सदस्य:Dianaa Mathew/स्टूडेंट ऑफ द ईयर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्टूडेंट ऑफ द ईयर

सिनेमाघरों में रिलीज क समय
निर्देशक करण जौहर
लेखक निरंजन आयंगर
पटकथा रेन्ज़िल् डी सिल्वा
निर्माता हिरू यश जौहर
गौरी खान
अभिनेता

लैन्तिस्त्

छायाकार अयनन्क बोस्
संपादक दीपा भाटिया
संगीतकार विशाल-शेखर
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 19 अक्टूबर 2012 (2012-10-19)
लम्बाई
१४६ मिनटों
देश भारत
भाषा हिंदी



स्टूडेंट ऑफ द ईयर

स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2012 भारतीय रोमांटिक नाटक धर्मा प्रोडक्शंस के बैनर तले और शाहरुख खान के रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के सहयोग से करण जौहर द्वारा निर्देशित और हिरो यश जौहर द्वारा निर्मित फिल्म है। फिल्म नए चेहरे सिद्धार्थ मल्होत्रा, वरुण धवन और आलिया भट्ट सहायक भूमिकाओं में ऋषि कपूर, साना सईद, रोनित रॉय, राम कपूर और फरीदा जलाल के साथ मुख्य भूमिका में पेश करता है। फिल्म भी अतिथि दिखावे में बोमन ईरानी, ​​काजोल,फराह खान और वैभवी मर्चेंट की सुविधा है। यह शाहरुख खान के बिना करण जौहर की पहली निर्देशित फिल्म है।


स्टूडेंट ऑफ द ईयर भर में १४०० से अधिक स्थानों में १९ अक्टूबर २०१२ को जारी किया गया था। यह एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी और आलोचकों और बॉक्स ऑफिस पर अच्छा संग्रह फिल्म से मिश्रित समीक्षा करने के लिए सकारात्मक प्राप्त की २०१२ की सर्वाधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक है।


कहानी लंबी फ्लैशबैक की एक श्रृंखला के आसपास का आयोजन किया जाता है। वर्तमान दिन में एक अस्पताल के बीच कार्रवाई चाल - समूह के स्कूल के दिनों पर खर्च करने के लिए समय में वापस जाने से पहले - जहां पुराने हाई स्कूल दोस्तों का एक समूह है एक मरते हुए आदमी है जो प्रभाव उनकी दोस्ती और वायदा पर गहरा प्रभाव पड़ा है चारों ओर इकट्ठे हुए हैं देहरादून में एक असंभावना सुंदर और बहुत पॉश कॉलेज सेंट टेरेसा का आह्वान किया। नाटक, व्यवहार और आपसी युद्ध के उन छोटे 'आदिवासी' कोड के आसपास घूमती है यहाँ शहर अमीर बच्चों और गरीब गांव के बच्चों के बीच 'शांत' बच्चों और नेरडि लोगों के बीच 'खूबसूरत' और इतना सुंदर नहीं है, और शायद के बीच सभी का सबसे दिलचस्प है, के बीच 'सीधे' और 'समलैंगिक'। प्रतियोगिता यहां एक बुराई विष है; यह अनिवार्य रूप से और प्रतिद्वंद्विता के लिए और प्रश्न बात की हत्या कर दोस्ती की है कि प्रकार के बिना ले जाता है।


फिल्म वर्ष प्रतियोगिता है, जो एक पुरस्कार् के रूप में विश्वविद्यालय के लिए एक मंच है और एक उज्जवल भविष्य के रूप में स्थापित है छात्र में अपने चरमोत्कर्ष को पाता है। यह सेंट टी के डीन (ऋषि कपूर) की महत्वाकांक्षी परियोजना है। उन्होंने कहा, हंसमुख मोटा और बहुत समलैंगिक है। इस बारे में परिहास की एक बहुत हैं; डीन सुंदर कोच, एक बहुत अच्छा रोनित रॉय द्वारा निभाई पर मारता है। उनका भव्य सूट ऊंचे हैं। उन्होंने कहा कि आडंबर ब्रोछेस् का एक संग्रह है। मैं काफी नहीं बता सकता कि क्या इन चुटकुले वास्तव में 'अच्छे स्वभाव' थे - लेकिन बस का कहना है कि वह कम कुछ गरिमा और अधिक पर प्रहार करने के लिए एक प्लेथिग् का आंकड़ा लग रहा था चलो। स्कूल पुरस्कार लंबे समय आयोजित लाता है, लेकिन गहराई से हमारे पात्रों से सतह को असंतोष की भावनाओं को दबा दिया। वे अंत एक-दूसरे से नफरत है, क्योंकि यहां जीतने की इच्छा के प्रति वफादारी और करुणा त्रमप्स् (जो आप आश्चर्य है कि कैसे गहरी उनकी भावनाओं को पहले स्थान पर रहे थे बनाता है!)


प्लॉट[संपादित करें]

पूर्व प्रधान डीन योगेंद्र वशिष्ठ (ऋषि कपूर) आयु वर्ग के और बीमार गिर गया है। उनकी इच्छा अपने अंतिम बैच, जो छात्र-ऑफ-द-साल प्रतियोगिता का हिस्सा थे से छात्रों को देख रहा है। कुछ पूर्व छात्रों के आने और कॉलेज में दस साल पहले से अपने पछतावा नहीं के बारे में बात करते हैं। वे खुद को जीवंत डीन गिरने से बीमार होने के लिए जिम्मेदार ठहराता हूं। फिल्म तो एक फ्लैशबैक कॉलेज में दस साल पहले सेट में चला जाता है।

कॉलेज में सबसे अमीर और सबसे लोकप्रिय पुरुष, रोहन नंदा (वरुण धवन), एक बहुत बड़ा बिजनेस टाइकून (राम कपूर) का बेटा है। उसके पिता उसे उसके जैसे एक व्यापारी बनना चाहता है और संगीत के लिए अपने जुनून के साथ सहमत नहीं हैं। यह भी रोहन की प्रेमिका - - कॉलेज के सबसे अमीर और सबसे लोकप्रिय महिला शनय सिंघानिया (आलिया भट्ट) है। उसकी माँ के रूप में लगातार तलाक और अमीर आदमी से शादी करती है वह अपने परिवार के साथ असंतुष्ट है। शनय तान्या (साना सईद) के साथ रोहन की छेड़खानी से परेशान हो जाता है। अभिमन्यु सिंह (सिद्धार्थ मल्होत्रा) कॉलेज में आता है और उत्तम दर्जे का नया अभिनेता हो जाता है। उन्होंने कहा कि एक मध्यवर्गीय परिवार से एक अनाथ है, और उसकी चाची, चाचा और दादी के साथ रहती है। उनका सपना रोहन के पिता की तरह एक बड़ा बिजनेस टाइकून बन गया है। रोहन और अभिमन्यु पहली लेकिन जल्द ही सबसे अच्छा दोस्त बन पर बहस। रोहन अभिमन्यु को शनय का परिचय है, अभिमन्यु चेतावनी उसका प्यार के साथ शामिल नहीं मिलता है।

अभिमन्यु थाईलैंड में रोहन के बड़े भाई की शादी गंतव्य है, जो शनय और अन्य अमीर परिवार के दोस्त के रूप में अच्छी तरह से भाग ले रहे हैं करने के लिए आमंत्रित किया है। थाईलैंड में, शनय = तान्या और रोहन फिर से छेड़खानी और भी अधिक परेशान हो जाता है जब रोहन उसकी और तान्या के साथ पक्षों के लिए कठोर है देखता है। अभिमन्यु उसे बताता है कि वे अपनी प्रेमिका का सम्मान करने के रोहन सिखा सकते हैं। एक पार्टी में, शनय खुले तौर पर, अभिमन्यु के साथ फ्लिर्त्स रोहन ईर्ष्या करने के प्रयास में। योजना काम करता है लेकिन रोहन पता चलता है वह इस किया था उसे वापस पटरी पर लाने के लिए शादी के दिन, रोहन उसके लिए क्षमा चाहते हैं और आसानी से माफ कर दिया है अभिमन्यु का एहसास करते हुए कि वह सही मायने शनय प्यार करता है। वे वापस भारत, जहां प्रतियोगिता है, जो सबसे अच्छा अच्छी तरह गोल छात्र निर्धारित करता है "वर्ष के छात्र", शुरू करने के लिए सिर। अभिमन्यु पता चलता है कि शनय, एक व्याकुलता है के रूप में वह प्रतियोगिता पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है। उसकी दादी बीमार पड़ जाता है और अंत में मर जाता है; शनय इस मुश्किल समय के दौरान उसके द्वारा खड़ा है। परेशान, अभिमन्यु दूर शनय धक्का है, लेकिन वह रहता है और वे चुंबन। रोहन इस देखता है और दिल टूटा है, अभिमन्यु के साथ दुश्मनों को हो रहा है।

सालाना जलसे के लिए, एक उलझन शनय उसके साथी वह अभिमन्यु और रोहन के बीच चयन नहीं कर सकते हैं के रूप में के रूप में रोहन के दोस्त उठाता है। वह नृत्य रवाना होने से पहले इसे समाप्त होता है के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है। प्रतियोगिता के अंतिम दौर में एक ट्रायथलन है। अभिमन्यु जीतने लेकिन देखता है कि कैसे रोहन के पिता रोहन जीतने के लिए नहीं चाहता है। उन्होंने जानबूझकर धीमा और रोहन जीत की सुविधा देता है।

वर्तमान में, रोहन एक पॉप स्टार लेकिन एकल है। अभिमन्यु और शनय अब एक साथ हैं। वे सब अपने प्रिंसिपल से मिलने के लिए आने के बाद एक-दूसरे को देखते हैं, अभिमन्यु और रोहन एक लड़ाई है और बाहर सब कुछ वे दस साल के लिए वापस जोत रहे थे। वे तो एकजुट बाद रोहन ट्रायथलन के बारे में सच्चाई का पता चलता|


कास्ट[संपादित करें]

लीड कास्ट[संपादित करें]

अभिमन्यु सिंह के रूप में सिद्धार्थ मल्होत्रा

रोहन नंदा के रूप में वरुण धवन

शनया सिंघानिया सिंह के रूप में आलिया भट्ट

अपर कास्ट[संपादित करें]

डीन योगेंद्र वशिष्ठ के रूप में ऋषि कपूर

तान्या इसराणी के रूप में साना सईद

जीत खुराना के रूप में साहिल आनंद

श्रुति पाठक के रूप में मानसी रछ

कैजाद "सुडो" सोडा बोतल ओपनरवाला रूप कायोज़े ईरानी

डिंपी के रूप में मनजोड् सिंह

कोच शाह के रूप में रोनित रॉय

अशोक नंदा के रूप में राम कपूर

गायत्री नंदा के रूप में गौतमी कपूर

अभिमन्यु की दादी के रूप में फरीदा जलाल

अभिमन्यु के चाचा के रूप में अक्षय आनंद

गीता सिंह के रूप में मनिनि मिश्रा (अभिमन्यु की चाची)

प्राची शाह कोच शाह की पत्नी के रूप में

शनाया की मां के रूप में नंदिनी सेन

हरिकिशन सनन के रूप में बोमन ईरानी

कैमियो[संपादित करें]

योगेंद्र की मां के रूप में सुषमा सेठ (कैमियो)

"डिस्को सांग" में एक अतिथि भूमिका में काजोल

"डिस्को गीत" में एक न्यायाधीश के रूप में एक अतिथि भूमिका में फराह खान

"डिस्को गीत" में एक न्यायाधीश के रूप में एक अतिथि भूमिका में वैभवी मर्चेंट


विकास[संपादित करें]

सिद्धार्थ मल्होत्रा, वरुण धवन और आलिया भट्ट, पहले तीन नवोदित कभी एक करण जौहर निर्देशन में अभिनय करने के लिए ५ जनवरी २०११, करण जौहर माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर नई फिल्म का पहला पोस्टर नज़र अपलोड की गई। वर्ष के छात्र आलिया भट्ट, फिल्मकार महेश भट्ट की बेटी, वरुण धवन, निर्देशक डेविड धवन, सिद्धार्थ मल्होत्रा, बोमन ईरानी के बेटे कयोज़े ईरानी और कुछ कुछ होता है प्रसिद्धि साना सईद ( "अंजलि" की भूमिका के बेटे की डेब्यू के निशान शाहरुख खान और रानी मुखर्जी) की पुत्री के रूप में।

मल्होत्रा ​​और धवन ने पहले २०१० की फिल्म माई नेम इज खान के निर्माण के दौरान जौहर के तहत सहायक निर्देशक के रूप में काम किया था।ऋषि कपूर एक समलैंगिक डीन निभाई।

पहली आधिकारिक ट्रेलर पर २ अगस्त २०१२ करण जौहर जारी किया गया था बाद में कह रही है कि फिल्म १९ अक्टूबर २०१२


फिल्माने[संपादित करें]

१६ अगस्त २०११, निर्देशक करण जौहर महुरत् गोली मार दी और मुंबई सोशलाइट परमेश्वर गोदरेज कैमरों लुढ़का ले लिया।फिल्म के कुछ भागों कश्मीर और देहरादून (वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून) में गोली मार दी थी।स्कूल का बाहरी दृश्य कसिग स्कूल देहरादून, जिसका नाम सेंट टेरेसा में बदल गया था से लिया गया है। रीलस्पोर्त्स् का रोब मिलर, जो चक दे ​​पर शाहरुख खान के साथ काम किया था! भारत, वर्ष के छात्र में खेल कार्रवाई को निर्देशित करने के लिए काम पर रखा था।


मार्केटिंग[संपादित करें]

फिल्म लक्षित प्रतियोगिता आधारित विपणन के साथ दर्शकों को। 'प्रतियोगिता' है जो फिल्म का एक महत्वपूर्ण हिस्सा के लिए करना होगा जोर देते हुए इस तरह के 'इस साल के छात्र नैनो', 'इस साल के दोस्त' और 'इस साल के फेदएक्ष् अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थी' के रूप में प्रतियोगिताएं भर में लक्षित कर छात्रों का शुभारंभ किया गया देश।

टाटा मोटर्स, पर जमीन फिल्म के लिए पदोन्नति साथी, भारत में सभी कॉलेज के छात्रों के लिए प्रतियोगिता 'इस साल के छात्र नैनो' का शुभारंभ किया। पहले दौर में छात्रों को चार मापदंडों पर न्याय किया गया; अर्थात्, शिक्षाविदों, संस्कृति, खेल और सामाजिक जीवन। शीर्ष आठ फाइनल शीर्षक 'इस साल के छात्र नैनो' के लिए मुकाबला होगा। प्रतियोगिता मध्य सितंबर २०१२ में पूरे भारत में आयोजित किया गया था।

प्रोडक्शन हाउस फेदएक्ष् एक्सप्रेस एक विशेष 'फेदएक्ष् पेशकश छात्र' और अभियान 'इस साल के फेदएक्ष् अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थी' के शुभारंभ की घोषणा के साथ भागीदारी की। यह भारत में व्यक्तियों को विदेश में उच्च शिक्षा के लिए आवेदन करने के उद्देश्य से किया गया था। वर्ष के छात्र ऐसे सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर कौन बनेगा करोड़पति और झलक दिखला जा और कलर्स पर 'बिग बॉस' के रूप में गैर कल्पना गुण भर में पदोन्नत किया गया था। इस तरह के रेड एफएम, रेडियो सिटी, बिग एफएम रेडियो स्टेशनों के रूप में फिल्म और अपने संगीत को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया गया।

रिलीज से पहले व्यापार[संपादित करें]

इस साल के छात्र के सैटेलाइट अधिकार ₹ ५०० मिलियन (यूएस $: ७.४ मिलियन) सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के लिए एक साथ के लिए ये जवानी है दीवानी के साथ बेच रहे थे। संगीत अधिकार ₹ ७० लाख (अमेरिका १.० $ मिलियन) की राशि के लिए सोनी म्यूजिक के लिए बेच दिया गया था।


बाद जारी बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

आलोचकों ने फिल्म की सफलता का आशंकित थे, जैसा कि कई बहुप्रचारित फिल्में पिछले कुछ वर्षों में फ्लॉप हो गई है। इसके अलावा, फिल्म एक बहुत ही उच्च कीमत और नए चेहरे की फिल्म में अभिनय किया था। हालांकि, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जोरदार शुरुआत में ले लिया, बॉलीवुड में कभी सबसे बड़ी गैर स्तरकस्त सलामी बल्लेबाज बन गए।फिल्म व्यापार अपेक्षाओं को पार कर और दोनों निर्माताओं और पहले सप्ताह में ही में वितरकों के लिए लाभ का कारण बना। यह बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली गैर स्तरकस्त फिल्म बना रहा जब तक अपने रिकॉर्ड आशिकी २ से टूट गया था|


भारत[संपादित करें]

वर्ष के छात्र मल्टीप्लेक्स सीमित रिलीज के कारण, जबकि छोटी सिंगल स्क्रीन पर कम से कम एक अच्छी शुरुआत के लिए जहां यह इकट्ठा किया था ₹ था ७४.८ मिलियन (अमेरिका १.१ $ मिलियन) इसके उद्घाटन के दिन पर। फिल्म अपने दूसरे दिन अच्छी वृद्धि से पता चला है और एकत्र ₹ ८५.० मिलियन (यूएस $ १.३ मिलियन) णॅॠ। वर्ष के छात्र अपने पहले सप्ताहांत के अंत में चारों ओर २५३ ₹ मिलियन (यूएस $ ३.८ मिलियन) का एक अच्छा आंकड़ा एकत्र। यह बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था और एकत्र ₹ ४३१ मिलियन (यूएस $ ६.४ मिलियन) अपने पहले सप्ताह में नेत्त्। यह फिल्म एक मध्यम दूसरे सप्ताह के अंत में जहां यह चारों ओर ₹ ८० करोड़ (US $ १.२ मिलियन) णॅट्ट् अर्जित किया था। वर्ष के छात्र अपने दूसरे और तीसरे सप्ताह में एक बूंद के लिए जहां यह १४० मिलियन ₹ इकट्ठा किया था (अमेरिका २.१ $ मिलियन) और ₹ ३२५ लाख (यूएस $ ४८०,०००) क्रमश: तीन सप्ताह में दस लाख (यूएस $: ९.४ मिलियन) ₹ ६३३ के एक कुल बनाने के लिए किया था ।

ताजा अपडेट के मुताबिक, इस साल के छात्र ने बॉक्स ऑफिस पर चलाने के चार सप्ताह बाद ₹ ७०० मिलियन (अमेरिका $ १० मिलियन) के एक पूरे भारत संग्रह पर खड़ा है।


विभिन्न देशों में[संपादित करें]

वर्ष के छात्र लाख के बारे में है, जो बॉक्स ऑफिस इंडिया सोचा ३०० स्क्रीन पर रिहा कर दिया गया होने के लिए एक गरीब दिखा रहा था एकत्र। यह दस दिनों में दस लाख के आसपास एकत्र। फिल्म के ज्यादातर बाजारों में दूसरे सप्ताह में गिर गई। वर्ष के छात्र विदेशी बाजारों में लाख के आसपास पर बंद हुआ।


होम मीडिया[संपादित करें]

एक दो डिस्क डीवीडी सेट २४ दिसंबर है जो २०१२ की फिल्म, गीत के निर्माण में शामिल है पर जारी की है, और दृश्यों को हटाया गया। बॉलीवुड हंगामा डीवीडी ४/५ सितारों दे दी है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

[1] [2] [3] [4]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Student_of_the_Year
  2. https://www.facebook.com/SOTYOfficial/
  3. http://timesofindia.indiatimes.com/entertainment/hindi/movie-reviews/student-of-the-year/movie-review/16840123.cms
  4. http://www.hindustantimes.com/movie-reviews/anupama-chopra-s-review-student-of-the-year/story-4zROAFfh33PWJvQgCLcMbN.html