारों के प्रचार, और इन विचारों के व्यावहारिक कार्यान्वयन में कुछ संयोजन शामिल है। व्यापार और अर्थशास्त्र मुख्य लेख: नवाचार अर्थशास्त्र व्यवसाय और अर्थशास्त्र में, नवाचार विकास के लिए उत्प्रेरक बन सकता है। पिछले कुछ दशकों में परिवहन और संचार में तेजी से प्रगति के साथ, क्षेत्रीय अनूठे इनपुट पर केंद्रित कारक एंडॉवमेंट्स और तुलनात्मक लाभ की पुरानी दुनिया की अवधारणाएं आज की वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए बाहर हो गई हैं। अर्थशास्त्री जोसेफ शम्पेटर (1883-19 50), जिन्होंने नवाचार अर्थशास्त्र के अध्ययन में काफी योगदान दिया, ने तर्क दिया कि उद्योगों को आर्थिक संरचना को लगातार क्रांतिकारी बनाना चाहिए, जो बेहतर या अधिक प्रभावी प्रक्रियाओं और उत्पादों के साथ-साथ बाजार वितरण, शिल्प की दुकान से कारखाने के लिए कनेक्शन के रूप में। उन्होंने प्रसिद्ध रूप से जोर दिया कि "रचनात्मक विनाश पूंजीवाद के बारे में आवश्यक तथ्य है"। उद्यमी लगातार उन्नत गुणवत्ता, स्थायित्व, सेवा और मूल्य के साथ अपने उपभोक्ता आधार को संतुष्ट करने के बेहतर तरीकों की तलाश करते हैं जो उन्नत प्रौद्योगिकियों और संगठनात्मक रणनीतियों के साथ नवाचार में सफल होते हैं।