सदस्य:Clerida.dsouza/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

इंडिगो ९१।९ एफ।एम।[संपादित करें]

इंडिगो ९१।९ एक मज़ेदार अंतरराष्ट्रीय संगीत स्टेशन नेटवर्क है जो अलग अलग शैलियों के संगीत को निभाता है जैसे पॉप, जाज़, ब्लूज़, हिप-हॉप, मेटल, रॉक, टाप ४०, डान्स, कन्ट्री आगी। यहा पे अलग अलग देशों का संगीत भी निभाता है। इंडिगो ९१।९ एफ।एम। अपने विशिष्ट विषयों और प्रोग्रम्मिंग के लिये एक 'मजेदार और युवा गोआ/बैंगलोर के लिये रेडियो स्टेशन' के रूप मे तैनात किया गया है। बैंगलोर मे इंडिगो ९१।९ एफ।एम। का मुख्यालय कोरामंगला मे स्थित है और गोआ मे इसका कार्यालय राजधानी पनजी मे है।


उपेक्शा[संपादित करें]

इंडिगो म्युज़िक एक बैंगलोर स्थित कंपनी 'जुपिटर कापिटल' के स्वामित्व मे है जिसका मालिक राजीव चंद्रशेकर है। जुपिटर कापिटल एक उध्यम विकास, प्रबंधन और निवेश कंपनी है। इस कंपनी का उध्यम मीडिया और मनोरंजन, परिवहन और बुनियादी ढांचा, विमानन, प्रौध्योगिक समाधान और सत्कार आदी उध्योग मे है। भारतीय दूरस्ंचार क्षेत्ऱ में जुपिटर चापिटल का बहुत बडा योगदान है। इसकी स्थापना २००५ मे राजीव चन्द्रशेकर ने किया था।

राजीव चन्द्रशेकर[संपादित करें]

राजीव चन्द्रशेकर एक भारतीय राजनीतिज्न और व्यवसायी है जो प्रस्तुत राज्य सभा मे संसद के सदस्य के रूप मे और केरल विंग में भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली गठबंधन राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन के उपाध्यक्ष के रूप मे कार्यरत हैं। वह कर्नाटक राज्य का प्रतिनिधित्व करते हैं।

लक्श्य[संपादित करें]

इंडिगो 91.9 एफएम बैंगलोर और गोआ मे संचालित भारत का पहला और सबसे लंबे समय तक चलने वाला अंतरराष्ट्रीय रेडियो स्टेशन है। यह एक ऐसी यात्रा है जो 2006 में शुरू हुई थी, जो कि ऊर्जा को गति देने और तेजी से बढ़ रही युवा जनसंख्या के जुनून के प्रोत्साहित करने मे है। इसी जुनून और ऊर्जा से ही इंडिगो 91.9 एफ।एम। पहले बंगलौर में युवाओं की आवाज़ को दुगना करने के लिये उभरा। इंडिगो 91.9 एफएम ने अब बैंगलोर के दिलों में एक विशेष स्थान पाया है, और जल्द ही गोआ के दिलों मे भी स्थापित हुआ।

पहछान[संपादित करें]

शुरुआत में, इंडिगो 91.9 एफएम ने विश्व 'वर्ल्डस्पेस सेटेलैट रेडियो' पर एक चैनल के रूप में अपनी जगह पाई। वह चैनल बी।सी। 1218 पर 'रेडियो इंडिगो' के नाम से चलने लगे। 2002 में, उन्होंने अपनी पहली 'सैटेलाइट नृत्य पार्टी' की मेजबानी की। इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों और देश भर के श्ऱॊताओं ने खेला जा रहा गैर-रोक संगीत मे हिस्सा लिया। रेडियो लाइसेंसिंग के दूसरे चरण के साथ, रेडियो इंडिगो 91.9 2006 में भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय संगीत रेडियो स्टेशन के रूप में उभरा। नोरा जोन्स द्वारा 'सनरैस' पहला गीत था जिसे कभी खेला गया था।

2014 में, इंडिगो म्यूज़िक ब्रांड ने बेंगलुरु में इंडिगो लाइव म्युझिक बार के उद्घाटन के साथ ही संगीत के लिए अपना जुनून बडाने का फैसला किया। अब उन्होने इंडिगो एक्सपी की भी स्थापना की है।

उध्दरण[संपादित करें]

<ref>http://theindigoxp.com/about/<ref> <ref>https://en.wikipedia.org/wiki/Indigo_91.9_FM<ref> <ref>https://www.facebook.com/pg/Indigo919Bangalore/photos/?tab=album&album_id=398166183537515<ref>