सदस्य:Divya kanodia/विपणन मिश्रण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विपणन मिश्रण,कार्यों या रणनीति को संदर्भित करता है कि एक कंपनी बाजार में अपने ब्रांड या उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए उपयोग करता है। मूल्य, उत्पाद, पदोन्नति और जगह - 4Ps एक विशिष्ट विपणन मिश्रण को बनाते हैं। लेकिन, आजकल, विपणन मिश्रण तेजी से कई अन्य पी एस पैकेजिंग, स्थिति, और यहां तक कि लोगों को राजनीति में महत्वपूर्ण तत्व के रूप में मिश्रण की तरह शामिल है। १९९० में चार Ps का परिचय हुआ था। बाकि ३ Ps निर्माण २०१२ में हुआ था। विपणन मिश्रण के Ps जॅसे आगे ही बता दिया गया हॅ कि सात Ps होते हॅ,वो नीचे लिखे गए हॅ: 1)=उत्पाद 2)=मूल्य 3) =स्थान 4)=सवदन

उत्पाद[संपादित करें]

विपणन मिश्रण

उत्पाद का आर्थिक अर्थ पहली राजनीतिक अर्थशास्त्री एडम स्मिथ द्वारा इस्तेमाल किया गया था। एक उत्पाद वह सब होता है जिसे एक बाजार मे बेचकर केसी की जरूरत को पूरा करने के लिए पेशकश की जा सकती है। खुदरा बिक्री में, उत्पादों माल कहा जाता है। विनिर्माण क्षेत्र में, उत्पादों को कच्चे माल के रूप में खरीदा और तैयार माल के रूप में बेचा जाता है। उत्पाद ग्राहकों की मांग को पूरा करता हॅ। उत्पाद के प्रदर्शन को एक न्यूनतम स्तर देने चाहिए; अन्यथा यहां तक कि विपणन मिश्रण के अन्य तत्वों पर सबसे अच्छा काम भी अच्छा नहीं होगा।वहाँ एक उत्पाद के पाँच स्तरों हैं:

पहला स्तर[संपादित करें]

यह एक उत्पाद की सबसे बुनियादी स्तर पर है। इसका लाभ यह है कि एक उपभोक्ता खरीदना चाहता है।जॅसे जब एक उपभोक्ता एक होटल खरीद रहा है, वह खरीद रहा है "आराम और नींद"। इस निर्णय से प्रकार, उत्पाद की पेशकश के बाकी विकसित किया जा सकता है।

दूसरा स्तर[संपादित करें]

इस स्तर पर, बाजार एक बुनियादी उत्पाद के आकार में मुख्य लाभ चालू करने के लिए कोशिश कर रहा है। उदाहरण के लिए, एक होटल के कमरे में एक बिस्तर, बाथरूम, तौलिए, ड्रेसिंग टेबल, टेलीफोन, आदि शामिल होंगे।

तीसरा स्तर[संपादित करें]

इस स्तर पर, बाजार एक अपवादित उत्पाद तैयार करने के लिए कोशिश करता है। इसका मतलब यह है कि वे गुण और शर्तों उत्पाद से जुड़ी हुइ एक सेट की उम्मीद है जब भी ग्राहकों को किसी भी उत्पाद की खरीदारी करनी हॅ। उदाहरण के लिए, एक होटल में मेहमान एक साफ बिस्तर, ताजा तौलिए, स्वच्छ बाथरूम, काम टेलीफोन, आदि उम्मीद करेंगे।

चोथा स्तर[संपादित करें]

इस स्तर पर, बाजार एक संवर्धित उत्पाद तैयार करने के लिए कोशिश करता है। इस उत्पाद को उपभोक्ता की उम्मीदों से बेहतर होना चाहिए । उदाहरण के लिए, एक होटल के फूल, रिमोट नियंत्रित-टेलीविजन, बेहतर कक्ष सेवा, आदि शामिल करके अपने उत्पाद बढ़ाने कर सकते हैं।

पाचवा स्तर[संपादित करें]

उस स्तर है जो सभी परिवर्तनों कि उत्पाद भविष्य में हो सकता है के साथ जुड़ा हुआ है। संवर्धित उत्पादों का अर्थ हॅ, वे सभी संभव सुविधाओं जो मिल सकती है, जबकि संभावित उत्पादो का मतलब है कि संभव विशेषताओं जो शामिल किए जा सकते हैं।

मूल्य[संपादित करें]

मूल्य

उत्पाद, जब पैसे के संदर्भ में व्यक्त की मूल्य, कीमत के रूप में करार दिया है। मूल्य वह हॅ जिसमें दोनों उत्पादक और उपभोक्ता रुचि रखते हैं। मूल्य चर नीचे दिया गया है।

मूल्य निर्धारण की नीतियों और रणनीतियों[संपादित करें]

यह वो नीतीया हॅ जो एक कंपनी अपने उत्पादो को मूल्य देने के काम आती हॅ। मूल्य निर्धारण नीतिया भौगोलिक स्थिति के अनुसार भिन्नता मूल्य से संबंधित नीतियों में शामिल हैं, मूल्य निर्धारण भिन्नता, ग्राहकों क्षमता को और इतने पर के अनुसार मूल्य निर्धारित करते हॅ।

ऋण की शर्तों[संपादित करें]

हर कंपनी क्रेडिट पर अपने ग्राहकों के लिए अपने माल का एक हिस्सा बेचने के लिए रखती है जब उन्हे बड़े शेयर चाहिए होते हॅ। कोइ भी कंपनी क्रेदीत के बिना तिक नही सकता। क्रेडिट एक तरह की बिक्री प्रचार होती हॅ। कंपनी को फ्रेम अपने मन में उत्पाद की प्रकृति, ग्राहक की, प्रतियोगियों के क्रेडिट नीतियों के वर्ग में रखते हुए अपनी नीतियों का निर्माण करना चाहिए।

हाशिया[संपादित करें]

लागत कंपनी द्वारा किए गए एक विशेष उत्पाद और अंतिम कीमत उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान का निर्माण करने के बीच के अंतर को मार्जिन के रूप में करार दिया है।कंपनी ने अपने उत्पाद के लिए उचित मार्जिन मिलना चाहिए। कंपनी मार्जिन के चयन के बारे में निर्णय लेने के लिए है। मार्जिन जो कंपनी को मिलता हॅ , वह उत्पाद की प्रकृति पर निर्भर करता हॅ।

स्थान[संपादित करें]

जगह

विपणन मिश्रण के इस घटक वस्तुओं और सेवाओं की निर्बाध प्रवाह के लिए एक फर्म द्वारा की गई व्यवस्था के साथ संबंधित है।जगह उचित वितरण चैनलों के चयन और फिर माल और सेवाओं के शारीरिक वितरण शामिल है। निम्नलिखित जगह मिश्रण के चर रहे हैं:

परिवहन[संपादित करें]

वहाँ फर्म के लिए उपलब्ध परिवहन के साधनों के बहुत सारे हैं।इन रेल, सड़क, हवाई और समुद्री कर रहे हैं। परिवहन के साधन के उत्पाद के लिए सुरक्षित किया जाना चाहिए।

भंडारण[संपादित करें]

यह आपूर्ति और मांग का समायोजन और एक अनुकूल बाजार मूल्य हो रही द्वारा समय उपयोगिता बनाता है। यह आपूर्ति और मांग का समायोजन और एक अनुकूल बाजार मूल्य हो रही द्वारा समय उपयोगिता बनाता है।उत्पाद के भंडारण के लिए एक मुश्किल काम है और यह योजना और नीति बनाने की बहुत शामिल है।

इन्वेंटरी[संपादित करें]

सूची का एक निश्चित स्तर की कंपनी द्वारा बनाए रखा जा सकता है। सूची का स्तर कई कारकों, उदाहरण के भविष्य की बिक्री, आर्थिक स्थिति, मौसम की स्थिति और विज्ञापनों किए पर निर्भर करता है।

वितरण चैनलो[संपादित करें]

हर निर्माता अपनी कंपनी के उत्पाद के लिए वितरण का सबसे अच्छा चैनल का फैसला करता है। इन सभी निर्णयों बिचौलियों की संख्या के लिए योजना और नीति बनाने शामिल किया जाना है, मताधिकार समझौतों की संख्या हस्ताक्षर किए जाते हॅ, और कानूनी नियमो जिनका पालन करना होता हैं। आदेश में इन निर्णय करने के लिए कंपनी इस तरह के उत्पाद के प्रकार, बाजार की प्रकृति, वितरण के चैनल प्रतियोगी द्वारा नियोजित रूप में कुछ बातें, विचार करती है।

प्रोमोशन मिक्स[संपादित करें]

पदोन्नति

इस तत्व मे वे तरीके शामिल होते हैं जो एक कंपनी को अपने उत्पाद और सेवाओं के बारे में अपने उपभोक्ताओं संवाद करने के लिए उपयोग करता है।इस संचार मे दो श्रेणियों के अंतर्गत आते है :

व्यक्तिगत संचार[संपादित करें]

यह संचार की है कि प्रकार जहां उपभोक्ताओं को चेहरे संपर्क कर रहे हैं सामना करने के लिए, कंपनी की बिक्री बल द्वारा से संबंधित है। यह मूल रूप से व्यक्तिगत बिक्री के साथ स्ंबंध रखता है।

अवैयक्तिक संचार[संपादित करें]

यह वो संचार है जहां ग्राहकों के साथ एक अवैयक्तिक संपर्क नहीं है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Marketing_mix
  2. https://www.mindtools.com/pages/article/newSTR_94.htm
  3. http://www.netmba.com/marketing/mix/