सदस्य:Coolsaad1810232/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वित्तीय प्रौद्योगिकी[संपादित करें]

वित्तीय तकनीक, जिसे अक्सर फिनटेक के लिए छोटा किया जाता है, वह तकनीक और नवाचार है जिसका उद्देश्य वित्तीय सेवाओं के वितरण में पारंपरिक वित्तीय तरीकों के साथ प्रतिस्पर्धा करना है। यह एक उभरता हुआ उद्योग है जो वित्त में गतिविधियों को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है। [२] मोबाइल बैंकिंग, निवेश सेवाओं [3] और क्रिप्टोक्यूरेंसी के लिए स्मार्टफोन का उपयोग वित्तीय सेवाओं को आम जनता के लिए अधिक सुलभ बनाने के उद्देश्य से प्रौद्योगिकियों का उदाहरण है। वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनियों में स्टार्टअप्स और स्थापित वित्तीय संस्थान और मौजूदा वित्तीय कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सेवाओं के उपयोग को बदलने या बढ़ाने की कोशिश करने वाली वित्तीय कंपनियां शामिल हैं। "फिनटेक" शब्द का हवाला देते हुए 200 से अधिक वैज्ञानिक पत्रों की समीक्षा के बाद, फिनटेक की परिभाषा पर एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि "फिनटेक एक नया वित्तीय उद्योग है जो वित्तीय गतिविधियों को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी को लागू करता है।" फिनटेक नए अनुप्रयोग, प्रक्रियाएं हैं। वित्तीय सेवा उद्योग में उत्पाद, या व्यवसाय मॉडल, एक या अधिक पूरक वित्तीय सेवाओं से बना है और इंटरनेट के माध्यम से एंड-टू-एंड प्रक्रिया के रूप में प्रदान किया गया है। फिनटेक को "किसी भी अभिनव विचारों के रूप में माना जा सकता है जो विभिन्न व्यावसायिक स्थितियों के अनुसार प्रौद्योगिकी समाधानों का प्रस्ताव करके वित्तीय सेवा प्रक्रियाओं में सुधार करते हैं, जबकि विचार नए व्यापार मॉडल या यहां तक कि नए व्यवसायों को भी जन्म दे सकते हैं।" "फिनटेक" का लक्ष्य कंपनियों, दोनों पुराने और नए, वित्तीय प्रक्रियाओं में सुधार और उद्योग में स्वचालन बढ़ाने के लिए है। "फिनटेक" प्रौद्योगिकी का उपयोग कंपनियों के सामने, मध्य और पिछले कार्यालय संचालन में मौजूद हो सकता है।

वित्तीय प्रौद्योगिकी का उपयोग बीमा, व्यापार, बैंकिंग सेवाओं और जोखिम प्रबंधन को स्वचालित करने के लिए किया गया है।

यह सेवाएं विभिन्न स्वतंत्र सेवा प्रदाताओं से उत्पन्न हो सकती हैं जिनमें कम से कम एक लाइसेंस प्राप्त बैंक या बीमाकर्ता शामिल हैं। इंटरकनेक्शन को ओपन एपीआई और ओपन बैंकिंग के माध्यम से सक्षम किया गया है और यूरोपीय भुगतान सेवा निर्देश जैसे नियमों द्वारा समर्थित है।

पूंजी बाजार पर व्यापार में, अभिनव इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ऑनलाइन और वास्तविक समय में ट्रेडों की सुविधा प्रदान करते हैं। सोशल ट्रेडिंग नेटवर्क निवेशकों को अपने साथियों और विशेषज्ञ व्यापारियों के व्यापार व्यवहार का निरीक्षण करने और मुद्रा विनिमय और पूंजी बाजार पर अपनी निवेश रणनीतियों का पालन करने की अनुमति देता है। प्लेटफार्मों को वित्तीय बाजारों के बारे में बहुत कम या कोई ज्ञान नहीं है, और उन्हें अव्यवस्थाओं के रूप में वर्णित किया गया है जो विश्व आर्थिक मंच द्वारा "कम लागत, पारंपरिक धन प्रबंधकों के लिए परिष्कृत विकल्प" प्रदान करते हैं।

कलात्मक एकीकरण और वित्त[संपादित करें]

रोबो-सलाहकार स्वचालित वित्तीय सलाहकार का एक वर्ग है जो कम से कम मानव हस्तक्षेप के साथ मध्यम से वित्तीय सलाह या निवेश प्रबंधन प्रदान करता है। वे गणितीय नियमों या एल्गोरिदम के आधार पर डिजिटल वित्तीय सलाह प्रदान करते हैं, और इस प्रकार मानव सलाहकारों को कम लागत वाला विकल्प प्रदान कर सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कई विभिन्न तकनीकों के लिए एक कंबल शब्द है। "फिनटेक" उद्योग के संदर्भ में, एआई का उपयोग विभिन्न रूपों में किया जाता है। एआई एल्गोरिदम का उपयोग शेयर बाजार में बदलाव की भविष्यवाणी करने और अर्थव्यवस्था में अंतर्दृष्टि देने के लिए किया जा सकता है। एआई का उपयोग ग्राहक खर्च करने की आदतों पर अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए किया जाता है और वित्तीय संस्थानों को अपने ग्राहकों को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है। चैटबॉट एक अन्य AI- संचालित उपकरण है जिसे बैंक ग्राहक सेवा के साथ उपयोग करने के लिए उपयोग करना शुरू कर रहे हैं। ये चैटबॉट मानव पाठ को समझ और व्याख्या कर सकते हैं और ग्राहकों को एक समाधान प्रदान कर सकते हैं या समस्या को हल करने के लिए उन्हें एक प्रतिनिधि के साथ जोड़ सकते हैं। बिग डेटा एक और "फिनटेक" तकनीक है जिसका उपयोग वित्तीय संस्थान करते हैं। डेटा कई व्यवसायों और वित्तीय संस्थानों का कीस्टोन बन रहा है। वित्त क्षेत्र में, बड़े डेटा का उपयोग क्लाइंट निवेश और बाजार में बदलाव की भविष्यवाणी करने और नई रणनीति और पोर्टफोलियो बनाने के लिए किया जा सकता है। बिग डेटा का उपयोग ग्राहकों की खर्च करने की आदतों का विश्लेषण करने और इसलिए धोखाधड़ी का पता लगाने में सुधार किया जा सकता है। बिग डेटा अनिवार्य रूप से एक वित्त कंपनी के हर पहलू में उपयोग किया जा सकता है। बैक ऑफिस में इसका उपयोग जोखिम का विश्लेषण और कम करने के लिए किया जा सकता है, सामने और मध्य कार्यालयों में इसका उपयोग अधिक व्यक्तिगत ग्राहक सेवाएं प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। बिग डेटा बैंकों को खंडित विपणन रणनीति बनाने में मदद करता है और इसका उपयोग किसी कंपनी के संचालन को अनुकूलित करने के लिए किया जा सकता है।

रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक है जो विशिष्ट दोहराव वाले कार्यों को स्वचालित करने पर केंद्रित है। "फिनटेक" के संदर्भ में, आरपीए का उपयोग मैन्युअल कार्यों को करने के लिए किया जाता है जो अक्सर दोहराए जाते हैं और दैनिक पूरा होते हैं। इन कार्यों में केवल सूचना के इनपुट को एक प्रणाली में शामिल करना होता है और बहुत अधिक कौशल की आवश्यकता नहीं होती है, इस प्रकार कंपनियां उन्हें RPA के साथ बदल रही हैं जो कार्य को जल्दी और अधिक कुशलतापूर्वक पूरा कर सकती हैं। RPA वित्तीय जानकारी को संसाधित करने में मदद करता है जैसे कि देय खाते और प्राप्य मैन्युअल प्रक्रिया से अधिक कुशलता से और अक्सर अधिक सटीक रूप से। वित्तीय कंपनी की उत्पादकता बढ़ाने के लिए आरपीए का उपयोग किया जा सकता है

संदर्भ

https://www.investopedia.com/terms/f/fintech.asp

https://www.investopedia.com/terms/a/artificial-intelligence-ai.asp

https://www.uipath.com/rpa/robotic-process-automation