सदस्य:Athul.RV

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वित्तिय विवरण[संपादित करें]

वित्तिय विवरण वित्तिय गतिविधियों का एक औपचारिक रिकाँर्ड है और व्यापार , व्यक्ति या अन्य संस्था की स्थिति है । प्रासंगिक वित्तिय जानकारी को एक संरचित तरीके से और समझने में आसान रूप में प्रस्तुत किया जाता है । वे आम तौर पर मूल वित्तिय विवरण को शामिल करते हैं , जिसमे प्रबंधन चर्चा और विश्लेषण शामिल होते है । बडे निगमों के लिए , ये बयान जटिल हो और वित्तिय वक्तव्य और प्रबंधन चर्चा और विश्लेषण के लिए फुटनोट के एक व्यापक सेट को शामिल कर सकते हैं । नोट्स सामान्यतया प्रत्येक आइटम को बैलेंस शीट , इन्कम स्टेटमंड और केश फ्लो स्टेटमंड पर बताते है । वित्तिय वक्तव्यों के लिए नोट वित्तिय विवरण का एक अभिन्न हिस्सा माना जाता है ।

व्यावसायिक संस्थाओं के लिए इसकी उद्देश्य[संपादित करें]

वित्तीय वक्तव्यों का उद्देश्य वित्तीय स्थिति में बदलाव के बारे में जानकारी प्रदान करना है जो कि आर्थिक निर्णय लेने में उपयोगकर्ताओं की एक विस्त्रत ष्र्ंखला के लिए उपयोगी है । वित्तिय विवरण को समझना , प्रासंगिक,विश्वसनीय होना चाहिए और तुलनीय । रिपोट की गई संपत्ति , देयताएं , इक्विटि , आय और व्यय सीधे किसी संगठन की वित्तीय स्थिति से संबधित है । वित्तिय विवरणों का उद्देश्य पाठकों द्वारा समझा जा सकता है , जिनके पास 'व्यापार और आर्थिक गतिविधियों और लेखांकन का उचित ञान है और जो सूचना का अध्ययन करने के लिए तैयार है ।

समेकित[संपादित करें]

समेकित वित्तिय वक्तव्यों को परिभाषित किया जाता है "अंताराष्ट्रीय समूह के अनुसार समूह के वित्तिय विवरण , जिसमे संपत्ति , देनदारियां , इक्विटि , आय , व्यय और माता-पिता की नकदी प्रवाह और उसकी सहायक कंपनियओं को एक एकल आर्थिक इकाई के रूप में प्रस्तुत किया जाता है ।