सदस्य:Arun Mathew Eyyalil/विकास बहल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Vikas Bahl

"क्वीन" की सफलता की पार्टी में बहल
जन्म 1971
नई दिल्ली , भारत
पेशा फिल्म निर्माता, पटकथा लेखक और निर्देशक
कार्यकाल 2005–वर्तमान
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}


विकास बहल[संपादित करें]

विकास बहल (जन्म 1971) एक भारतीय फिल्म निर्माता, पटकथा लेखक और निर्देशक है । हिंदी सिनेमा में अपने काम के लिए वह मुख्य रूप से जाना जाता है।[1] उन्होंने फैंटम फिल्म्स के बानर में फिल्मों का उत्पादन करते है, और यूटीवी स्पाट बाय के पूर्व प्रमुख था। उन्होंने तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और एक फिल्मफेयर पुरस्कार जीता है । वे अपनी २०१४ की फिल्म 'क्यून' जो उसे अधिक वाहवाही के साथ सर्व्श्रष्ठ निद्रेशक के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार जीता के लिए जाना जाता है ।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

बहल का जन्म और पालन पोषण दिल्ली के लाजपत नगर में हुआ। उसके पिता इंडियन आयल कापेरिशन के साथ काम किया । वह लाजपत नगर में अपने दोस्तो के द्वारा 'फाटू' कहा जाता था । रामजस कॉलेज, दिल्ली से स्रातक करने के बाद, वह नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीस से एमबीए की डिग्री हासिल करने के लिए मुंबई चले गए।[2]

कैरियर[संपादित करें]

बहल, यूटीवी 'स्पोटबॉय' में शामिल होने से पहले विज्ञापन के साथ अपने कैरियर की शुरुआत ग्राहक सेवा में कई वर्षों के लिए काम कर रहे हैं । २०११ में अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी और मधु मन्टीना के साथ उन्होंने फैंटम फिल्मस शुरू कर दिया। एक युव निर्देशक के रूप में वर्षों से वह विशाल भारव्दज, अनुराग कश्यप, राजकुमार गूप्ता और विक्रमादित्य मोटवानी की तरह फिल्म निर्देशकों के साथ काम किया है ।[3] इसके अलावा,२०११ में वह सह-निर्देशन किया 'चिल्लर पार्टी के लिए नितेष तिवारी और विजय मौर्य के साथ-साथ, सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता । इस फिल्म सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म २०१४ पुरस्कार भी जीता था । उसकी स्वतंत्र निर्देशित फिल्म, 'क्वीन ' अभिनेत्री कंगना राणावत, जो महत्वपूर्ण और लोकप्रिय प्र्शंसा प्राप्त किया । अपनी नई फिल्म 'शान्तार' एक गंतव्य शादी की फिल्म एक असफ्ल रहा था और अक्टूबर २०१४ में, वह एक लघु फिल्म किया जो आलिया भट्ट की द्वारा महिलाओं की सुरक्षा पर प्र्काश डालते हैं सोशल मीडिया पर वायरल चला गया । हाल ही में, आनंद कुमार पर एक जैव तस्वीर पटना में घोषणा की गई है और यह विकास बहल द्वारा निर्देशित किया जाएगा ।


फिल्मों[संपादित करें]

"क्वीन"[संपादित करें]

क्वीन की सफलता की पार्टी में राणावत

क्वीन[4],वायाकॉम 18 मोशन और फैंटम फ़िल्म्स के बैनर तले बनी हास्य नाटक फ़िल्म है। इसका निर्देशन विकास बहल ने किया है। इसमें फिल्मी सितारों कंगना राणावत मुख्य भूमिका में, और लिसा हेडन और राजकुमार राव सहायक भूमिकाओं में आता है । यह व्यापक रूप से आलोचकों द्वारा माना जाता है 2014 के सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक हो। यह व्यापक रूप से कई पुरस्कार जीते। 60 वें फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह में फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, और राणावत के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री सहित एक प्रमुख छह पुरस्कार जीते। 62 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में फिल्म सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

"शानदार"[संपादित करें]

शानदार[5] एक भारतीय बॉलीवुड फ़िल्म है। जिसका निर्देशन विकास बहल ने किया है। इस फ़िल्म में मुख्य भूमिका में शाहिद कपूर और आलिया भट्ट हैं। यह फ़िल्म 4 सितम्बर 2015 को प्रदर्शित किया गया । इस फ़िल्म का निर्माण इंग्लैंड में हुआ है।

"चिल्लर पार्टी"[संपादित करें]

चिल्लर पार्टी की निर्देशकों- नितेश तिवारी और विकास बहल


चिल्लर पार्टी[6] नितेश तिवारी और विकास बहल द्वारा निर्देशित और रोनी स्क्रूवाला द्वारा उत्पादित एक 2011 भारतीय बच्चों की फिल्म है । इस फिल्म में रणबीर कपूर एक आइटम नंबर में पेश करता है। चिल्लर पार्टी सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म के लिए 2011 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।

पुरस्कार[संपादित करें]

उन्होंने तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और एक फिल्मफेयर पुरस्कार जीता है । वे अपनी २०१४ की फिल्म 'क्यून' से सर्व्श्रष्ठ निद्रेशक के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार जीता ।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Vikas_Bahl
  2. http://www.filmyfolks.com/director/vikas-bahl.php
  3. http://www.imdb.com/name/nm4318482/bio?ref_=nm_ov_bio_sm
  4. https://en.wikipedia.org/wiki/Queen_(film)
  5. https://hi.wikipedia.org/wiki/शानदार_(2015_फ़िल्म)
  6. https://en.wikipedia.org/wiki/Chillar_Party