सदस्य:Diassid09/प्रयोगपृष्ठ/mary robinson

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पिकछर्

मैरी रॉबिन्सन[संपादित करें]

मैरी रॉबिन्सन (नी डार्बी, 27 नवंबर 1757 - 26 दिसंबर 1800) एक अंग्रेजी अभिनेत्री, कवि, नाटककार, उपन्यासकार, और सेलिब्रिटी आकृति थीं अपने जीवनकाल के दौरान उन्हें "अंग्रेजी सपफो" के रूप में जाना जाता था। उसने 1779 में पर्डिता (शेक्सपियर की शीतकालीन कथा की नायिका) के रूप में अपनी भूमिका के लिए अपना नाम "पेर्डाता" अर्जित किया। वह किंग जॉर्ज IV की पहली सार्वजनिक मालकिन थी, जबकि वह अभी भी वेल्स के राजकुमार थे। रॉबिनसन का जन्म इंग्लैंड में ब्रिस्टल, निकलस डार्बी, नौसेना कप्तान, और उनकी पत्नी हेस्टर (नी वानकोट) में हुआ था, जिन्होंने 1749 में सोनासेट में डोनीत में शादी की थी, और 1 9 जुलाई 1758 को ब्रिस्टल सेंट ऑस्टास्टिन में 'पोले' यह प्रविष्टि 27 नवंबर 1756 को पैदा हुई थी [1]। उनके संस्मरण में रॉबिन्सन ने 1758 में अपना जन्म दिया था लेकिन 1757 में हाल ही में प्रकाशित अनुसंधान के अनुसार संभवतः उसके पिता ने अपनी मां छोड़ दी थी और रॉबिन्सन एक बच्चा था जब एक मालकिन को ले लिया। परिवार को सुलह करने की उम्मीद थी, लेकिन कप्तान डार्बी ने यह स्पष्ट कर दिया कि ऐसा होने वाला नहीं है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

अपने पति के समर्थन के बिना, हेस्टर डार्बी ने खुद को और लिटिल चेल्सी, लंदन में युवा लड़कियों के लिए एक स्कूल शुरू कर शादी से पैदा हुए पांच बच्चों का समर्थन किया, हालांकि, उनके परिवार में एक संक्षिप्त रिटर्न के दौरान, कैप्टन डार्बी ने स्कूल बंद कर दिया था [2]। डार्बी 1785 में रूसी नौसेना सेवा में निधन हो गया। रॉबिन्सन, जो एक समय में सामाजिक सुधारक हन्ना मोरे द्वारा चलाए गए एक स्कूल में भाग लिया, अभिनेता डेविड गार्क के ध्यान में आया। हेस्टर डार्बी ने अपनी बेटी को एक कलात्मक लिपिक, थॉमस रॉबिन्सन के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित किया, जिन्होंने एक विरासत का दावा किया है। मेरी इस विचार के खिलाफ थी; हालांकि, बीमार पीड़ने के बाद, और उसे देखकर उसे और उसके छोटे भाई की देखभाल करने के बाद, उसे लगा समर्थनकि वह उसे देना चाहती है, और वह अपनी मां को निराश नहीं करना चाहती थी जो सगाई के लिए जोर दे रहा था। प्रारंभिक शादी के बाद, रॉबिन्सन ने पाया कि उसके पति के पास विरासत नहीं है हालांकि, उन्होंने एक विस्तृत जीवन शैली जीने के लिए जारी रखा, और कई मामलों में उन्होंने छिपाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया। इसके बाद, मैरी ने अपने परिवार का समर्थन किया उसके पति ने अपना धन गंवाए जाने के बाद, द वे तल्गर्थ, वेल्स से भाग गए। यहां वे काफी बड़ी संपत्ति में रहते थे, जिन्हें टेंग्रेंट पार्क कहा जाता था। आखिरकार उसके पति को बेड़े जेल में कर्ज के लिए कैद किया गया था, जहां उन्होंने कई महीनों तक उनके साथ किया था इस समय के दौरान, मैरी रॉबिन्सन ने जॉर्जोनिया कैविन्डिश, डौशेस ऑफ़ डिवॉनशायर में एक संरक्षक पाया, जिन्होंने रॉबिन्सन की पहली खंड की कविताएं, कैदत्व का प्रकाशन प्रायोजित किया था। उसके पति ने जेल से रिहा होने के बाद, रॉबिन्सन ने थिएटर में वापस जाने का फैसला किया। उसने अपना अभिनय करियर लॉन्च किया और दिसंबर 1776 में ड्रुरी लेन थिएटर में जूलियेट खेलने वाले मंच पर पहुंचा। रॉबिन्सन 'ब्रेफ्स पार्ट्स' के साथ उनकी सुविधा के लिए सबसे प्रसिद्ध था, विलियम शेक्सपियर की टाइल्फ्थ नाइट में वायोला और रोज़लिंद इन ए आप की तरह यह उसकी व्यापक प्रशंसा जीता। लेकिन 1779 में पेर्दीता (शीतकालीन कथा की नायिका) की भूमिका के साथ, शेक्सपियर के एक रूपांतरण, फ्लोरिज़ेल और पर्दीता में खेलने के साथ लोकप्रियता हासिल हुई। इस प्रदर्शन के दौरान उन्होंने युवा राजकुमार ऑफ वेल्स के बाद के राजा यूनाइटेड किंगडम के जॉर्ज चौथा उन्होंने अपनी मालिकाना बनने के लिए 20 हजार पाउंड की पेशकश की।

विवादों[संपादित करें]

अपनी नई सामाजिक प्रतिष्ठा के साथ, रॉबिन्सन लंदन में एक प्रवृत्ति-सेटर बन गया, जिसने ग्रेसीयन प्रतिमाधारी पर आधारित गाउन की ढीली, बहती मस्तली शैली पेश की जो कि पर्डिता के नाम से जानी गई। इसने रॉबिन्सन को अपने पति को राजकुमार के पास जाने का फैसला करने के लिए पर्याप्त समय लिया, क्योंकि वह इस प्रकार की महिला के रूप में जनता द्वारा नहीं देखना चाहता था। अपने पूरे जीवन के दौरान उन्होंने सार्वजनिक आंखों में रहने के लिए संघर्ष किया और उन मूल्यों के बारे में सच बने रहने के लिए जिन में उन्होंने विश्वास किया। वह अंततः अपनी इच्छाओं को एक ऐसे व्यक्ति के साथ रखती थी जिसे उसने सोचा कि श्री रॉबिन्सन की तुलना में उसका बेहतर व्यवहार होगा। हालांकि, राजकुमार ने 1781 में चक्कर समाप्त कर दिया, वादा किया राशि का भुगतान करने से मना कर दिया राजकुमार द्वारा लिखे गए कुछ पत्रों के बदले, और उनके लेखन के माध्यम से, "पेर्डिता" रॉबिन्सन को क्राउन (लेकिन शायद ही कभी भुगतान) द्वारा वादा किया गया वार्षिकी के माध्यम से खुद को  देने के लिए छोड़ दिया गया था[3]
  1. https://allpoetry.com/Mary-Darby-Robinson
  2. On her husband’s release, Mary went to London and became a Shakespearean actress. Her performance as Perdita in The Winter’s Tale in 1799 attracted the attention of the Prince of Wales andshe became his mistress and a fashion icon in London.
  3. https://www.janeausten.co.uk/mary-robinson-a-life-lived-extraordinarily/