सदस्य:Athulesh K Antony/प्रयोगपृष्ठ/3sem

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

फ्रेडा डाउनी[संपादित करें]

प्रारम्भिक जीवन[संपादित करें]

फ्रेडा डाउनी एक अंग्रेजी कवयित्री थी। उनका जन्म २० अक्तुबर १९२८ को लंदन में हुआ था।[1] जीवन के शुरुआत में सालों तक निशानेबाज़ हिल के बाहरी इलाके में एक अस्थायी लकडी के घर में वे सपरिवार रहती थीं। ग्रामीण इलकों पर घूमना उसका शौक था। पहले अंग्रेज़ में उनकी पढाई हुई थी।

उच्च शिक्षा और विवाह[संपादित करें]

बाद में उच्च शिक्षा केलिए वे  औस्ट्रेलिया गयी।अपने पिता के काम केलिए उन्होंने आफ्रिका से लेकर औस्ट्रेलिया तक की यात्रा की थी। फिर लंदन लौट आयी। युवावस्था में ही 'डेविड टर्नर' से उनका विवाह हुआ। उन्होंने उनके कला-जिवन पर कोई बाधा न्हीं डाला था क्यों कि वे स्वयं एक प्रतिभाशाली कलाकार थे। जीवन के सारे अनुभव उनकी कविताओं प्रकटित हैं। 

साहित्यक कर्य का आरंभ और सर्जन[संपादित करें]

अपने वैयक्तिक जीवन के आरंभ में डाउनी ने संगीत प्रकश्कों और कला एजेंटो केलिए काम कर रही थी। वह पहले कई वर्षों से एक किताबों को दूकान पर काम करती रही थी। तिस वर्षों तक वे साधारण जीवन बिताती रहती थी। बाद में लिखना शुरू कर दिया। उन्होंने केवल १९७० के दशक में अपनी कविता प्रकाशित करना शूरू कर दिया। उनके दो मुख्य प्रकाशित संग्रह 'ए स्ट्रेञर हियर ' (एक अजनबी यहॉं) और 'प्लेन्सोंग' (खुला-गीत ) थे।[2] यद्यपि उन्होंने दो पुर्ण संग्रह का प्रकाशन किया है तो भी चालिस कविताओं का एक संग्रह उन्होंने तैयार किया था जो उनसे प्रकाशित नहीं हुआ था। ४ मई १९९३ में वे इस दुनिया से चल बसी। जॉर्ज स्ज़टर्स द्वारा संपादित उनकी म्रत्यू के बाद प्रकाशित हुई।

डाऊनी की कविताऍं रोज़मर्रा की घटनाओं और परिचित परिद्र्श्यों से ओत-प्रोत हैं। अपने अनुभवों की कसौटी पर कसी कविताऍं यादों को जगानेवाली है।[3] उनलोगों की बातचीत में और यादों में फ्रेडा डाउनी 

हमेशा जिंन्दा रहेंगी जिनके साथ डाऊनी की दोस्ती थी। अपनी रचनाओं द्वारा पाठकों के मन में भी वह अमर रहेगी।

सन्दर्भ[संपादित करें]