सदस्य:B M Ganesh Chinmai

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बि एम गणेश चिन्मय का जन्म 2001 में 5 फरवरी को हुआ था। उनका जन्म कोलार जिले के एक छोटे से शहर चिंतामणि में हुआ था। उनके जन्म के दिन उनका नाम चुना गया था। यह एक भिक्षु द्वारा चुना गया था जो उसी दिन अपने दादा दादी के घर गए थे।

B M Ganesh Chinmai
नागरिकता भारतीय

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

उनका जन्म एक सरकारी अस्पताल में हुआ था। अपने जीवन के पहले कुछ महीनों के लिए, उन्हें अपने दादा दादी के घर में पालन किया गया था। उसके बाद उसे उसके पिता के घर लाया गया। वह अपने संयुक्त परिवार के साथ रहता था। उनके माता-पिता, उनके दादा-दादी, उनके चाचा, चाची और बहन से मिलकर। छोटी उम्र में उन्हें कला और शिल्प में बहुत रुचि थी। उन्होंने अपने घर में कम उम्र में कहानियाँ और कविताएँ लिखीं। वह स्मिथि प्लेहोममें नर्सरी जाने लगी। वह अन्य बच्चों द्वारा अपने प्लेहोम में बदनाम था, जो शारीरिक रूप से उससे अधिक मजबूत थे। जब वह एक छोटा बच्चा था तब उसकी पसंदीदा चीज टेलीविजन देखना था। वह अपने घर के सामने पार्क में जाता था जब वह एक बच्चा था जहां उसने एक दोस्त बनाया था जिसे वह भूल गया है।

शिक्षा[संपादित करें]

फिर वह बालवाड़ी के लिए जे के वी स्कूल में शामिल हो गए और बारह साल तक उसी स्कूल में रहे। उन्होंने जे के वी स्कूल में दसवीं कक्षा पूरी की। उनका जीवन केवल आठवीं कक्षा में दिलचस्प हो गया। आठवीं कक्षा में, उसने एक दोस्त बनाया जो अंत में उसका सबसे अच्छी दोस्त बन जाएगी। उसका नाम, अदिति। नौवीं कक्षा में उन्होंने विभिन्न कारणों की वजह से पहले के वर्षों में अपने सभी दोस्तों को खो दिया था, लेकिन अदिति अभी भी उनकी दोस्त बनी हुई है। दसवीं कक्षा में, पुराने दोस्त बेहतर दोस्त बन गए और नए दोस्त दुश्मन बन गए। स्कूल में लगभग सभी लोगों द्वारा उसे बुरी तरह धमकाया गया था। वह अदिति की मदद से सभी नफरत से बचने में कामयाब रहा। उन्होंने उड़ते हुए रंगों के साथ दसवीं कक्षा पास की और सभी को प्रभावित किया।

उच्च शिक्षा[संपादित करें]

फिर उन्होंने आर वी जूनियर कॉलेज में दाखिला लिया। जहां उन्होंने बिल्कुल कोई दोस्त नहीं बनाया। उसके पास बात करने के लिए कोई नहीं था। ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा उसके जीवन के सबसे कठिन दौर में से एक थी। लेकिन फिर, वह जीवित रहने में कामयाब रहा। उसे किसी से बात करने की जरूरत नहीं थी। वह कॉलेज गया, कक्षा में सुनी, घर पर अध्ययन किया और बड़े अंकों के साथ उत्तीर्ण हुआ। उसके बाद उनका सामना एक मुश्किल काम से हुआ। वह अपनी रुचि का एक कोर्स चुनने वाला था। उन्होंने जैव प्रौद्योगिकी का अध्ययन करने का निर्णय लिया। फिर वह क्राइस्ट यूनिवर्सिटी में शामिल हो गया जहाँ उसकी कहानी जारी है।