सदस्य:Diya kapur/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एम्नेश्या[संपादित करें]

एम्नेश्या या भूल ने कि बिमरि एक मनोवैज्ञानिक विकार है। स्मृतिभ्रंश मस्तिष्क क्षति, बीमारी, या मनोवैज्ञानिक आघात के कारण स्मृति में कमी है। स्मोनेसिया भी विभिन्न सैदाक और कृत्रिम निद्रावस्था वाले दवाओं के इस्तेमाल से अस्थायी रूप से कारण हो सकता है। स्मृति की वजह से होने वाली क्षति की वजह से स्मृति पूरी तरह या आंशिक रूप से खो गई हो सकती है। दो प्रमुख प्रकार के भूलने की बीमारी हैं: प्रतिगामी भूलने की बीमारी और एंटेरोग्रैड भूलने की बीमारी प्रतिगामी भूलने की बीमारी ऐसी जानकारी प्राप्त करने में असमर्थता है जो एक विशेष तिथि से पहले अधिग्रहण की गई थी, आमतौर पर किसी दुर्घटना या ऑपरेशन की तिथि। कुछ मामलों में स्मृति हानि दशकों तक बढ़ा सकते हैं, जबकि अन्य में व्यक्ति केवल कुछ महीनों की स्मृति खो सकता है। एंट्रोग्रैड एम्नेशिया अल्पकालिक दुकान से लंबी अवधि की दुकान में नई जानकारी हस्तांतरण करने में असमर्थता है। इस प्रकार की भूलभुलैया वाले लोग लंबे समय तक चीजों को याद नहीं रख सकते हैं। ये दो प्रकार परस्पर अनन्य नहीं हैं; दोनों एक साथ हो सकता है। मामले के अध्ययन से यह भी पता चलता है कि भूलने की बीमारी आमतौर पर औसत दर्जे का लौकिक पालि के नुकसान से जुड़ी हुई है। इसके अलावा, हिप्पोकैम्पस के विशिष्ट क्षेत्रों में स्मृति शामिल है रिसर्च ने यह भी दिखाया है कि जब डीनेसफेल के क्षेत्र क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो भूलने की बीमारी हो सकती है। हाल के अध्ययनों में आरबीएपी 48 प्रोटीन और स्मृति हानि की कमी के बीच एक संबंध दिखाई दिया है। वैज्ञानिकों ने यह पाया कि क्षतिग्रस्त स्मृति वाले चूहों को सामान्य, स्वस्थ चूहों की तुलना में आरबीएपी 48 प्रोटीन का निचला स्तर है। अस्थमा से ग्रस्त लोगों में, तत्काल जानकारी को याद करने की क्षमता अभी भी बनी हुई है, और वे अभी भी नई यादें बनाने में सक्षम हो सकते हैं हालांकि, नई सामग्री सीखने और पुरानी जानकारी प्राप्त करने की क्षमता में एक गंभीर कमी देखी जा सकती है। मरीज़ नए प्रक्रियात्मक ज्ञान सीख सकते हैं। इसके अलावा, भड़काना (अवधारणात्मक और वैचारिक दोनों) ताजा गैर-घोषणात्मक ज्ञान के सीखने में अमाइनसियों की सहायता कर सकते हैं एम्नेसी के मरीज़ों ने पहले बौद्धिक, भाषाई और सामाजिक कौशल को बनाए रखा है, हालांकि पूर्व सीखने के एपिसोड में आने वाली विशिष्ट जानकारी को याद करने की क्षमता में गहरा असर पड़ा है।


कारणो[संपादित करें]

तीन सामान्यीकृत श्रेणियां हैं जिनमें एक व्यक्ति द्वारा भूलभुलैया का अधिग्रहण किया जा सकता है। तीन श्रेणियां सिर के आघात हैं (उदाहरण: सिर की चोटें), दर्दनाक घटनाएं (उदाहरण: दिमाग को नष्ट करने के लिए कुछ देखें), या शारीरिक हानि (उदाहरण: हिप्पोकैम्पस का शोष)। अधिकांश भूलभुलैया और संबंधित स्मृति मुद्दों को पहले दो श्रेणियों से प्राप्त किया गया है क्योंकि वे अधिक सामान्य हैं और तीसरा माना जाने वाला उपश्रेणी का पहला है।

1. सिर का आघात बहुत व्यापक है क्योंकि यह मस्तिष्क की किसी भी तरह की चोट या सक्रिय कार्रवाई से संबंधित है, जो कि भूलभुलैया का कारण हो सकता है रेटग्रेड और एंटेरोग्रैड एम्नेशिया को अक्सर इस तरह की घटनाओं से देखा जाता है, दो कारणों का एक सटीक उदाहरण इलेक्ट्रॉस्कोॉक थेरेपी होगा, जो प्राप्त करने वाले रोगियों के लिए संक्षेप में दोनों का कारण होगा।

2. दर्दनाक घटनाएं अधिक व्यक्तिपरक हैं दर्दनाक क्या है, उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो व्यक्ति को दर्दनाक हो। भले ही, एक दर्दनाक घटना एक ऐसी घटना है जहां कुछ ऐसी परेशानी होती है कि मन तनाव के साथ सौदा करने के बजाय भूल जाते हैं दुर्घटनाग्रस्त घटनाओं के कारण होने वाली अस्थमा का एक सामान्य उदाहरण असंतुलन भूलने की बीमारी है, जो तब होता है जब कोई व्यक्ति उस घटना को भूल जाता है जो उन्हें बहुत परेशान करता है। एक उदाहरण एक व्यक्ति अपने प्रियजनों को शामिल करने वाला एक घातक और ग्राफिक कार दुर्घटना भूल जाएगा।

3. सिर की आशंका से शारीरिक कमियों को अलग करना पड़ता है क्योंकि शारीरिक कमीयां निष्क्रिय शारीरिक समस्याओं के मुकाबले अधिक झुकती हैं।

स्मृतिभ्रंश के विशिष्ट कारणों में निम्नलिखित हैं:

-इलेक्ट्रोकाँवल्जिक थेरेपी जिसमें चिकित्सीय प्रभाव के लिए रोगियों में विद्युत रूप से प्रेरित होने के कारण उत्परिवर्तन और एंट्रोग्रैड एम्नेशिया सहित तीव्र प्रभाव हो सकता है।

-शराब दोनों ब्लैकआउट उत्पन्न कर सकता है और मेमोरी बनाने पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

प्रकार[संपादित करें]

-एंट्रोग्रैड भूलने की क्रिया मस्तिष्क क्षति के कारण नई यादें पैदा करने में असमर्थता है, जबकि इस घटना से पहले लंबे समय तक यादें बरकरार रहती हैं। मस्तिष्क क्षति दीर्घकालिक शराब, गंभीर कुपोषण, स्ट्रोक, सिर के आघात, एन्सेफलाइटिस, सर्जरी, वर्निक-कोर्सकॉफ सिंड्रोम, सेरेब्रोवास्कुलर घटनाओं, अनॉक्सिया या अन्य आघात के प्रभावों के कारण हो सकता है।

-प्रतिगामी भूलने की बीमारी स्मृति से पहले यादों को याद करने में असमर्थता है घटना के बाद किसी को नई यादें सांकेतिकृत करने में सक्षम हो सकता है। रेट्रोग्रेट आमतौर पर हिप्पोकैम्पस के अलावा मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में सिर के आघात या मस्तिष्क क्षति के कारण होता है

-पोस्ट-ट्रमैमैटिक एम्नेशिया आमतौर पर सिर की चोट के कारण होता है (उदाहरण: एक गिरावट, सिर पर एक दस्तक)। दर्दनाक भूलभुलैया अक्सर क्षणिक है, लेकिन स्थायी या या तो एंटरोग्रेड, प्रतिगामी या मिश्रित प्रकार हो सकता है स्मृतिभ्रंश द्वारा कवर की अवधि की सीमा चोट की डिग्री से संबंधित है और अन्य कार्यों की वसूली के लिए पूर्वानुमान का संकेत दे सकता है।

-सिर दर्द, शारीरिक आघात या बीमारी के कारण मस्तिष्क को सीधे नुकसान का विरोध करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक कारण से असंतोषपूर्ण भूलने का काम परिणामस्वरूप जैविक स्मृतिशोध के रूप में जाना जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

"Types of Amnesia". uwaterloo. Archived from the original

D. Frank Benson, "AMNESIA"