सदस्य:Deepthi.K./प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

जैव ईंधन।


जैव ईंधन पौधों से सीधे प्राप्त, या परोक्ष रूप से, कृषि, वाणिज्यिक, घरेलू, और / या औद्योगिक कचरे से किया जा सकता है।

अक्षय जैव ईंधन आम तौर पर इस तरह के प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के माध्यम से पौधों या microalgae में पाए जाते हैं कि उन के रूप में समकालीन कार्बन निर्धारण, शामिल है। अन्य अक्षय जैव ईंधन का उपयोग करें या बायोमास के रूपांतरण के माध्यम से किया जाता है। थर्मल रूपांतरण, रासायनिक रूपांतरण, और जैव रासायनिक रूपांतरण: इस बायोमास तीन अलग अलग तरीकों से पदार्थों से युक्त सुविधाजनक ऊर्जा में बदला जा सकता है। इस बायोमास रूपांतरण ठोस, तरल, या गैस के रूप में ईंधन में परिणाम कर सकते हैं। इस नए बायोमास भी जैव ईंधन के लिए सीधे इस्तेमाल किया जा सकता है।

Bioethanol एक शराब ज्यादातर जैसे मक्का, गन्ना, या चारा मिठाई के रूप में चीनी या स्टार्च फसलों में उत्पादन कार्बोहाइड्रेट से, किण्वन द्वारा किया जाता है। इस तरह के पेड़ और घास के रूप में गैर खाद्य स्रोतों से प्राप्त सेलुलोजिक बायोमास, यह भी इथेनॉल उत्पादन के लिए एक फीडस्टॉक के रूप में विकसित किया जा रहा है। इथेनॉल अपने शुद्ध रूप में वाहनों के लिए ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह आम तौर पर ओकटाइन बढ़ाने के लिए और वाहन उत्सर्जन में सुधार करने के लिए एक पेट्रोल additive के रूप में प्रयोग किया जाता है। Bioethanol व्यापक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में और ब्राजील में प्रयोग किया जाता है। वर्तमान संयंत्र डिजाइन किण्वन से घटकों के ईंधन के लिए संयंत्र के लिए कच्चे माल की लिग्निन हिस्से में परिवर्तित करने के लिए प्रदान नहीं करता है।

बायोडीजल अपने शुद्ध रूप में वाहनों के लिए ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह आम तौर पर विविक्त के स्तर को कम करने के लिए एक डीजल अतिरिक्त के रूप में प्रयोग किया जाता है, कार्बन मोनोऑक्साइड, और डीजल चालित वाहनों से हाइड्रोकार्बन। बायोडीजल transesterification का उपयोग कर तेल या वसा से उत्पादन किया है और यूरोप में सबसे आम जैव ईंधन है।



वायु प्रदुषण।

जैव ईंधन ग्रीन हाउस गैसों के संबंध में जीवाश्म ईंधन से अलग कर रहे हैं लेकिन लगता है कि वायु प्रदूषण के लिए योगदान जैव ईंधन में जीवाश्म ईंधन के समान हैं। जलन के कारण वायु प्रदूषण के लिए 2012 में दुनिया भर में 37 लाख से समय से पहले होने वाली मौतों का अनुमान है हवाई कार्बन विविक्त, कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रस oxides.The पैदा करता है। ब्राजील इथेनॉल जैव ईंधन की काफी मात्रा में जल रहा है। गैस chromatograph पढ़ाई के साओ पाउलो, ब्राजील में परिवेशी वायु का प्रदर्शन किया है, और इथेनॉल ईंधन जला नहीं है जो ओसाका, जापान, की तुलना में थे। वायुमंडलीय: संक्रामक ब्राजील में 160% अधिक था, और एसीटैल्डिहाइड 260% अधिक था।


वर्तमान शोध।

अनुसंधान अधिक उपयुक्त जैव ईंधन फसलों को खोजने और इन फसलों के तेल की पैदावार में सुधार लाने में चल रही है। वर्तमान पैदावार का उपयोग करना, भूमि और ताजा पानी की विशाल मात्रा में पूरी तरह से जीवाश्म ईंधन के उपयोग को बदलने के लिए पर्याप्त तेल का उत्पादन करने की जरूरत होगी। यह मौजूदा अमेरिकी हीटिंग और परिवहन की जरूरतों को पूरा करने के लिए, अमेरिका के दो बार भूमि क्षेत्र सोयाबीन उत्पादन के लिए समर्पित किया जाना है, या दो तिहाई रेपसीड उत्पादन करने के लिए समर्पित होने के लिए की आवश्यकता होगी।

विशेष नस्ल सरसों किस्मों यथोचित उच्च तेल की पैदावार का उत्पादन और अनाज के साथ फसल चक्र में बहुत उपयोगी हैं, और तेल के बाद के ऊपर छोड़ दिया है भोजन के लिए एक प्रभावी और biodegradable कीटनाशक के रूप में कार्य कर सकते हैं बाहर दबाया गया है कि जोड़ा लाभ हो सकता है।

सांता बारबरा आधारित बायोडीजल इंडस्ट्रीज के साथ NFESC, अमेरिकी नौसेना और सेना, दुनिया में सबसे बड़ा डीजल ईंधन उपयोगकर्ताओं में से एक के लिए जैव ईंधन प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए काम कर रहा है। Ecofasa नामक एक कंपनी के लिए काम स्पेन डेवलपर्स के एक समूह कचरा से किए गए एक नए जैव ईंधन की घोषणा की। ईंधन जैव ईंधन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो फैटी एसिड का उत्पादन करने के लिए बैक्टीरिया के द्वारा इलाज किया जाता है, जो सामान्य शहरी कचरे से बनाई गई है।


reference:- https://en.wikipedia.org/wiki/Biofuel