सदस्य:Darshana.reddy325/प्रयोगपृष्ठ/पाउलीन टेनेन्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Something went wrong...अंगूठाकार|सेंट माइकल का चर्चयार्ड- जहाँ पर पाउलीन को दफन किया गया था]]

पाउलीन टेनेन्ट[संपादित करें]

परिवार के इतिहास[संपादित करें]

पाउलीन लेटिशिया टेनेन्ट,बाद में पाउलीन ग्रहम,पाउलीन रम्बोल्ड या लेडी रम्बोल्ड एक अंग्रेज़ी अभिनेत्री,कवि और एक प्रभावयुक्त व्यक्ति थी। उनका जन्म ६ फरवरी १९२७ में हुआ था। उनके पिता का नाम डेविड पेक्स टेनेन्ट हैं,जो सोहो के प्रसिध्द गारगोयल क्लब के संस्थापक थे और एक प्रसिध्द नामक परिवार के वंशज थे। उनकी माँ का नाम हरमियोन बड्डेली है,एक ब्रिटिश जो'पास्पोर्ट टू पिमलिको','ब्रैटन रॉक और 'मेरी पोपिन्स' में दिखाई पडती हैं। पाउलीन गारगायल में पली बड़ी थी। जब भी वह लाल गाउन पहनकर नाचती थी और उनकी गोरे बाल उडते थे,तब लोग देखते रह जाते।मिशेल विशार्ट,एक कलाकार,और पाउलीन टेनेन्ट की बहुत करीब मित्र था। जब तक १९३७ में उनके माता पिता अलग हुए थे,पाउलीन ने अपना समय लंडन हाई सोसाइटी और विल्टशैर में बिताई थी। उनके पिता ने १९३८ में वर्जीनिया में बिताई थी। उनके पिता ने १९३८ में वर्जीनिया पर्सन्स के साथ दूसरी शादी कर ली थी। पाउलीन की शादी तीन बार हुई थी,पेहले जूलियन पिट्ट रिवर्स(१९४६-५३),दूसरा युएन डौग्लस ग्रहम(१९५४-?),जो मोन्ट्रोस के पाँचवा शासक का पोता था,और तीसरा सर एन्टोनी रम्बोल्ड(१९७४-८३) के साथ।

कार्य[संपादित करें]

पाउलीन टेनेन्ट ने पश्चिम छोर मंच में बेन ट्रावर्स की 'शी फाॅलोड मी अबाउट' में १९४३ में अभिनय किया। वह दो फिलमों में भी दिखाई देती है,'ग्रेट डे'(१९४५),जो उसकी स्क्रीन में प्रथम प्रवेश थी,और उसके बाद 'द क्वीन आॅफ स्पेड्स'(१९४९) में अभिनय किया।'द इन्डिपेंडेंट' की शोक संदेश में लेखक फिलिप होर्ड ने टेनेन्ट को 'एक सच्ची बोहेमिया की रईस व्यक्ति-सचमुच जिसके जीन में ही असंख्य गुण थे।'उसकी छोटी उम्र में वह अक्सर एक बार में दिखाई देती थी,जो प्रसिध्द रिट्ज़,लंडन में स्थित है। उसके बाद के किशोरों वर्षों में पॉलिन ने कलाकारों के लिए एक मॉडल के रूप में भी काम किया, विशेष रूप से लुसियन फ्रायड, जिनकी १९४६ में उनकी चित्रण कई प्रदर्शनों का हिस्सा रही है।

शादियों के विवरण[संपादित करें]

१९४६ में उनके तीन विवाहों में से पहले ने अपने अभिनय कैरियर को छोटा कर दिया था, हालांकि १९४९ में "क्वीन ऑफ स्पैड्स" में एक जवान लड़की की शैतान के साथ सौदा करने की कोशिश की गाथिक कहानी रची गई थी। पुरातत्वविद् जूलियन पिट्ट रिवर्स के साथ उनका संघ १९५३ तक चली और उन्हें इराक में समय बिताने और मध्य पूर्व के विशेषज्ञ बनने के दौरान देखा गया, जबकि उनके 16 साल के राजकुमार और राजनयिक युएन डगलस ग्राहम को विवाह जाहिर तौर पर सहन किया गया। सेवानिवृत्त राजनयिक सर एंथनी रंबोल्ड के साथ पाउलीन की शादी १९८३ में उनके पति की मृत्यु तक जारी रही और वह दिन उनके ज़िंदगी के सबसे अच्छे दिन थे। हमेशा एक सक्रिय लेखक और कुशल भाषाविद्, लेडी रंबोल्ड ने अपने अंतिम वर्ष में डार्ससेट में साहित्यिक भूमिकाओं के साथ व्यतीत किया; उसने "प्रेयर बुक सोसाइटी" की स्थापना की, जो कि १६६२ की लीटिर्गी को संरक्षित करने के लिए समर्पित थी, १९८९ में उनकी कविता "ऐसेंट" प्रकाशित की, और १९८९ में भी फ़ोलियो सोसायटी ने विल्यम बार्न्स के कामों के साधारण अंग्रेजी अनुवाद को जारी किया। १९९२ में "लोव्स एंड फिश" नामक अपनी कविताओं का एक संग्रह जारी किया गया था। उनके अंतिम दिन अटलांटिक में यात्रा करने, लेखन, और सामाजिककरण के लिए समर्पित थे। उनकी मृत्यु ६ दिसंबर २००८ को हुई थी।

संधर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3] [4] [5]

  1. http://www.independent.co.uk/news/obituaries/pauline-lady-rumbold-actress-and-poet-born-into-bohemian-high-society-1064500.html
  2. http://www.telegraph.co.uk/news/obituaries/3815125/Lady-Rumbold.html
  3. https://www.findagrave.com/cgi-bin/fg.cgi?page=gr&GRid=32382324
  4. https://en.wikipedia.org/wiki/Pauline_Tennant
  5. http://www.imdb.com/name/nm0855059/