सदस्य:Cecilia Nikhita

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परिचय[संपादित करें]

सिल्विया प्लाथ एक अमेरिकी कवि, उपन्यासकार और २१ वीं सदी की सबसे प्रभावशाली लेखक है। वह अपनी पहली कविता नमक ' कविता ' जब वह ९ साल की थी तब प्रकाशित किया गया था |१२ में उसकी बुद्धि १६० के आसपास होने के लिए मापा गया था । उसके उम्र में वह स्कूल में हर एक दिन एक नई कविता लिखती थी ।वह १९५६ में साथी कवि टेड ह्यूजेस से उन्होंने शादी की, और वे संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते थी और फिर इंग्लैंड में ।दुर्भाग्य से वह १९६३ में नैदानिक अवसाद के कारण उन्होंने आत्महत्या कर ली थी ।

परिवार[संपादित करें]

बोस्टन में जन्मे ,वह एक कवि और लेखक के रूप में ख्याति प्राप्त करने से पहले कैंब्रिज विश्वविद्यालय में स्मिथ कॉलेज और नेवनहं कॉलेज में अध्ययन किया ।प्लाथ २७ अक्टूबर, १९३२ को बोस्टन के जमैका सादे मुहल्ले में पैदा हुई थी । उसकी माँ , औरेलिए सचौबेर प्लाथ , और उसके पिता ओटो प्लाथ गरबो जर्मनी से था ।१९५६ में साथी कवि टेड ह्यूजेस से उन्होंने शादी की और उनके दो बच्चों का नाम फ्रीडा और निकोलस था|प्लाथ के पिता एक कीटविज्ञानी और बोस्टन विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान के एक प्रोफेसर थे और भौंरा के बारे में इन्होने एक किताब लिखी है|आगामी वर्षों में उसका काम पाठकों की एक भीड़ का ध्यान आकर्षित किया है।

पुरस्कार[संपादित करें]

न्यूयॉर्क टाइंस पुस्तक की समीक्षा में, जॉइस कैरोल ओट्स ने प्लाथ को "अंग्रेजी में लिखने वाले युद्ध कवियों के सबसे मनाया और विवादास्पद में से एक" के रूप में वर्णित किया ।कवि के प्रारंभिक वर्ष समुंदर के पास बिताये गए थे , लेकिन उनकी जीवन अचानक बदल गई जब उसके पिता की मृत्यु १९४० में हो गई । उसकी सबसे ज्वलंत कविताओं में से , "पिताजी," उसके सत्तावादी पिता और विश्वासघात की उसकी भावनाओं के साथ उसके परेशान रिश्ते के विषय पर है |प्लाथ की पहली कविता बोस्टन ट्रैवलर में प्रदर्शित होने के साथ एक बहुत छोटी उम्र से ही वे अद्वितीय कविताये लिखने लगी ।जब स्मिथ कॉलेज में उनका दाखिला हुआ था तब तक उन्होंने ५० लघु कथाएं लिखी था और उनकी कई पत्रिकाओं प्रकाशित हो चुकी थी। स्मिथ कॉलेज में उन्होंने अंग्रेजी में मास्टर्स किया और लेखन और छात्रवृत्ति में सभी प्रमुख पुरस्कार जीते । इसके अतिरिक्त, वह युवा महिला पत्रिका माडेमोइसेल्ले में एक ग्रीष्मकालीन अतिथि संपादक की स्थिति भी दी गई थी|अगले कुछ वर्षों में, प्लाथ क्षेत्रीय पत्रिकाओं और अखबारों में कई कविताएं प्रकाशित की गए थी| लेखन के अलावा, वह एक कलाकार भी थी और १९४७ में शैक्षिक पुरस्कार लेखन कला से उसेके चित्रों के लिए एक पुरस्कार जीता|१९८२ में वह एकत्र कविताओं के लिए एक मरणोपरांत पुलित्जर पुरस्कार दियागया था|

कविताएं[संपादित करें]

इनकी अनेक कविता संग्रह है जिस मे से एरियल (१९६५), तीन महिलाओं, पानी पार ( १९७१) , सर्दियों के पेड़ ( १९७१) , एकत्र कविताएं शामिल (१९८१) , चयनित कविता (१९८५), एरियल: पुनर्स्थापित संस्करण (२००४) । और इनकी प्रसिद्ब बच्चो की कहानिया, बिस्तर बुक (१९७६), श्रीमती चेरी रसोई (२००१) बच्चों की कहानियां (यूके, २००१) , प्लाथ जैसी लेखका अपनी भावनाओं से जुड़े हुए विषयो पर लिख्ती थी | वह अपने जीवन की मुश्किल परिस्थितियों को अपने कविताओ मै लिख्ती थी और इससे पढ़कर पाठको को जीवंत कल्पना का महसूस होता था| इनकी गद्य और उपन्यासों ,बेल जार, पत्र घर, जॉनी दहशत और सपनों की बाइबिल: सिल्विया प्लाथ की पत्रिकाओं (१९८२) , जादू दर्पण (१९८९ प्रकाशित), सिल्विया प्लाथ खंड १ के पत्र, सिल्विया प्लाथ २ खंड के पत्र है|उसके सबसे प्रसिद्ध कविताओं में से एक, ' पिताजी, ' बचपन की सिंगसॉन्ग शैली को जोड़ती है एक ट्रेन के चुग्गिंग ध्वनि के साथ किया जाता है और उसके पिता के साथ उसके परेशान संबंध पता चलता है ।

उसकी कविता में, प्लाथ विध्वंस के संदर्भ के साथ साथ उसके पिता की ट्रांसाटलांटिक यात्रा का ब्यौरा बुन रही हु । हालांकि उसके कैरियर अपेक्षाकृत कम था, दोनों प्रकाशनों अच्छी तरह से आलोचकों द्वारा प्राप्त किया गई थी। ' एरियल, ' उसकी मौत से पहले हफ्तों में लिखी गई कविताओं का एक संग्रह, उसके पति, कवि टेड ह्यूजेस द्वारा मरणोपरांत प्रकाशित किया गया था|सिल्विया प्लाथ प्रभाव घटना है कि कवियों अंय रचनात्मक लेखकों की तुलना में मानसिक बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं । शब्द २००१ में मनोवैज्ञानिक जेंस सी कॉफ़मन द्वारा गढ़ा गया था प्लाथ अपने काम में एक शक्तिशाली, तीव्रता से भावनात्मक आत्मकथात्मक दृष्टिकोण का इस्तेमाल किया है। इस जल्दी खोज ' सिल्विया प्लाथ ' प्रभाव है, और निहितार्थ और भविष्य के अनुसंधान के लिए संभावनाओं पर चर्चा कर रहे है गया है । कॉफ़मन के काम ने आगे यह दर्शाया कि महिला कवियों को लेखकों के किसी अन्य वर्ग से ज्यादा मानसिक बीमारी का अनुभव होने की संभावना थी| इसके अलावा महिला कवियों में अन्य प्रख्यात महिलाओं जैसे राजनीतिज्ञों, अभिनेत्रियों और कलाकारों के मुकाबले मानसिक रूप से बीमार होने की संभावना अधिक थी ।