सदस्य:Deejarvis006/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1] [2] [3]

                                                       आदि गोदरेज

आदि गोदरेज का जन्म 3 अप्रैल, 1942 को मुंबई में हुआ था। वह एक भारतीय उद्योगपति और गोदरेज समूह के वर्तमान अध्यक्ष हैं, जिनमें कई भारतीय कंपनियां शामिल हैं। वह 2 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के अध्यक्ष भी हैं; कीलाइन ब्रांड्स, यूके और रैपिडोल, दक्षिण अफ्रीका; साथ ही दादाभाई नौरोजी मेमोरियल पुरस्कार फंड के ट्रस्टी बोर्ड के अध्यक्ष भी। 2010 में, फोर्ब्स ने अनुमान लगाया कि उनका शुद्ध मूल्य 5.2 अमेरिकी डॉलर है जो उन्हें भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बना देता है।

परिवार[संपादित करें]

आदि गोदरेज एक व्यापार परिवार से हैं। उनके पिता श्री बुर्जोजी गोदरेज थे जो एक सफल व्यवसायी थे और उनकी मां श्रीमती जय गोदरेज थे जिन्होंने गोदरेज स्कूलों में से एक में शिक्षक के रूप में अपना जीवन बिताया था।उनका विवाह परमेश्वर गोदरेज से हुआ और इस जोड़े की दो बेटियां और एक पुत्र है। उनकी सबसे बड़ी बेटी तान्या गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और अध्यक्ष (विपणन) हैं। उनकी दूसरी बेटी निसा गोदरेज हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, यूएसए से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद समूह में शामिल हो गई हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

17 साल की उम्र में, आदि गोदरेज ने भारत छोड़ दिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में दाखिला लिया। प्रारंभ में, उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन करने की योजना बनाई लेकिन प्रबंधन का अध्ययन समाप्त हो गया। उन्होंने 1 9 63 में स्लोन स्कूल, एमआईटी से प्रबंधन में स्नातक और परास्नातक डिग्री प्राप्त की।

पेशा[संपादित करें]

स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद, आदि गोदरेज भारत लौट आए और पारिवारिक व्यवसाय - द गोदरेज समूह में शामिल हो गए। प्रबंधन से उनके पास उच्च उम्मीद थी क्योंकि वह कंपनी में शामिल होने वाले पहले बिजनेस स्नातक थे। गोदरेज समूह को एक शताब्दी से भी अधिक समय पहले शुरू किया गया था और तब से यह ताले और सब्जी आधारित साबुन का निर्माण करता था, जिसने कई विदेशी ब्रांडों को विस्थापित कर दिया था। गोदरेज समूह ने भारत की आजादी के बाद भी ब्रिटिश शासन के नियंत्रित युग के तहत प्रबंधन की एक लचीली शैली के साथ काम करना जारी रखा। इसलिए जब आदि गोदरेज समूह में शामिल हो गए, तो उन्हें प्रबंधन संरचनाओं का आधुनिकीकरण करने और उन्हें अधिक लचीला और व्यवस्थित बनाने की चुनौती का सामना करना पड़ा। प्रक्रिया सुधारों के प्रति उनके प्रयासों ने गोदरेज समूह की प्रगति और विकास को जन्म दिया। आदि ने समूह के आंदोलन को पारिवारिक विरासत से दूर कर दिया जिसने भारत में उस समय के कई पारिवारिक व्यवसायों को जन्म दिया। यह विभिन्न समूह कंपनियों के प्रमुख गोदरेज परिवार के बाहर से सीईओ की नियुक्ति करके सुनिश्चित किया गया था। आदि ने एक समय में नई व्यावसायिक प्रक्रियाएं शुरू कीं जब कंपनियों को "परिवर्तन" को विघटनकारी और धमकाने वाला माना जाता था। उन्होंने परंपरागत मध्यम वर्ग के मूल मूल्यों को बनाए रखकर लोगों के साथ अपने व्यक्तिगत और समूह की ब्रांड छवि दोनों का भावनात्मक संबंध बनाया है। शुरुआत से, एक व्यापारी के रूप में आदिई बहुत तकनीकी-समझदार ने प्रौद्योगिकी गोद लेने में विशेष रूचि ली, जिससे उनके व्यापार को फायदा हुआ। उनके नेतृत्व में, गोदरेज समूह ने विकास लक्ष्यों को ओवरहाल किया और सफलता की महान ऊंचाई पर पहुंच गया।

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

गोदीज समूह के अध्यक्ष के रूप में आदि उद्योग गोदरेज को भारतीय उद्योग के शीर्ष व्यापारिक प्रतीकों में से एक माना जाता है। उनकी अन्य उपलब्धियां हैं: वह दादाभाई नौरोजी मेमोरियल पुरस्कार फंड के ट्रस्टी बोर्ड के अध्यक्ष हैं। वह प्रतिष्ठित राजीव गांधी पुरस्कार 2002 सहित कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं। उन्होंने प्रमुख व्यापार और वाणिज्य संगठनों की भूमिका में अग्रणी उद्योगों के विकास के लिए सक्रिय रूप से काम किया है: "भारतीय उद्योग परिसंघ की राष्ट्रीय परिषद" के गवर्निंग बोर्ड के एक सदस्य। उन्होंने प्रबंधन शिक्षा प्रदान करने में भी सक्रिय रूप से भाग लिया है: "नर्ससी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज" की गवर्निंग काउंसिल के पूर्व अध्यक्ष। "एमआईटी स्लॉन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की डीन की सलाहकार परिषद" और "व्हार्टन एशियाई कार्यकारी बोर्ड" के पूर्व सदस्य। "ताऊ बीटा पी" (इंजीनियरिंग ऑनर सोसाइटी) के एक सदस्य। "इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस" के गवर्निंग बोर्ड के सदस्य।

गोदरेज समूह की सामाजिक गतिविधियां[संपादित करें]

गोदरेज समूह कई परोपकारी और सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल है। इसने अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए स्कूल, औषधि और आवासीय परिसर का निर्माण किया है। इसने कई ट्रस्ट और नींव भी स्थापित की हैं जो शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और वंचित लोगों के उत्थान में निवेश करते हैं।

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Adi_Godrej
  2. https://www.forbes.com/profile/adi-godrej/
  3. https://economictimes.indiatimes.com/topic/Adi-Godrej