सदस्य:Asifanees96/मेराज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

शब-ए-मिराज चढ़ाई की रात का मतलब है। यह धन्य रात है जब इस्लाम के पवित्र पैगंबर आध्यात्मिक स्वर्ग के लिए ले जाया गया था और वह सर्वशक्तिमान ईश्वर से निकटता के एक उच्च मंच है जो साधारण मानव समझ से परे है पर पहुंच गया। चढ़ाई, 27 दिन या रज्जब पर जगह ले ली हिजरा 2 साल पहले। जिस तरह से पवित्र पैगंबर, शांति उस पर हो पर, एडम, इब्राहीम, मूसा, यीशु और कुछ अन्य नबियों से मुलाकात की। चढ़ाई के उद्देश्य इस्लाम के पैगंबर की उच्च स्थिति की पुष्टि करने के लिए किया गया था, एक स्थिति है जो सभी मुसलमानों का मानना ​​है, किसी भी दूसरे इंसान से प्राप्त करने के लिए असंभव है। यह संबंधित है कि यहां तक ​​कि गेब्रियल, परी जो साथ था पवित्र पैगंबर, एक मंच पर टिप्पणी की, 'मैं यहाँ बंद करने के लिए मजबूर कर रहा हूँ। मैं किसी भी आगे शांति और दुनिया के मास्टर के दोस्त के दूत हे नहीं जा सकते हैं, लेकिन आप अपने गौरवशाली चढ़ाई जारी है। यह भी संबंधित है कि पवित्र पैगंबर अपनी यात्रा जारी रखा जब तक वह बहुत सर्वशक्तिमान ईश्वर के सिंहासन के करीब पहुंच गया है और उसे करने के लिए अत्यंत निकटता प्राप्त किया। आध्यात्मिक ज्ञान की देवी फव्वारा पर पूरी तरह से नशे में होने के बाद वह मानव जाति को ज्ञान प्रदान करने के लिए नीचे आ गया। यह इस यात्रा पर था, कि पांच दैनिक प्रार्थना मुसलमानों पर अनिवार्य किए गए थे।

हार्ट ऑपरेशन[संपादित करें]

महादूत जिबराएल् दो अन्य स्वर्गदूतों के साथ एक रात के पवित्र पैगंबर का दौरा किया, जबकि वह हिस्से में सो रहा था। एंजेल तो उसके दिल पर संचालित है और क्योंकि भौतिक शरीर कुछ संरक्षण के बिना आवश्यक वेग के साथ अंतरिक्ष यात्रा का सामना नहीं कर सका कुछ परिवर्तन शायद बनाया है। कथन के संबंधित हिस्से में पढ़ता है; "... उनके बीच खुद पर ले लिया पैगंबर के दिल के नीचे एक हिस्सा करने के लिए नीचे गले से एक कट बनाने के लिए जब तक वह छाती और पेट खाली कर दिया। फिर अपने हाथों से वह ज़म-ज़म्म पानी से धोया तक पेट साफ किया गया था। फिर एक सुनहरा ट्रे जिसमें एक स्वर्ण प्रकाश विश्वास और ज्ञान के साथ भरा था लाया गया था। इसके अंदर डालने के लिये, छाती और गले की नसों को भरा गया था। फिर खोला हिस्सा बंद हो गया ... "(बुखारी) शरीर प्रणाली में परिवर्तन को शामिल करके, अपने शरीर को शायद सामग्री से में नूरानी (बिजली) शरीर अंतरिक्ष की यात्रा को झेलने के लिए परिवर्तित कर दिया गया। यह याद किया जा सकता है कि आकाश के लिए किस्मत में लोगों की सामग्री शव भी उन्हें आकाश को लेने से पहले मेदा-ए-हशर (महान सभा की जगह) के बाद बिजली निकायों के लिए बदल जाएगा।


बुराखा[संपादित करें]

शरीर के परिवर्तन के बाद, नाम के एक वाहन उसे पहले पेश किया गया। Burraq, कथन का कहना है, एक घोड़े की तरह जानवर मची लेकिन इसकी बहुत नाम इंगित करता है कि यह भी एक चमकती शरीर के पास थी। शब्द Burraq जडजो अरबी में 'बिजली' का अर्थ से ली गई है। Burraq का प्रतीक है कि वह Bar'q के वेग बिजली या प्रकाश है जो प्रति सेकंड 300,000 किलोमीटर है कि के साथ लिया जा सकता था।

यरूशलेम की मस्जिद में[संपादित करें]

कोई आश्चर्य नहीं, कोई समय के भीतर वह बैतूल या मस्जिद-ए-अक्सा पर पहुंच गया। कुरान एक कविता में घटना संक्षेप गया है; "ऊंचा वह (अल्लाह) जो मस्जिद-इल-हरम से रात के द्वारा एक यात्रा के लिए अपने दासा (मुहम्मद) लिया मस्जिद-इल-अक्सा (यरूशलेम में मस्जिद), पड़ोस जिस के हम आशीष दिया है, आदेश में कहा कि हम उसे हमारे लक्षण दिखा सकता है ... "(17: 1)

बैतूल मखदस में पैगंबर प्रार्थना में नेतृत्व, सभी पुराने भविष्यद्वक्ताओं इस अवसर (उनके या संक्रमणकालीन और दिव्य शरीर में स्वाभाविक रूप से) के लिए इकट्ठे हुए थे। एक पवित्र मस्जिद से अन्य और पैगंबर के लिए यात्रा अग्रणी वाचक है कि देवी नेतृत्व की विरासत बानी इसराइल जो कोई और अधिक सम्मान के हकदार थे से उसे करने के लिए स्थानांतरित किया जा रहा था।


आकाश और परे की ओर[संपादित करें]

वहाँ से, वह आकाश जहां वह फिर से मुलाकात की और विभिन्न नबियों के साथ बातचीत करने के लिए उठाया गया था। फिर यात्रा के सबसे सम्मानित पल आया के रूप में वह आकाश से परे एक बिंदु,बुलाया उठाया गया था। क्या वह निम्नलिखित शब्दों में कुरान में वर्णित है वहाँ मनाया; "एक शरीर और मन में किसी भी दोष से मुक्त तो वह (?) गुलाब और स्थिर हो गया, वह क्षितिज के सर्वोच्च हिस्से में था। फिर वह संपर्क किया और करीब आए और दो धनुष लंबाई या (भी) करीब की दूरी पर था। तो, वह (अल्लाह) अपने दासा (मुहम्मद) वह जो कुछ भी पता चला को पता चला। पैगंबर के दिल की वह क्या देखा में नहीं झूठ बोला था। तुम तो वह क्या देखा उसके बारे में (मुहम्मद) के साथ विवाद होगा? और वास्तव में, वह (मुहम्मद) उसे के पास एक दूसरे के वंश में देखा था। यह निकट निवास के स्वर्ग है। जब कि Sidrah है, जो इसे कवर किया कवर, (पैगंबर मुहम्मद की) दृष्टि तरफ नहीं निकला है और न ही यह सीमा से परे विश्वासघात किया। वास्तव में वह (मुहम्मद) अपने भगवान (अल्लाह) "का सबसे बड़ा संकेत के देखा था। (53: 6-18)

वह किससे मिले? अल्लाह या जिबराएल्[संपादित करें]

वहाँ सहाबा के दिनों जिनके बारे में पैगंबर से मुलाकात की और आकाश और क्षितिज से परे जगह पर देखा से सही विद्वानों के बीच मतभेद हो गया है। कुछ लोग कहते हैं कि वह अल्लाह को देखा था, जबकि अन्य लोगों का कहना है कि वह अपने मूल रूप में देखा।अब्बास पहले से कसम खाई थी, जबकि पैगंबर की पत्नी आयशा दृढ़ता से अल्लाह के भौतिक देखा के विचार , बाद की राय का समर्थन किया। इन दोनों मान्यताओं गंभीर आशंका है कि संतोषजनक जवाब नहीं किया जा सकता आमंत्रित करते हैं। पैगंबर अल्लाह पर आँखें सेट किया है? कुरान का कहना है; "नहीं (सामग्री) दृष्टि उसे समझ सकते हैं"। (6: 103) जब पैगंबर मूसा सर्वशक्तिमान देखने के लिए अपनी इच्छा व्यक्त की है, उन्होंने कहा, "तुम नहीं (सहन कर सकते हैं) मैं हूँ (आपकी सामग्री मोल्ड में) देख"। (7: 143)। समर्थन उन सिद्धांत का कहना है कि यह पैगंबर मुहम्मद अकेले की एक विशेष सम्मान है और एक अपवाद है कि भगवान उसके लिए दिखाई दिया था 'उसे देखा'। यह भी क्या मुझे लगता है कि पवित्र पैगंबर के ऊपर लिखा है दौरान मेराज एक आध्यात्मिक सांचे में था की रोशनी में तर्क दिया जा सकता है। क्या पैगंबर फिर से पहले अल्लाह की उपस्थिति के विचार के खिलाफ चला जाता है? खैर, मुख्य रूप से पवित्र पैगंबर खुद को कभी नहीं अल्लाह देखकर दावा किया है, मेराज की घटनाओं का वर्णन करते हुए। अगर वह था, यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा लायक विवरण हो गया होता। दूसरे, साथी पैगंबर का दावा मानो 'दीदार' (देखा) पर जोर से कोई नहीं। इसके बजाय, वे ऐसा अनुमान के आधार पर कहते हैं। तीसरा, पैगंबर की पत्नियों पहले अगर यह सच था इस तरह की जानकारी के लिए लागू होना करने के लिए किया जाना चाहिए था। इतना ही नहीं उनमें से कोई भी इस प्रकार सुनाई लेकिन यह भी हजरत आयशा की जोरदार निंदा की और यहां तक ​​कि इस तरह के दावों को फटकार लगाई। चौथे, कुरान में विवरण, व्यक्ति, जिसे पैगंबर मेराज में मुलाकात की अल्लाह की अवधारणा फिट करने के लिए भी भौतिकवादी लगता है। उन्हें फिर से पढ़ें; ".. फिर वह संपर्क किया और करीब आए और दो धनुष लंबाई या (भी) करीब की दूरी पर था .." और अंत में, पैगंबर खुद से इनकार किया है कि वह मेराज में अल्लाह को देखा; "सुनाई कि वह पैगंबर से पूछा; आप अपने भगवान को देखा है? उसने जवाब दिया; वह नूर है। मैं उसे कैसे देख सकते हैं। "(मुस्लिम)

अपने असली रूप में देखने का दूसरा सिद्धांत यह भी बहुत संभावना नहीं है। यह एक बहुत ही असाधारण कुरान और हदीस से ज्यादा महत्व के साथ वर्णित चमत्कार की अवनति है। हजरत जिबराएल्, पैगंबर (यहां तक ​​कि अपने मूल रूप में) के लिए एक लगातार आगंतुक को देखकर इतनी बड़ी घटना नहीं किया गया है। परंपराओं का यह भी कहना है कि जिबराएल् को पैगंबर के साथ करने की अनुमति नहीं थी। वह अकेले ही सभी महत्वपूर्ण गंतव्य तक ऊपर उठाया गया था और इसलिए उसके देखने का सवाल ही नहीं उठता नहीं है

न तो अल्लाह और न ही तो जो है, वह था जिसे पैगंबर वहाँ से मुलाकात? स्वाभाविक रूप से कुछ पात्र है जो कद में उन दोनों के बीच में है,-ए-अहमदी, जिसे मुहम्मद आर एक हिस्सा है और सामग्री अभिव्यक्ति थी। पैगंबर को सूचित किया और सीदरतुल उल- पर अपने ही आध्यात्मिक वास्तविकता दिखाया गया था। कुरान संक्षेप में केवल निम्नलिखित उल्लेख है; "तो वह (अल्लाह) अपने दासा (मुहम्मद) वह जो कुछ भी पता चला को पता चला ... वास्तव में वह (मुहम्मद) अपने भगवान (अल्लाह) की सबसे बड़ी संकेत के देखा था"।

(और निश्चित रूप से अल्लाह अकेले परम सत्य को जानता है।)

दिन में पांच बार नमाज़ अवसर पर उम्मा के लिए ठहराया गया था। पैगंबर भी यात्रा के दौरान स्वर्ग और नरक दिखाया गया था। महान घटना के बाद वह फिर से काबा को वापस ले लिया गया था। पूरी यात्रा रात के भीतर पूरा किया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. http://www.ezsoftech.com/islamic/meraj.asp
  2. http://www.lifeofmuslim.com/2011/06/what-is-shab-e-miraj-prayers-nafl-for.html
  3. http://www.islamicvoice.com/december.98/dialogue.htm