सदस्य:Chitra Sancheti/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ई-कॉमर्स में कृत्रिम बुद्धिमता

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) लगातार ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया को संशोधित कर रहा है। आज, एआई उस तरीके को बदल रहा है जिसमें ई-कॉमर्स स्टोर अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करते हैं। एआई ब्राउजिंग पैटर्न के आधार पर उत्पाद की सिफारिशें करने के लिए उपभोक्ता डेटा का विश्लेषण कर सकता हैं। "बिजनेस इनसाइडर" की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि वर्ष 2020 तक, लगभग 85% ग्राहक इंटरैक्शन को मानव के बिना नियंत्रित किया जाएगा। ऑनलाइन खरीदारी के क्षेत्र में कृत्रिम बुद्धिमता के द्वारा आए बदलाव कुछ इस प्रकार है:

चैटबॉट[संपादित करें]

ई-कॉमर्स वेबसाइट ग्राहक सहायता सेवा को बेहतर बनाने के लिए चैटबॉट का उपयोग कर रही हैं। चत्बोत्स् खरीदारों को 24/7 ग्राहक सहायता प्रदान कर रहे हैं। किसी भी मान्यता प्राप्त ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाएं तो आपको चैट बॉक्स से पूछा जाएगा कि आप क्या चाहते हैं या मैं कैसे मदद कर सकता हूं। आप चैटबॉक्स में अपनी आवश्यकताओं को बता सकते हैं और आपको अत्यधिक फ़िल्टर किए गए परिणामों के साथ परोसा जाएगा। चैटबॉट कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करके बनाए गए हैं और मनुष्यों के साथ संवाद करने में सक्षम हैं। वे आपके पिछले डेटा को भी एकत्र कर सकते हैं और आपको एक बहुत ही व्यक्तिगत उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान कर सकते हैं।

छवि खोज[संपादित करें]

कृत्रिम बुद्धिमत्ता के अनुप्रयोग के साथ ई-कॉमर्स वेबसाइटों में छवि खोज की अवधारणा को लागू किया गया है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता ने छवियों को समझना संभव बना दिया है। खरीदार छवियों के आधार पर खोज कर सकते हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइटों के मोबाइल ऐप के द्वारा उत्पाद की ओर कैमरे को इंगित करके उत्पाद को प्राप्त कर सकते हैं।

ग्राहक डेटा को संभालना[संपादित करें]

ई-कॉमर्स को हर दिन बहुत सारे डेटा सम्भालना पड़ता है। यह डेटा दैनिक बिक्री, बेची गई वस्तुओं की संख्या, किसी क्षेत्र में प्राप्त आदेशों की संख्या इत्यादि को सम्भाल सकता है। जिस डेटा को संभालना मानव के लिए संभव नहीं है वो कृत्रिम बुद्धिमत्ता सम्भाल सकती है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता ने मानव जीवन आसान बना दिया है।

साइबर सुरक्षा[संपादित करें]

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने ई-कॉमर्स वेबसाइटों की साइबर सुरक्षा में भी सुधार किया है। यह किसी भी धोखाधड़ी गतिविधियों को रोक या पता लगा सकता है। ई-कॉमर्स को दैनिक आधार पर बहुत अधिक लेनदेन से निपटना पड़ता है। साइबर क्रिमिनलस उपयोगकर्ता के खाते को हैक कर सकते हैं। इससे निजी डेटा का जोखिम और ऑनलाइन धोखाधड़ी हो सकती है। व्यवसाय की प्रतिष्ठा को भी बड़ा झटका लगता है। इसे रोकने के लिए,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा वेबसाइट पर धोखाधड़ी की गतिविधियों की संभावनाओं को कम करा जा सकता हैं।

बिक्री के बाद सेवा[संपादित करें]

उत्पाद बेचना पर्याप्त नहीं है। बिक्री के बाद सेवा भी एक अभिन्न अंग है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीडबैक फॉर्म,और उत्पाद में किसी भी अन्य अस्पष्टता को संभालने को स्वचालित कर सकते हैं। खरीदार की समस्याओं को हल करके, वेबसाइट के ब्रांड मूल्यो में सुधार होता है।


डिजिटल प्लेटफॉर्म ने विक्रेताओं के साथ-साथ खरीदारों के लिए भी जीवन आसान बना दिया है। ई-कॉमर्स वेबसाइट्स की बिक्री में तेजी देखी जा रही है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता ने बेहतर अनुभव प्रदान करने में ई-कॉमर्स वेबसाइटों की मदद की है। ई-कॉमर्स के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बिक्री मे लाभ उठा रहा है। [1] [2]

  1. https://www.osiaffiliate.com/blog/ecommerce-artificial-intelligence/
  2. https://www.zepo.in/blog/2018/07/16/artificial-intelligence-e-commerce/