सदस्य:Dezubaptiste/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कंप्यूटर[संपादित करें]

एक कंप्यूटर स्वचालित रूप से गणित या तार्किक कार्रवाई का एक सेट के बाहर ले जाने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है कि एक सामान्य प्रयोजन डिवाइस है। आपरेशनों के एक दृश्य में आसानी से बदला जा सकता है, कंप्यूटर समस्या की एक से अधिक तरह हल कर सकते हैं।

पारंपरिक, एक कंप्यूटर पर कम से कम एक प्रसंस्करण तत्व, आम तौर पर एक सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू), और स्मृति के कुछ फार्म के होते हैं। प्रसंस्करण तत्व गणित और तर्क संचालन से बाहर किया जाता है, और एक अनुक्रमण और नियंत्रण इकाई संग्रहीत जानकारी के जवाब में कार्रवाई के आदेश को बदल सकते हैं। परिधीय उपकरणों के बारे में जानकारी के लिए एक बाहरी स्रोत से प्राप्त किया जा करने की अनुमति है, और आपरेशन के परिणाम को बचाया और निकाल लिया।

यांत्रिक अनुरूप कंप्यूटर पहली सदी में प्रदर्शित होने शुरू कर दिया और बाद में खगोलीय गणना के लिए मध्यकालीन युग में इस्तेमाल किया गया। द्वितीय विश्व युद्ध में, यांत्रिक अनुरूप कंप्यूटर ऐसे लक्ष्य टारपीडो की गणना के रूप में विशेष सैन्य अनुप्रयोगों के लिए इस्तेमाल किया गया। इस समय के दौरान पहली इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर विकसित किए गए। मूल रूप से वे कई सौ आधुनिक पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) के रूप में ज्यादा बिजली लेने वाली है, एक बड़े कमरे के आकार के थे।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग[संपादित करें]

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग निष्पादन योग्य कंप्यूटर प्रोग्राम के लिए एक कंप्यूटिंग समस्या का एक मूल निर्माण से होता है कि एक प्रक्रिया है। प्रोग्रामिंग इस तरह के विश्लेषण, समझ विकसित एल्गोरिदम, उनकी शुद्धता और संसाधनों की खपत, और कार्यान्वयन सहित एल्गोरिदम की आवश्यकताओं के सत्यापन पैदा करने के रूप में गतिविधियों में शामिल है (आमतौर पर कोडिंग के रूप में भेजा) एक लक्ष्य प्रोग्रामिंग भाषा में एल्गोरिदम के। स्रोत कोड एक या एक से अधिक प्रोग्रामिंग भाषाओं में लिखा है। प्रोग्रामिंग के प्रयोजन के लिए एक विशेष कार्य प्रदर्शन या एक भी समस्या को सुलझाने के स्वचालित करेगा कि निर्देश के एक दृश्य को मिल रहा है। प्रोग्रामिंग की प्रक्रिया इस प्रकार अक्सर आवेदन डोमेन के ज्ञान, विशेष एल्गोरिदम और औपचारिक तर्क सहित कई अलग अलग विषयों में विशेषज्ञता की आवश्यकता है।

संबंधित कार्यों परीक्षण,डिबगिंग , और स्रोत कोड को बनाए रखने, बिल्ड सिस्टम के कार्यान्वयन, और इस तरह के कंप्यूटर प्रोग्राम की मशीन कोड के रूप में ली गई कलाकृतियों का प्रबंधन शामिल हैं। इन प्रोग्रामिंग प्रक्रिया का हिस्सा माना जा सकता है, लेकिन अक्सर शब्द "सॉफ्टवेयर विकास" शब्द "प्रोग्रामिंग", "कार्यान्वयन", या के साथ इस बड़ी प्रक्रिया के लिए प्रयोग किया जाता है "कोडिंग" स्रोत कोड की वास्तविक लेखन के लिए सुरक्षित रख लिया। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर विकास प्रथाओं के साथ इंजीनियरिंग तकनीकों को जोड़ती है।

प्रोग्रामिंग भाषा[संपादित करें]

प्रोग्रामिंग भाषा मशीन की भाषा है। विशेष रूप से एक कंप्यूटर करने के निर्देश संवाद करने के लिए बनाया गया एक औपचारिक निर्माण भाषा है। प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए एक मशीन के व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए या एल्गोरिदम व्यक्त करने के लिए कार्यक्रम बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अवधि प्रोग्रामिंग भाषा आम तौर पर इस तरह के बेसिक, सी , सी ++, कोबोल , फोरट्रान , एडीए, और पास्कल के रूप में उच्च स्तरीय भाषाओं को दर्शाता है। प्रत्येक भाषा ( यह समझता है कि शब्द) कीवर्ड का एक अनूठा सेट और कार्यक्रम के निर्देश के आयोजन के लिए एक विशेष वाक्य रचना है ।

जल्द से जल्द प्रोग्रामिंग भाषाओं डिजिटल कंप्यूटर के आविष्कार के पहले और ऐसी करघे और खिलाड़ी पियानो के रूप में मशीनों के व्यवहार को निर्देशित करने के लिए इस्तेमाल किया गया। विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं के हजारों मुख्य रूप से कंप्यूटर के क्षेत्र में बनाया गया है, और कई और अधिक अभी भी हर साल बनाया जा रहा है। कई प्रोग्रामिंग भाषाओं अन्य भाषाओं कार्यक्रम विनिर्देश के अन्य रूपों का उपयोग करते समय गणना वांछित परिणाम निर्दिष्ट किया जाता है, यानी न कैसे प्राप्त करने के लिए (जैसे कथात्मक फार्म के रूप में, (प्रदर्शन करने के आपरेशनों के एक दृश्य के रूप में, यानी) एक अनिवार्य रूप में निर्दिष्ट किया जा करने की आवश्यकता है यह)।

एक प्रोग्रामिंग भाषा का विवरण आमतौर पर वाक्य रचना (फार्म) और (अर्थ) शब्दों के दो घटकों में विभाजित है। (जैसे पर्ल के रूप में) अन्य भाषाओं के लिए एक संदर्भ के रूप में व्यवहार किया जाता है कि एक प्रभावी कार्यान्वयन है, जबकि कुछ भाषाओं, (उदाहरण के लिए, सी प्रोग्रामिंग भाषा के एक आईएसओ मानक द्वारा निर्दिष्ट किया जाता है) एक विनिर्देश दस्तावेज़ से परिभाषित कर रहे हैं।


उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाओं, मानव भाषाओं की तुलना में सरल है, जबकि मशीन भाषाओं बुलाया कंप्यूटर वास्तव में समझता भाषाओं की तुलना में अधिक जटिल हैं। सीपीयू के एक अलग प्रकार का अपना अनूठा मशीन भाषा । मशीन भाषाओं और उच्च स्तरीय भाषाओं के बीच झूठ बोलना विधानसभा भाषाओं बुलाया भाषाएं हैं। विधानसभा भाषाओं मशीन भाषाओं के समान हैं, लेकिन वे एक प्रोग्रामर संख्या के लिए नामों स्थानापन्न करने के लिए अनुमति देते हैं क्योंकि वे में कार्यक्रम के लिए आसान कर रहे हैं । मशीन भाषाओं केवल संख्या से मिलकर बनता है । भाषाओं चौथी पीढ़ी भाषाओं बुलाया भाषाओं उच्च स्तर से ऊपर हैं झूठ बोलना (आमतौर पर 4 जीएल संक्षिप्त) । 4 जीएल की दूर मशीन भाषाओं से हटा दिया है और निकटतम मानव भाषाओं को कंप्यूटर भाषाओं के वर्ग का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। भले ही आप क्या इस्तेमाल भाषा के लिए, आप अंततः कंप्यूटर यह समझ सकते हैं कि इतने मशीन भाषा में कार्यक्रम अपने परिवर्तित की जरूरत है। इसे करने के दो तरीके हैं: 1) कार्यक्रम के संकलन 2) कार्यक्रम की व्याख्या

निम्न स्तर भाषाओं[संपादित करें]

मुख्य लेख: कम-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा मशीन भाषाओं और उन्हें प्रतिनिधित्व करते हैं कि विधानसभा भाषाओं (सामूहिक रूप से निम्न स्तर के प्रोग्रामिंग भाषाओं कहा जाता है) को कंप्यूटर की एक विशेष प्रकार के लिए अद्वितीय हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, (एक पीडीए या एक हाथ से आयोजित वीडियोगेम में पाया जा सकता है इस तरह के रूप में) एक एआरएम वास्तुकला कंप्यूटर एक पीसी में हो सकता है कि एक इंटेल पेंटियम या एएमडी एथलॉन 64 कंप्यूटर की मशीन भाषा समझ में नहीं आ सकते हैं।

उच्च स्तरीय भाषाओं / तीसरी पीढ़ी भाषा[संपादित करें]

मुख्य लेख: उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा विधानसभा भाषा में लंबे कार्यक्रमों लेखन, मशीन भाषा की तुलना में काफी आसान है, हालांकि अक्सर मुश्किल होता है और भी त्रुटि होने का खतरा है। इसलिए, सबसे व्यावहारिक कार्यक्रमों और अधिक आसानी से प्रोग्रामर की जरूरतों को व्यक्त (और इस तरह प्रोग्रामर त्रुटि को कम करने में मदद) करने में सक्षम हैं कि अधिक सार उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाओं में लिखे गए हैं। उच्च स्तरीय भाषाओं एक संकलक नामक एक और कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग आमतौर पर मशीन भाषा में "संकलित" (या कभी कभी विधानसभा भाषा में और फिर मशीन भाषा में) कर रहे हैं। उच्च स्तरीय भाषाओं विधानसभा भाषा से लक्ष्य कंप्यूटर के कामकाज के लिए कम से संबंधित हैं और समस्या (एस) की भाषा और संरचना से संबंधित अंतिम कार्यक्रम के द्वारा हल किया जाना है। यह कंप्यूटर के कई अलग अलग प्रकार की मशीन भाषा में एक ही उच्च स्तर की भाषा कार्यक्रम अनुवाद करने के लिए विभिन्न संकलक का उपयोग करने के लिए इसलिए अक्सर संभव है। इस वीडियो गेम की तरह सॉफ्टवेयर इस तरह के पर्सनल कंप्यूटर और विभिन्न वीडियो गेम कंसोल के रूप में विभिन्न कंप्यूटर आर्किटेक्चर के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है जिसके द्वारा साधन का हिस्सा है।

चौथी पीढ़ी बोली[संपादित करें]

ये 4 जी भाषाओं 3 जी भाषाओं की तुलना में कम प्रक्रियात्मक हैं।4 जीएल का लाभ यह है कि एक प्रोग्रामर की प्रत्यक्ष सहायता की आवश्यकता के बिना जानकारी प्राप्त करने के लिए तरीके प्रदान करता है। 4 जीएल का उदाहरण एसक्यूएल है।

संदर्भों[संपादित करें]