सदस्य:Arlynnaby/इंग्लिश विंग्लिश फ़िल्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


इंग्लिश विंग्लिश एक 2012 भारतीय कॉमेडी नाटक फिल्म है। यह फिल्म का लिखित और निर्देशित गौरी शिंदे है। इस फिल्म की कथा एक गृहिणी जो एक अंग्रेजी बोलने वाले पाठ्यक्रम में नामांकन के आसपास घूमती है, अंग्रेजी कौशल के अभाव मजाक से अपने पति और बेटी को रोकने के लिए और आत्म सम्मान हासिल करने के लिए वह नामांकन करते है। नायक महिला , जो श्रीदेवी से खेला है ,शिंदे की मां से प्रेरित था। इंग्लिश विंग्लिश, मूल रूप से हिंदी में बनाया गया था, बाद में तमिल में पुनर्निर्माण किया था। 15 साल के अंतराल के बाद फिल्म उद्योग के लिए इस फिल्म में चिह्नित श्रीदेवी की वापसी हुआ। यह फिल्म के विशेषताएं फ्रेंच अभिनेता मेहदी नेबाउ , आदिल हुसैन और प्रिया आनंद है । अमिताभ बच्चन और अजित कुमार क्रमश: हिंदी और तमिल में कैमियो दिखावे के लिए किया था।

अपने सिनेमाघरों में रिलीज से पहले,इंग्लिश विंग्लिश 2012 टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित किया गया था जहां दोनों फिल्म और श्री देवी के प्रदर्शन को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। यह आलोचकों की प्रशंसा प्राप्त किया और आलोचकों का यह स्वागत के रूप में सब् फिल्म देखना चाहिए। अपनी रिहाई के बाद यह फिल्म भारत में और विदेशों में एक हिट घोषित किया गया था। इंगलिश विंग्लिश बह सभी का सबसे अच्छा 2012 के नवोदित निर्देशक पुरस्कार के लिए गौरी शिंदे को मिली है। इस फिल्म में भी भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की श्रेणी में शैक्षणिक पुरस्कारों के लिए चुना गया था। इस फिल्म से श्रीदेवी को "भारत की मेरिल स्ट्रीप" के रूप में स्वागत किया गया था।

उपन्यास का कथानक[संपादित करें]

शशि गोडबोले एक गृहिणी है, जो लड्डू बनाते है और बेचते है एक घर पर व्यापार के रूप में। उसके पति सतीश और बेटी सपना उन्हें दी गई लेते है।उसकी अंग्रेजी योग्यतायें नकली करते है और आम तौर पर अनादर करते है। शशि को असुरक्षित और नकारात्मक लगता है । हालांकि उसके बेटे को वह कौन है उसी के लिए उसे प्यार करता है। उसकी सास उसके शब्दों मे सहानुभूति प्रदान करता है। शशि की बड़ी बहन मनु जो न्यूयॉर्क में रहती है , शशि के परिवार को दाऊद से उसकी बेटियों की शादी में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था। यह निर्णय लिया गया है कि शशि न्यूयॉर्क के लिए मनु को शादी का आयोजन करने, मदद करने के लिए अकेले ही जाना होगा। अपने पति और बच्चों उसकी शामिल हो जाएगा जब शादी दृष्टिकोण करते हो। उसकी अमेरिका के लिए उड़ान के दौरान पर शशि को एक साथी यात्री ने (अमिताभ बच्चन) प्रेरणादायक सलाह दी गई है । जब वे न्यूयॉर्क मे है , एक कॉफी की दुकान पर एक दर्दनाक अनुभव सामना किया था ,अंग्रेजी में बात करने के लिए असमर्थता के कारण । लेकिन एक फ्रांसीसी महाराज ने वह शान्ति पा रहा था। लड्डू के बेचने से कमाया पैसे का उपयोग करके वह अंग्रेजी संवादी कक्षा में नामांकन करते है जो चार हफ्तों में भाषा सीखने के लिए प्रदान करता है। शशि जल्द ही एक होनहार और प्रतिबद्ध छात्र हो जाता है।यह जानने के बाद शशि की भतीजी इसके बारे में सहायक है। परीक्षा पास और प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्रत्येक छात्र अंग्रेजी में एक भाषण देने के लिए होता है। लेकिन उसके परिवार ने इससे पहले तक पहुँच जाता है और वह अपने कक्षाएं बंद करते है समयबद्धन संघर्ष की वजह से। परीक्षा की तारीख शादी की तारीख के साथ मेल खाता था। वह परीक्षा नहीं लिखने का फैसला लेते है। राधा ने शादी में भाग लेने के लिए सर डेविड और पूरे वर्ग को आमंत्रित करते है। शशि में अंग्रेजी में शादीशुदा जोड़े को एक मार्मिक और शिक्षाप्रद टोस्ट देता है और सबको आश्चर्य होते है। वह अपने भाषण में वर्णन करते है कि परिवार जो है प्यार और सम्मान दिखाते है और जहां कमजोरी ठट्ठा नहीं देते है। शशि के पति और बेटी को बुरा लगता है उसका अपमान करने के लिए। उसके शिक्षक डेविड घोषणा की है कि वह गौरव के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की और उसका प्रमाण पत्र जारी। वह खुश हो जाता है। शशि और उसके परिवार भारत वापस आ रही है। वह उड़ान परिचर से हिन्दी समाचार पत्र के लिए धाराप्रवाह अंग्रेजी मे पूछते है।


पात्रवर्ग[संपादित करें]

-शशि गोडबोले के रूप में श्रीदेवी 
-सतीश गोडबोले के रूप में आदिल हुसैन
-लौरेंत के रूप में मेहदी
-सपना के रूप में नावीका कोतिया 
-सागर के रूप में शिवान्श कोतिया
-राधा के रूप में प्रिया आनंद
-मनु के रूप में सुजाता कुमार
-डेविड फिशर के रूप में कोरी हिब्स
-सलमान खान के रूप में सुमित व्यास 
-राममूर्ति के रूप में राजीव रविन्द्रानाथन 
-मीरा के रूप में नीलू सोढ़ी
-केविन के रूप में रॉस नाथन
-श्रीमती गोडबोले के रूप में सुलभा देशपांडे
-पादरी विंसेंट के रूप मेंअश्विन मैथ्यू

निर्माण[संपादित करें]

विकास कहानी शिंदे की मां से प्रेरित था।एक मराठी भाषी महिला जो घर पर एक अचार का व्यापार करते थे पुणे में। उसकी माँ में अंग्रेजी धाराप्रवाह नहीं था जो उसे एक बच्चे के रूप में शर्मिंदा करता था। फिल्म ने अपनी मां को माफी माँगना बनाया गया था।इस फिल्म के अधिकार अंतरराष्ट्रीय इरोज के लिए बेच दिया गया था 200 करोड़ के लिए। यह गौरी शिंदे की पहली निर्देशित फिल्म है।

फिल्म पदोन्नति[संपादित करें]

इंग्लिश विंग्लिश की पहली पूर्वावलोकन 14 जून 2012 पर किया गया था। आधिकारिक वितरक यूट्यूब पर पोस्ट पूर्वावलोकन और ट्विटर। पूर्ण नाट्य ट्रेलर 13 अगस्त 2012 को जारी किया गया था श्रीदेवी के जन्मदिन के साथ। ट्रेलर यूट्यूब पर वायरल चला गया।

साउंड ट्रैक[संपादित करें]

फिल्म की पृष्ठभूमि और संगीत स्कोर अमित त्रिवेदी ने बना था।गीत स्वानंद किरकिरे ने लिखा था।एल्बम 21 सितम्बर 2012 को जारी किया गया था।फिल्म 6 गाने के शामिल है जो विभिन्न गायकों द्वारा किया गया था ।

प्रदर्शन[संपादित करें]

हालांकि यह अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में जारी किया गया था। भारतीय प्रीमियर की इंग्लिश विंग्लिश की 4 अक्टूबर मे आयोजित किया गया।यह लाल कालीन घटना के रूप में आयोजित किया गया था फिल्म उद्योग के लिए श्रीदेवी की 15 साल बाद वापसी चिह्नित करने के लिए।फिल्म एक यू प्रमाण पत्र दिया गया था।इंग्लिश विंग्लिश का रिलीज 2012 को 5 अक्तूबर दुनिया भर में अपनी सिनेमाघरों किया था।हिंदी संस्करण 739 स्क्रीन भर में जारी किया गया था। 250 स्क्रीन विदेशी ओवर में भी जारी किया गया था।

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

इंग्लिश विंग्लिश के दुनिया भर में सकल तीन सप्ताह के अंत में 750 मिलियन पर खड़ा था। फिल्म बड़े शहरों में अच्छा प्रदर्शन किया। रिलीज के पहले दिन 25 करोड़ की कमाई मिली थी। सकल 125 प्रतिशत तक ऊपर चला गया और 2 दिनों के लिए कुल 70 लाख के आंकड़े को थे। रविवार आंकड़े और भी अधिक थे और संग्रह में 200% की वृद्धि हुई। इस प्रकार इंग्लिश विंग्लिश 130 करोड़ में अपनी पहली सप्ताह समाप्त की। इंग्लिश विंग्लिश हांगकांग में बॉक्स ऑफिस में इतिहास बनाया।

संदर्भ[संपादित करें]