सदस्य:Diya kapur/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

आर्टेरीवाइरस[संपादित करें]

आर्टेरीवाइरस एक विषाणु है।

आर्टेरीवाइरस सिर्फ एक ही जाति कि विषाणु है जो आर्टेरीवाइरिडेए के परिवार में है। रढ़ी इसके प्राकृतिक मेजबान हें। अभी वर्तमान में चार जाति है समेत इकविन आर्टेराईटिस वायरस या विषाणु। इस जाति के सम्बंधित अनेक रोग है, जैसे - ई ए वी: संवहनी घावों, बुखार, शोफ, गर्भपात, सांस लेने से सम्बंधित रोग, निर्जलीकरण, आदि या मौत भी।

यह विषाणु ज्यादातर इंयान को मौत कि ओर ही ले जाता है।

संरचना[संपादित करें]

यह विषाणु गोलाकार, गोल, सममियीय दिखती है। यह विषाणु १२ - १६kb लंबी है।

जीवन चक्र[संपादित करें]

व्यक्ति या जानवर के अंदर जाने के लिए वह विषाणु मेज़बान के रिसेप्टर्स से जुड़ जाते है। फिर प्रतिकृति होती है। यह प्रतिकृति पासिटिव् आर.एन्.ऐ के प्रतिकृति के तरह है।

जिन अभिव्यक्ती- विरिअन आरएनए सम्क्रामक है और दोनो जिनोम और वायरल मैसेंजर आरएनए के रूप में कार्य करता है। जीनोमिक शाहि सेना ओआरएफ १ए के लिए एनकोड, और ओआरएफ १ब एक राईबोसोमल फरेमशिफटिंग द्वारा अनुवादित है। जिसके परिणामस्वरूप प्रोटीन पी*पी १ए और पी*पी १ए,बी वायरल पोलीमर्स (आर दी आर पी) और अन्य गेर संरचनात्मक शाही सेना संश्लषण में शामिल परोटीन में कार्वाई कर रहे है। संरचनात्मक परोटीन सबजीनोमिक आरएनए के रूप में व्यकत कर रहे है। एमाआरएनए २ बाईसाईटरओनिक है। पीआराअरएसवी, एलडीवी और एसएचएफवी भी एनएसपी २ जीन में एक राईबोसोमल फरेमशिफटिंग के कारण एक छोटा पोलीप्रोटीन १ए टीएफ व्यक्त करते है।

इतिहास[संपादित करें]

१९९६ में आर्टेरीवाइरिडेए का परिवार, नाइडोवाइरल्स के व्यवस्ता मेंं था। यह विषाणु एक जानवरी विषाणु है। आर्टेरीवाइरस छोटे होते है।

इस परिवार में अनेक विषाणु है। इन विषाणुओं में से तीन का खोज १९५०/६० में हुआ था। १९९० में, यूरोप और उत्तरी अमेरिका में पाए गये। सब विषाणुए विभिन्न है परंतु कइ जैविक और आणविक गुण एक तरह थे। हर विषाणु के संंक्रमण भिन्न-भिन्न लक्षण और रोगोंं का कारण होता है।

अतिरिक्त वायरस की खोज की वजह से इस जीनस के पुनर्गठन का प्रस्ताव किया गया है। इन प्रस्तावों जातियाँ ने आर्टेरीवाइरस को समाप्त किया।

पुनर्निर्माण[संपादित करें]

अतिरिक्त वायरस की खोज की वजह से इस जीनस के पुनर्गठन का प्रस्ताव किया गया है। इन प्रस्तावों जीनस आर्टेरीवाइरस को खत्म करने और पीढ़ी दिपारटेवाइरस, इक्वार्टेवाइरस, नेसार्टेवाइरस, रोदार्टेवाइरस और सिमार्टेवाइरस बनाया।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Arterivirus
  2. http://www.slideshare.net/jclargado/arteriviridae
  3. https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%86%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%9F%E0%A5%87%E0%A4%B0%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%87%E0%A4%B0%E0%A4%B8