सदस्य:Asha Thampi 007/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
डांकन १ स्कॉटलैंड के राजा

परिचय[संपादित करें]

डोनचाड मेक क्रिनियन १०३४ से १०४० तक स्कॉटलैंड के राजा थे | डांकन उनका बेटा था | डांकन का जन्म १००१ यूनाइटेड किंगडम के स्कॉटलैंड मे हुआ था | सबसे महत्वपूर्ण बात, डंकन पृथ्वी पर भगवान के प्रतिनिधि, परमात्मा का अधिकार (भगवान द्वारा ठहराया) द्वारा राज कर रही है, शासन की एक विशेषता जोरदार राजा जेम्स प्रथम ने समर्थन किया, जिनके लिए नाटक 1606 में किया गया था । डांकन मलकोम द्वितीय कि सबसे बडी बेठी बेतोक और उसके पति क्रिनन डांकलड के रखना मठाधीश का बेटा था | वह तकरीबन इकतीस साल के थे जब उन्होने अपने दादाजी को सफल किया था | सिवारडा , एरल ओफ नोरतुमबेरलान्ड के चचेरे बेहेन से शादि करके उन्होने दक्षिणी तरीके पसंद अया होगा और शायाद इसीलिये वह अपने विशयो के साथ आलोकप्रिय रहे | वह सबसे अच्छा कार्यकुशल थे और १०३८ मे वह दरहम घेर लेनेकेलिये दक्षिण से मारच किया पर उन्हे इसकि वजह से भारी नुकसाम बागुतन पडा | डंकन अपने सैन्य-बल से मोरय पर आदिपत्य करने का कोशिश की | एर्ल ओफ ओर्कनीय्स के बेट, थ्रोफिन ने मैकबेथ से लड़ाई में उनके मौत से पह्ले उनहे दो बार हराय था |

कथा चित्रण[संपादित करें]

विलियम शेक्सपियर ने अपने नाटक मैकबेथ, उनकी सबसे बड़ी त्रासदियों में से एक है, जिसके आधार वह राफेल होलिनिश्ड की 'स्कॉटिश इतिहास के क्रॉनिकल में पाया है कि इन घटनाओं में से एक विकृत संस्करण पर किय था | नाटक में ऐतिहासिक सत्य की ही गिरी मैकबेथ के हाथ में डंकन की मौत है। यह इस तथ्य से, शेक्सपियर एक हिंसक और दुखद अंत के लिए अग्रणी महत्वाकांक्षा का अपना चित्र खींचा | ब्रिटिश शासन इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, व आयरलैंड के उत्तराधिकार में आता है।

कोर्ट ऑफ आर्म्स[संपादित करें]

उनके लिये देखें अंग्रेज शासकों की सूची, [[स्कॉटिश शासकों १८३७ में महारानी विक्टोरिया के राज्याभिषेक के बाद से पहले और चौथे भागों में रोयल आर्म्स ऑफ इंग्लैंड, दूसरे में स्कॉटलैंड का रोयल कोट ऑफ आर्म्स व तीसरे खाँचे में आयरलैंड का कोट ऑफ आर्म्स दर्शाता हुआ यूनाइटेड किंगडम का रोयल कोट ऑफ आर्म्स। स्कॉटलैंड में एक अन्य संस्करण का उपयोग होता है, (दाहिनी ओर), जिसमें स्कॉटलैंड की भुजाओं को ज्यादा महत्ता मिली है। ब्रिटिश राजशाही की आधिकारिक वेबसाईट ग्रेट ब्रिटेन और यूनाइटेड किंगडम के १२ शासक हुए हैं (देखें यूनाइटेड किंगडम का राजतंत्र)। एक नए बर्तानवी साम्राज्य की स्थापना तब हुई जब मई १७०७ में इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के साम्राज्यों का विलय हो गया। यह दोनों देश २४ मार्च १६०३ के बाद से स्टुअर्ट शासकों के व्यक्तिगत संधि से एक ही शासक के अधीन थे। 1 जनवरी 1801 को ग्रेट ब्रिटेन का आयरलैंड राजशाही के साथ विलय हो गया और ग्रेट ब्रिटेन व आयरलैंड का यूनाइटेड किंगडम बना। 6 दिसम्बर 1922 को आइरिश स्वतंत्र राज्य की स्थापना और एंग्लो-आइरिश संधि के साथ ही १२ अप्रैल १९२२ को इसका नाम बदल कर ' ग्रेट ब्रिटेन व उत्तरी आयरलैंड का यूनाइटेड किंगडम' कर दिया गया। ८ मार्च १७०२ के बाद से महारानी एने इंग्लैंड, स्कॉटलैंड व आयरलैंड की शासक थी। इस तरह से वह स्कॉटलैंड और इंग्लैंड की विलय संधि के बाद ग्रेट ब्रिटेन की पहली महारानी बनीं।

संदर्भों[संपादित करें]

[1]

[2]

  1. https://www.google.co.in/search?q=duncan+1&ie=utf-8&oe=utf-8&client=firefox-b-ab&gfe_rd=cr&ei=tzSYWILTGLTv8wf6yKHADA
  2. https://www.cliffsnotes.com/literature/m/macbeth/character-analysis/duncan