सदस्य:DONA MARIA TOM/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                       "" हरा रसायन""
Professor Roger Arthur Sheldon FRS
FunktionelleGruppen Hydrazine
The Chemistry Gallery-logo

यह भी स्थायी रसायन विज्ञान कहा जाता हरा रसायन, खतरनाक पदार्थों के उपयोग और कम से कम पीढ़ी कि उत्पादों और प्रक्रियाओं के डिजाइन पर ध्यान केंद्रित रसायन विज्ञान और केमिकल इंजीनियरिंग के एक क्षेत्र है।पर्यावरण रसायन विज्ञान प्रकृति पर रसायनों प्रदूषण के प्रभाव पर केंद्रित है, जबकि हरा रसायन प्रदूषण को रोकने और नश्वर संसाधनों की खपत को कम करने के लिए तकनीकी दृष्टिकोण पर केंद्रित है।हरा रसायन रसायन विज्ञान के सभी शाखाऔं के साथ, लेकिन औद्योगिक अनुप्रयोगों में रासायनिक संश्लेषण, प्रक्रिया, रसायन शास्त्र और रसायन इंजीनियरी, पर एक विशेष ध्यान के साथ ओवरलैप। एक हद तक कम करने के लिए, हरी रसायन शास्त्र के सिद्धांतों को भी प्रयोगशाला प्रथाओं प्रभावित करते हैं। रसायन शास्त्र-अर्थात्, अधिक संसाधन कुशल और अणुओं, सामग्री, उत्पादों, और की स्वाभाविक सुरक्षित डिजाइन प्रक्रियाओं-सकते संदर्भों की एक विस्तृत श्रृंखला में हरी चलाया जा के व्यापक लक्ष्यों।


इतिहास[संपादित करें]

हरा रसायन रासायनिक प्रदूषण और संसाधनों की कमी की समस्याओं की ओर ध्यान में वृद्धि के संदर्भ में, मौजूदा विचारों और 1990 के दशक के लिए अग्रणी अवधि में (जैसे परमाणु अर्थव्यवस्था और कटैलिसीस) के रूप में अनुसंधान के प्रयासों की एक किस्म से उभरा। सक्रिय ओर ", पाइप के अंत" एक कमांड और नियंत्रण विनियमन से आंदोलन और कम से औद्योगिक उत्सर्जन की अनिवार्य कटौती: यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में ग्रीन कैमिस्ट्री का विकास पर्यावरण की समस्या को सुलझाने के रणनीतियों में बदलाव के लिए जोड़ा गया था उत्पादन प्रौद्योगिकियों को खुद के नवीन डिजाइन के माध्यम से प्रदूषण की रोकथाम। हरा रसायन (जैसे कि "साफ" और "स्थायी" रसायन शास्त्र के रूप में प्रतिस्पर्धा शर्तों पर हावी है) शब्द का व्यापक गोद लेने के साथ-साथ, देर से 1990 के दशक के मध्य में एकत्रित रूप में अवधारणाओं के सेट अब मान्यता प्राप्त है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, पर्यावरण संरक्षण एजेंसी इसकी प्रदूषण निवारण कार्यक्रम, वित्त पोषण, और पेशेवर समन्वय के माध्यम से हरा रसायन को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण प्रारंभिक भूमिका निभाई। यूनाइटेड किंगडम में एक ही समय में, यॉर्क विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं ने रसायन विज्ञान के रॉयल सोसाइटी के भीतर हरा रसायन नेटवर्क, और पत्रिका हरा रसायन के शुभारंभ की स्थापना के लिए योगदान दिया।


सिद्धातों[संपादित करें]

1998 में, (तब अमेरिका ईपीए पर हरा रसायन कार्यक्रम का निर्देशन कर चुके) पॉल अनाटास और (तब पोलरोइड निगम की) जॉन सी वार्नर ग्रीन कैमिस्ट्री के अभ्यास मार्गदर्शन करने के लिए सिद्धांतों का एक सेट प्रकाशित किया। बारह सिद्धांतों को संबोधित एक यह भी रासायनिक उत्पादन के पर्यावरण और स्वास्थ्य प्रभावों को कम करने के लिए और तरीके की सीमा ग्रीन कैमिस्ट्री प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए अनुसंधान प्राथमिकताओं का संकेत मिलता है।

सिद्धांतों के रूप में इस तरह की अवधारणाओं को कवर,

१, प्रक्रियाओं के डिजाइन के उत्पाद में समाप्त होता है कि कच्चे माल की राशि को अधिकतम करने के लिए।
२,अक्षय सामग्री फीडस्टॉक और ऊर्जा स्रोतों के उपयोग।
३,सॉल्वैंट्स, जब भी संभव सहित सुरक्षित, पर्यावरण के अनुकूल पदार्थों का उपयोग करें।
४,ऊर्जा कुशल प्रक्रियाओं के डिजाइन।
५,अपशिष्ट प्रबंधन के आदर्श फार्म के रूप में देखा जाता है जो कचरे के उत्पादन, परहेज।

हरा रसायन का बारह सिद्धान्धों है;

१,यह इलाज या इसे गठित होने के बाद कचरे को साफ करने से बर्बादी को रोकने के लिए बेहतर है।
२,कृत्रिम तरीकों अंतिम उत्पाद में प्रक्रिया में प्रयुक्त सामग्री के समावेश को अधिकतम करने के लिए तैयार किया जाना चाहिए।
३,जहाँ भी साध्य, सिंथेटिक तरीके का उपयोग और मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए कम या कोई विषाक्तता के अधिकारी पदार्थ है कि उत्पन्न करने के लिए तैयार किया जाना चाहिए।
४,रासायनिक उत्पादों विषाक्तता को कम करते हुए समारोह की प्रभावकारिता को संरक्षित करने के लिए तैयार किया जाना चाहिए।
५,जब इस्तेमाल किया जहां भी संभव है और अहानिकर 5. सहायक पदार्थों (जैसे सॉल्वैंट्स, जुदाई एजेंटों, आदि) के उपयोग अनावश्यक बनाया जाना चाहिए।
६,ऊर्जा आवश्यकताओं को उनके पर्यावरण और आर्थिक प्रभावों के लिए मान्यता प्राप्त होना चाहिए और कम से कम किया जाना चाहिए। कृत्रिम तरीकों परिवेश के तापमान और दबाव में आयोजित     
  किया जाना चाहिए।
७,एक कच्चे माल या फीडस्टॉक जहाँ भी तकनीकी और आर्थिक रूप साध्य अक्षय के बजाय घट होना चाहिए।

.८,कम करें डेरिवेटिव - अनावश्यक उत्पन्नीकरण (अवरुद्ध समूह, सुरक्षा / अस्थायी संशोधन) जब भी संभव से बचा जाना चाहिए।

९,उत्प्रेरक अभिकर्मकों अनुपात अभिकर्मकों के लिए बेहतर होते हैं।वे वातावरण में जारी रहती है और अहानिकर गिरावट उत्पादों में टूट नहीं है उनके समारोह के अंत में इतना है ।   
१०,रासायनिक उत्पादों डिजाइन किया जाना चाहिए।
११,एनालिटिकल तरीके आगे-प्रक्रिया की निगरानी और नियंत्रण से पहले खतरनाक पदार्थों के गठन के लिए, वास्तविक समय के लिए अनुमति देने के लिए विकसित किए जाने की जरूरत है।
१२,पदार्थ और एक रासायनिक प्रक्रिया में इस्तेमाल एक पदार्थ के रूप विज्ञप्ति, विस्फोट, और आग सहित रासायनिक दुर्घटनाओं के लिए क्षमता को कम करने के लिए चुना जाना चाहिए।

   

रुझान[संपादित करें]

प्रयास एक रासायनिक प्रक्रिया का हरापन यों की लेकिन यह भी इस तरह के रासायनिक उपज, प्रतिक्रिया घटकों के मूल्य, हैंडलिंग रसायनों में सुरक्षा, हार्डवेयर की मांग, ऊर्जा प्रोफाइल और उत्पाद पेश करना और शुद्धि की आसानी के रूप में अन्य चर में कारक ही नहीं बनाया जा रहा है। एक मात्रात्मक अध्ययन में,नैत्रोबेनसीन की कमी एच म्ं डि एस का उपयोग कर एक एमाइड का एक संश्लेषण केवल एक संयुक्त 32 अंक के साथ पर्याप्त रूप में वर्णित है समग्र जबकि एक स्वीकार्य संश्लेषण के रूप में यह अंकन 100 में से 64 अंक एलिनिन उत्पन्नों करने के लिए।


उत्पाद को[संपादित करें]

सिंथेटिक तकनीक[संपादित करें]

उपन्यास या बढ़ाया कृत्रिम तकनीकी अक्सर बेहतर पर्यावरण के प्रदर्शन प्रदान करते हैं या हरा रसायन के सिद्धांतों के बेहतर पालन सक्षम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, रसायन विज्ञान के लिए 2005 में नोबेल पुरस्कार ग्रीन कैमिस्ट्री और करने के लिए अपने योगदान के लिए स्पष्ट संदर्भ के साथ, कार्बनिक संश्लेषण में मेटातीसीस पद्धति के विकास के लिए सम्मानित किया गया "होशियार उत्पादन।" 2005 में एक समीक्षा ग्रीन कैमिस्ट्री में तीन महत्वपूर्ण घटनाओं की पहचान कार्बनिक संश्लेषण के क्षेत्र में:। हरी विलायक, स्वच्छ ऑक्सीकरण के लिए जलीय हाइड्रोजन पेरोक्साइड और असममित संश्लेषण में हाइड्रोजन के उपयोग के रूप में सुपर कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग लागू किया हरी रसायन विज्ञान के कुछ और उदाहरण सुपरक्रिटिकल पानी ऑक्सीकरण कर रहे हैं, पानी की प्रतिक्रियाओं पर, और सूखी मीडिया प्रतिक्रियाओं।जैव अभियांत्रिकी भी ग्रीन कैमिस्ट्री लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक आशाजनक तकनीक के रूप में देखा जाता है। महत्वपूर्ण प्रक्रिया रसायनों की एक संख्या में इस तरह के शिखिमेट्ट्, बैक्टीरिया में रॉश द्वारा किण्वित है जो एक टैमीफ्लू अग्रदूत के रूप में इंजीनियर जीवों में संश्लेषित किया जा सकता है। क्लिक करें रसायन शास्त्र अक्सर उद्धृत किया जाता है ग्रीन कैमिस्ट्री के लक्ष्यों के अनुरूप है कि रासायनिक संश्लेषण की एक शैली के रूप में । 'हरी फार्मेसी' की अवधारणा को हाल ही में व्यक्त इसी तरह के सिद्धांतों के आधार पर किया गया है।

===हाइड्राज़ीन===

सिद्धांत को संबोधित करते नमक उत्पाद्न करनेवाले हाइड्राज़ीन के उत्पादन के लिए पेरोक्साइड प्रक्रिया है। हाइड्राज़ीन पारंपरिक रूप से सोडियम हाइपोक्लोराइट (कई विरंजकों में सक्रिय संघटक) और अमोनिया से ओलिन रासचिग प्रक्रिया द्वारा निर्मित है। शुद्ध प्रतिक्रिया लक्षित उत्पाद हाइड्राज़ीन के हर समकक्ष के लिए सोडियम क्लोराइड की एक बराबर का उत्पादन: NaOCl + 2 NH3 → H2N-राष्ट्रीय राजमार्ग 2 + सोडियम क्लोराइड + H2O हरियाली पेरोक्साइड प्रक्रिया हाइड्रोजन पेरोक्साइड में ऑक्सीडेंट, पक्ष उत्पाद जा रहा है पानी के रूप में कार्यरत है। शुद्ध रूपांतरण इस प्रकार है: 2 NH3 + H2O2 → H2N-राष्ट्रीय राजमार्ग 2 + 2 एच 2 ओ सिद्धांत को संबोधित करते हुए इस प्रक्रिया को सहायक निकालने सॉल्वैंट्स की आवश्यकता नहीं है। मिथाइल एथिल कीटोन हाइड्राज़ीन के लिए एक कैरियर के रूप में प्रयोग किया जाता है, मध्यवर्ती।

रसायन प्रयोगशाला[संपादित करें]

कई रसायन प्रयोगशाला हरा रसायन के नजरिए से विवादास्पद रहे हैं। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी  की पहचान में मदद करने के लिए विकल्प बनाया गया है। इतीडियं ब्रोमाइड, सैलीन, पारा, और फोरमाल्डिहैड विशेष रूप से सॉल्वैंट्स रासायनिक विनिर्माण के पर्यावरणीय प्रभाव के लिए एक बड़ा योगदान करते हैं। विकल्प है, जो "सबसे खराब अपराधियों 'के रूप में पहचान की गई है और में ग्रीनर सॉल्वैंट्स शुरू करने पर ध्यान बढ़ रहा है इन प्रक्रियाओं के विकास के प्रारंभिक चरण।प्रयोगशाला पैमाने पर प्रतिक्रिया और शुद्धि तरीके  दवा उद्योग में, दोनों जीएसके  और फाइजर  उनकी ड्रग डिस्कवरी दवा की दुकानों के लिए विलायक चयन गाइड प्रकाशित किया है।


उपसंहार[संपादित करें]

रसायन शास्त्र हरियाली की अवधारणा प्रदूषण की रोकथाम की पहल का एक स्वाभाविक विकास के रूप में व्यापार और नियामक समुदायों में विकसित की है जो एक अपेक्षाकृत नया विचार है। फसल सुरक्षा, वाणिज्यिक उत्पादों और दवाओं में सुधार करने के हमारे प्रयासों में, हम भी हमारे ग्रह और मनुष्य के लिए अनायास ही नुकसान का कारण बना।

मध्य 20 वीं शताब्दी तक, इन प्रगति की लंबी अवधि के कुछ नकारात्मक प्रभाव को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता था। प्रदूषण दुनिया के जलमार्ग के कई दबा लिया और अम्ल वर्षा वन स्वास्थ्य खराब है। पृथ्वी की ओजोन में औसत दर्जे का छेद थे। आम उपयोग में कुछ रसायनों के कारण या सीधे मानव कैंसर और अन्य प्रतिकूल मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण परिणामों से जुड़ा हुआ है की संदिग्ध थे। कई सरकारों पीढ़ी और औद्योगिक कचरे और उत्सर्जन के निपटान को विनियमित करने के लिए शुरू किया। संयुक्त राज्य अमेरिका की सेटिंग के माध्यम से मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण की रक्षा करने और पर्यावरण के नियमों को लागू करने का आरोप लगाया गया था जो 1970 में पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) का गठन किया।

ग्रीन कैमिस्ट्री एक कदम आगे ईपीए के जनादेश लेता है और बहुत कम से कम,जहर और अपशिष्ट के निर्माण से बचा जाता है कि, एक तरह से रसायन, रासायनिक प्रक्रियाओं और वाणिज्यिक उत्पादों के डिजाइन करने के लिए दवा की दुकानों और इंजीनियरों पूछ द्वारा रसायन विज्ञान और इंजीनियरिंग के लिए एक नई वास्तविकता बनाता है।

ग्रीन कैमिस्ट्री राजनीति नहीं है।

ग्रीन कैमिस्ट्री एक जन संपर्क चाल नहीं है।

ग्रीन कैमिस्ट्री एक पाइप सपना नहीं है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

http://www.epa.gov/greenchemistry/ https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2721862 https://en.wikipedia.org/wiki/California_Department_of_Toxic_Substances_Control