सदस्य:Athul.RV/प्रयोगपृष्ठ/3

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वित्तिय विवरण[संपादित करें]

वित्तिय विवरण वित्तिय गतिविधियों का एक औपचारिक रिकाँर्ड है और व्यापार , व्यक्ति या अन्य संस्था की स्थिति है । प्रासंगिक वित्तिय जानकारी को एक संरचित तरीके से और समझने में आसान रूप में प्रस्तुत किया जाता है । वे आम तौर पर मूल वित्तिय विवरण को शामिल करते हैं , जिसमे प्रबंधन चर्चा और विश्लेषण शामिल होते है । बडे निगमों के लिए , ये बयान जटिल हो और वित्तिय वक्तव्य और प्रबंधन चर्चा और विश्लेषण के लिए फुटनोट के एक व्यापक सेट को शामिल कर सकते हैं । नोट्स सामान्यतया प्रत्येक आइटम को बैलेंस शीट , इन्कम स्टेटमंड और केश फ्लो स्टेटमंड पर बताते है । वित्तिय वक्तव्यों के लिए नोट वित्तिय विवरण का एक अभिन्न हिस्सा माना जाता है ।

वित्तिय विवरण

व्यावसायिक संस्थाओं के लिए इसकी उद्देश्य[संपादित करें]

वित्तीय वक्तव्यों का उद्देश्य वित्तीय स्थिति में बदलाव के बारे में जानकारी प्रदान करना है जो कि आर्थिक निर्णय लेने में उपयोगकर्ताओं की एक विस्त्रत ष्र्ंखला के लिए उपयोगी है । वित्तिय विवरण को समझना , प्रासंगिक,विश्वसनीय होना चाहिए और तुलनीय । रिपोट की गई संपत्ति , देयताएं , इक्विटि , आय और व्यय सीधे किसी संगठन की वित्तीय स्थिति से संबधित है । वित्तिय विवरणों का उद्देश्य पाठकों द्वारा समझा जा सकता है , जिनके पास 'व्यापार और आर्थिक गतिविधियों और लेखांकन का उचित ञान है और जो सूचना का अध्ययन करने के लिए तैयार है ।

समेकित[संपादित करें]

समेकित वित्तिय वक्तव्यों को परिभाषित किया जाता है "अंताराष्ट्रीय समूह के अनुसार समूह के वित्तिय विवरण , जिसमे संपत्ति , देनदारियां , इक्विटि , आय , व्यय और माता-पिता की नकदी प्रवाह और उसकी सहायक कंपनियओं को एक एकल आर्थिक इकाई के रूप में प्रस्तुत किया जाता है ।

वित्तिय विवरण पत्र

सरकार[संपादित करें]

सरकार वित्तिय विवरणों की रिकाँडिग , माप और प्रस्तुत केलिए नियम व्यवसाय के लिए नियम व्यवसाय के लिए आवश्यक और गैर-लाभकारी संगठनों के लिए भी अलग हो सकते हैं । वे दो लेखा पधतियों का उपयोग कर सकते है , या लगत लेखांकन , या दो के संयोजन ।खातों का चार्ट का एक पूरा सेट भी उपयोग किया जाता है जो लाभ-अन्मुख व्यवसाय के चार्ट से काफी हद तक अलग होता है ।

लेखापरीक्षा और कानूनी निहितार्थ[संपादित करें]

कानून तो एक देश से दूसरे देश मे भिन्न है , एक सार्वजनिक कंपनी के वित्तीया विवरणों की एक आँडिट आमतौर पर नेवेश , वित्तपोषण , और कर उद्देश्यों के लिए आवश्यक है । ये आमतौर पर स्वतंत्र एकौंटेंट या आँडिट फर्मों द्वारा किया जाता है लेखापरीक्षा के परिणाम एक आँडिट रिपोर्ट मे सारांशित किए गए हैं जो तो इसकी निष्पक्षता और सटीकता के रूप में वित्तीय विवरणों या योग्यता पर अयोग्य राय प्रदान करते है । वित्तिय वक्तव्यों पर लेखापरीक्षा की राय आमतौर पर वार्षिक रिपोर्ट में शामिल होती है । इस पर काफी कानूनी बहस हुई है कि लेखा परीक्षक किसके लिए उत्तरदाई है । चूंकि आँडिट रिपोर्ट वर्तमान शेयरधारकों को संबेधित करते है , इसलिए आमतौर पर यह माना जाता है कि उन्हे उनके लिए देखभाल का एक कानूनी कर्तव्य है । लेकिन ऐसा नही हो सकता है जैसा कि सामान्य कानून मिसाल से निर्धारित किया गया हो । कानडा मे , लेखा परिक्षक केवल निवेशकों के लिए प्राथमिक बाजार मे शेयर खरीदने केलिए प्राँस्पेक्टस का उपयोग करते है । युनाइटेड किंडम में , वे संभाविक निवेशकों के बारे मे जानते थे और वित्तिय विवरणों मे वे सूचना का उपयोग कैसे करेंगे । आज कल लेखा परीक्षकों को अपनी रिपोर्ट देयता को प्रतिंबधित करने की भाषा में शामिल किया जाता है , इस पर निर्भर होने से उनकी रिपोर्ट के पते के अलावा किसी को भी निराशा करना । संयुक्त राज्य अमेरिका मं, विशेष रूप से एनराँन के बाद के दिनों में वित्तिय वक्तव्यों की सटीकता के बारे में काफी चिंता हुई है । काँर्पेरेट आधिकारि - मुक्य कार्यकारी अधिकारी और मुक्य वित्तिय अधिकारी व्यक्तिगत रूप से उचित वित्तिय रिपोर्टिग के लिए जिम्मेदार हैं , जो उन संगटनों की अच्छी समझ रखने वाले रिपोर्ट को पढने के लिए अनुमति देते है ।

मानक और विनियमन[संपादित करें]

विभिन्न देशों ने समय के साथ अपने स्वयं के लेखांकन सिद्दांत विकसित किए है , जिस्सें कंपनियों द्वारा तैयार वित्तीय वक्तव्यों के बीच एकरूप्ता और तुलनात्मकता सुनिश्चित करने के लिए , दिशानिर्देशों और नियमों का एक सेट उपयोग किया जाता है । आम तौर पर स्वीकार किया जाता कै लेखा सिद्दांत के रूप मे संदर्भित , दिशानिर्देशों के ये सेट वित्तिय विवर्णो की तैयारी में आधार प्रधान करते है , हालांकि कई कंपनियां इस प्रकार की आवश्यकताओं के दायरे से बाहर स्वेच्छा से जानकारी का खुलासा करती है । हाल ही मे अंताराष्ट्रीय लेखा मानक बोर्ड द्वारा बनाए गए लेखा नियमों के मानकीकरण की दिशा मे एक जोर रहा है । आई ए एस भी अंताराष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग मान्कों को विकसित कर्ती है जिन्हे आस्ट्रेलिया , कानडा और यूरोपीय संघ द्वारा अपनाया गया है , दक्षिण आफ्रिका और अन्य देशों विचार कर रहे हैं अमेरिका के वित्तीय लेखा मानक बोर्ड ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

http://www.businessdictionary.com/definition/financial-statement.html

https://www.investopedia.com/terms/f/financial-statements.asp

https://en.wikipedia.org/wiki/Financial_statement