सदस्य:Christcreation/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
EDGAR STEPHENS, PROFESSOR OF ENVIRONMENTAL SCIENCE AT THE STATE-WIDE AIR POLLUTION RESEARCH CENTER, - NARA - 542662

पर्यावरण रसायन विज्ञान


पर्यावरणीय रसायन विज्ञान रासायनिक और बायोकेमिकल घटना कि प्राकृतिक स्थानों में पाए जाते हैं का वैज्ञानिक अध्ययन है। यह ग्रीन रसायन शास्त्र, जो अपने स्रोत पर संभावित प्रदूषण को कम करने के लिए करना चाहता है के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। यह अध्ययन स्रोतों, प्रतिक्रियाओं, परिवहन, प्रभाव, और हवा, मिट्टी, और पानी के वातावरण में रासायनिक प्रजातियों के भाग्य के रूप में परिभाषित किया जा सकता; और मानव गतिविधि और जैविक गतिविधियों का प्रभाव इन पर। पर्यावरणीय रसायन विज्ञान एक अंतःविषय विज्ञान कि वायुमंडलीय, जलीय शामिल है और मिट्टी की रसायन विज्ञान, के रूप में अच्छी तरह के रूप में भारी विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान पर भरोसा और विज्ञान के लिए पर्यावरण और अन्य संबंधित क्षेत्रों किया जा रहा है।

पर्यावरणीय रसायन शास्त्र रासायनिक प्रक्रियाओं वातावरण में होने वाली जो मानव जाति की गतिविधियों के द्वारा प्रभावित कर रहे हैं का अध्ययन है। इन प्रभावों, शहरी वायु प्रदूषकों या एक रासायनिक अपशिष्ट स्थल से उत्पन्न होने वाली विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति के माध्यम से स्थानीय स्तर पर या एक वैश्विक पैमाने पर, ग्लोबल वार्मिंग या stratospheric ओजोन के रिक्तीकरण के माध्यम से महसूस किया जा सकता। इन रासायनिक प्रक्रियाओं की प्रकृति का एक मूलभूत समझ तो है कि मानव जाति की गतिविधियों के सही मूल्यांकन किया जा सकता के विकास पर ध्यान केंद्रित हमारे पाठ्यक्रम और अनुसंधान गतिविधियों में है.

पर्यावरणीय रसायन विज्ञान प्रथम समझ कैसे uncontaminated वातावरण काम करता है, कौन सा रसायन क्या सांद्रता में स्वाभाविक रूप से मौजूद हैं, और क्या प्रभाव के साथ शामिल है। यह सही अध्ययन करने के लिए असंभव होगा इस के बिना रसायन की रिहाई के माध्यम से पर्यावरण पर प्रभाव मनुष्य है। पर्यावरणीय केमिस्ट से रसायन विज्ञान और पर्यावरण में एक रासायनिक प्रजातियों के लिए क्या हो रहा है के उनके अध्ययन में सहायता करने के लिए विभिन्न पर्यावरणीय विज्ञान अवधारणाओं की एक श्रेणी पर आकर्षित। रसायन शास्त्र से महत्वपूर्ण सामान्य अवधारणाओं समझ रासायनिक प्रतिक्रियाओं और समीकरणों, समाधान, इकाइयों, नमूने, और विश्लेषणात्मक तकनीक शामिल हैं। [1] [संपादित करें] संदूषण एक contaminant एक पदार्थ अधिक से अधिक विशिष्ट स्तर या कि अन्यथा वहाँ नहीं होगा एक स्तर पर प्रकृति में मौजूद है। [2] [3] यह मानव गतिविधि के कारण हो सकता है। शब्द contaminant अक्सर interchangeably pollutant, जो एक पदार्थ है कि आसपास के वातावरण पर एक हानिकारक प्रभाव पड़ता है के साथ प्रयोग किया जाता है। [4] [5] whilst एक contaminant कभी कभी कारण मानव गतिविधि के रूप में, लेकिन हानिकारक प्रभाव के बिना पर्यावरण में मौजूद एक पदार्थ के रूप में परिभाषित किया गया है, यह कभी कभी संदूषण से विषाक्त या हानिकारक प्रभाव केवल एक बाद की तारीख में स्पष्ट हो गया कि मामला है। [6] whilst एक सिंक एक रासायनिक मध्यम या प्रजातियों कि बरकरार रखती है और pollutant के साथ सूचना का आदान प्रदान है 'मध्यम' (जैसे मृदा) या जीव (जैसे मछली) pollutant या contaminant द्वारा प्रभावित एक रिसेप्टर, कहा जाता है.

पर्यावरणीय संकेतक [संपादित करें] मुख्य लेख: मीठे पानी पर्यावरण गुणवत्ता मानकों के पानी की गुणवत्ता की रासायनिक उपायों में शामिल हैं भंग ऑक्सीजन (DO), रासायनिक आक्सीजन मांग (कॉड), biochemical ऑक्सीजन भंग की मांग (BOD), कुल एसएनएफ (टीडीएस), पीएच, पोषक तत्वों (अलावा नाइट्रेट और फास्फोरस), भारी धातु (तांबा, जस्ता, कैडमियम, सीसा और पारा सहित), और कीटनाशकों। इन्हें भी देखें: श्रेणी: जल गुणवत्ता इंडिकेटर्स आवेदन [संपादित करें] पर्यावरणीय रसायन शास्त्र द्वारा पर्यावरण एजेंसी (इंग्लैंड और वेल्स) में प्रयोग किया जाता है, पर्यावरण संरक्षण Agency(in the United States) एसोसिएशन के सार्वजनिक विश्लेषकों, और अन्य पर्यावरणीय एजेंसियों और शोध निकायों के चारों ओर दुनिया का पता लगाने और प्रकृति और प्रदूषण के स्रोत की पहचान करने के लिए। ये शामिल कर सकते हैं: •Heavy उद्योग द्वारा भूमि के धातु संदूषण। ये तब जल निकायों में जाया जा सकता और रहने वाले जीवों द्वारा लिया जाना। Leaching के कृषि भूमि पानी पाठ्यक्रम, जो algal खिलता है और eutrophication के लिए नेतृत्व कर सकते हैं में से •Nutrients. [7] •Urban अपवाह प्रदूषकों वर्षा तूफानों के दौरान बंद अभेद्य सतहों (सड़कों, पार्किंग स्थल, और छतों) धोने के। ठेठ प्रदूषकों पेट्रोल, मोटर तेल और अन्य हाइड्रोकार्बन यौगिकों, धातुओं, पोषक तत्वों और तलछट (मृदा) शामिल हैं। [8] •Organometallic यौगिकों।

के बाद से कि फ्रेम के सबसे पर्यावरण अध्ययन यह डेटा प्रदान करता है तरीकों [संपादित करें] मात्रात्मक रासायनिक विश्लेषण पर्यावरणीय रसायन शास्त्र, का एक प्रमुख हिस्सा है। [10] पर्यावरणीय रसायन शास्त्र में मात्रात्मक determinations के लिए इस्तेमाल किया आम विश्लेषणात्मक तकनीक शास्त्रीय गीला रसायन, gravimetric, titrimetric और विद्युत रासायनिक विधियों जैसे शामिल हैं। अधिक परिष्कृत दृष्टिकोण ट्रेस धातुओं और कार्बनिक यौगिकों के दृढ़ संकल्प में उपयोग किया जाता है। धातुओं परमाणु स्पेक्ट्रोस्कोपी और मास स्पेक्ट्रोमेट्री द्वारा मापा सामान्यतः हैं: परमाणु अवशोषण Spectrophotometry (आस) और Inductively मिलकर प्लाज्मा परमाणु उत्सर्जन (आईसीपी-एईएस) orInductively मिलकर प्लाज्मा मास Spectrometric (आईसीपी-एमएस) तकनीकों। कार्बनिक यौगिकों सामान्यतः भी बड़े पैमाने पर spectrometric विधियों, जैसे गैस क्रोमैटोग्राफी मास स्पेक्ट्रोमेट्री (जीसी/एमएस) और तरल क्रोमैटोग्राफी मास स्पेक्ट्रोमेट्री (LC/एमएस) का उपयोग करके मापा हैं। गैर-MS विधियाँ जेन्टलमैन और LCs यूनिवर्सल या विशिष्ट डिटेक्टरों होने का प्रयोग अभी भी उपलब्ध विश्लेषणात्मक उपकरण के शस्त्रागार में स्टेपल कर रहे हैं। अन्य मानकों के अक्सर पर्यावरण रसायन शास्त्र में मापा जाता radiochemicals कर रहे हैं। इन प्रदूषकों जो अल्फा और बीटा कणों, मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए खतरा खड़ी जैसे रेडियोधर्मी सामग्री का उत्सर्जन कर रहे हैं। कण काउंटरों और Scintillation काउंटरों सबसे सामान्यतः इन मापों के लिए उपयोग किया जाता है। Bioassays और immunoassays विषाक्तता मूल्यांकन विभिन्न जीवों पर रासायनिक प्रभाव के लिए उपयोग कर रहे हैं। प्रकाशित विश्लेषणात्मक तरीकों [संपादित करें] सहकर्मी-समीक्षित परीक्षण तरीकों सरकारी एजेंसियों [11] [12] और निजी अनुसंधान संगठनों द्वारा प्रकाशित किया गया है। [13] अनुमोदित विधियों के प्रकाशित जब परीक्षण विनियामक आवश्यकताओं के साथ अनुपालन का प्रदर्शन करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

संदर्भ

http://environmentalchemistry.com/

https://www.chem.utoronto.ca/research/environmental.php