सदस्य:Arshitha irene/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अगस्त महिना

अगस्त[संपादित करें]

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जनवरी | फरवरी | मार्च | अप्रैल | मई | जून | जुलाई | अगस्त | सितम्बर | अक्टूबर | नवम्बर | दिसम्बर

अग्स्त महीना जूलियन में और ग्रेगौरियन कैलेंडर और पांचवें महीना (जुलाई से सितंबर के बीच) के आठवें महीना ३१ दिन की लंबाई के लिए । दक्षिणी गोलार्ध में फरवारी के मौसमी बराबर है। कई यूरोपीय देशों में अगस्त अधिकांश श्रमिकों के लिए छुट्टी महीना है[1]

      अगस्त एक एतिहासिक महीना है। इस माहीना मे हम भारतिय लोग के चेहरा मे खुशी लती है ।इस महीना को एतिहासीक महीना इसलिए कहते है कयोंकि इस महीना के १५ तरीख को भारत को आज़ादी मिला । अग्स्त १५,१९४७ में  स्वातंत्रा पने के लिए हमारे भारतीय स्वातंत्रा सेनानी अपने जी जान लगया था । हाम हर साल इस दिन अर्थात अगस्त १५ को पुरी भरत मनाती हैं। और इस दिन सभी भारतीय के चेहरे मे मुसकान बानी रेहेती हैं । इसके अलावा अगस्त महीना मे और भी बहुत त्योहार मनाते है । जैसे वर्मालक्ष्मी,रक्षाबंधन,कृष्ण जन्माश्टमी भी मानाते है[2]भारत मे रक्षाबंधन बहुत अच्छी तरा से मनाते है । इस त्योहार मे हमे भाई-बेहेन के अटूठ  रिश्ते को देक सकते है । भाई-बेहेन का प्यार इस दुनिया मे सबसे अनोका प्यार है और ईस प्यार को कोई आलग नही  कर सकते है । रक्षाबंधन मे हार भाई अपने बेहेन से वादा करते है की वह अपने बेहेन का अच्छा तरह से कयाल रकेगा । सबी भाई को अपने बेहेन के लिए उपहार भी लेकर और हर बेहेन के चेहरे पर खुशी होति है । इस अगस्त महीना मे हम दोस्ती के दिन भी मनाते है । संसार में एक खुबसुरत रीशता होती है वह है दोस्ती के रिश्ते जहा दोस्ती के प्यार के बरे मे बताते है और उनके अटूठ बंधन को मनाते है । इस दिन दोस्त लोग बाहार जाकर एक दसरे के सात वक्त बिताते है और इस दिन को मनाते है । अगर स्कुल और कॅलेज  मे हमारे दोस्त नही होगें तो हमे बहुत बुरा लग जाता है और हाम मज़ा भी नही कर सकते थे । हमारे बचपन हमारे दोस्तो के वजह रे अच्छा बन जाता है । जो चिज़ हम अपने माता-पिता को नही बता सकते वह हम अपने दोस्तो से कहा सकते है । और जिनके पास अच्छे दोस्त होते हे वह लोग बहुत किसमतवाले होते है । इसलिए अगस्त एक बहुत ही महत्वपूर्ण महीना है जिसमे हम को आज़ादि मिला और इस महीने अनोके त्योहार मनते है । अगस्त अपने आप ही एक किमती और एतिहासीक महीना है और जो लोग इस महीने मे जन्म लेते है वह लोग बहुत ही खुशकीसमत इनसान है क्योकि उनके जन्म महीना एक एतिहासिक महीना है ।
                                            महिलाओं की समानता डे

यह एक संयुक्त राज्य अमेरिका छुट्टी है।यह आम तौर पर सरकार शौक्षिक और माहिला संगठनों द्वारा मनाया जाता है। विभिन्न संगठनों के दिन को मनाने के लिए अलग अलग बाते करते हैं।यह संयुक्त राज्य अमेरिका में महिलाओं के अधिकारों के इतिहास और मताधिकार दिखा प्रदर्शित करता है शामिल हैं,कार्यक्रमों मौजूदा असमानताओं,और सम्मेलनों महिलाओं की समानता दिन महिलाओं के अधिकारों पर चर्चा बाहर बात करने । महिलाओं की समानता दिन महिलाओं के अधिकारों के लिए लडाई का इतिहास कई वर्षों से वापस चाला जाता है।एसे सुसान बी एंथोनी के रूप में माहिलाओं को माहिलाओं के लिए सही पुरुषों के रूप में एक ही वोट करने के लिए लडाई लडी। यह महिलाओं के मताधिकार कहा जाता है ।

  1. http://www.ducksters.com/history/augustinhistory.php
  2. http://www.indiaonlinepages.com/festivals/indian-festival-calendar.html