सदस्य:Arindamchristite.science/रमन राघव 2.0 (2016)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


[1] [2] [3]

शोभिता धुलीपाल और विक्की कौशल 'रमन राघव 2.0 की विशेष स्क्रीनिंग में

रमन राघव २.0 २०१६ की एक मनोवैज्ञानिक रोमांचक फ़िल्म है । इसके निर्देशक अनुराग कश्यप हैं । यह फिल्म् सीरियल किलर रमन राघव के जीवन पर आधारित है जो 1960 के मध्य के दौरान मुंबई में संचालित था । इस फिल्म के सकारात्मक महत्वपूर्ण स्वागत के लिए इसे कान 'निदेशकों पखवाड़े में प्रीमियर हुआ,जिस्से बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद बढ़ गई है। यह 24 जून 2016 को रिलिज़ हुआ ।

अभिनेता-वर्ग[संपादित करें]

नवाज़ुद्दीन सिद्दिकी - रमन

विक्की कौशल - ए सी पी राघवन सिंह

सोभिता धुलिपाला- सिम्मी, राघवन की प्रेमिका विपिन शर्मा - राघवन के पिता

अम्रुता सुभाष - लक्षमी , रमन की बहन

अशोक लोखंडे - लक्षमी के पति

अनुष्का सौह्नी - अंकिता

रचना[संपादित करें]

मूल[संपादित करें]

फिल्म कुख्यात सीरियल किलर रमन राघव, जो देर से 1960 के दशक के दौरान मुंबई में संचालित से प्रेरित है, अनिवार्य रूप से उसके बारे में यह् फिल्म नहीं है। खोप्ड़ी तोड़ने के लिए एक स्टील रॉड का इस्तेमाल किया था उसने। उसे मुंबई पुलिस द्वारा कब्जा कर लिया गया था और बाद में उसने जो अपराध किया था कबूल कर लिया। राघव ने 41 हत्याओं के लिए अपना जुर्म कबूल कर लिया। बंबई उच्च न्यायालय ने उसे मौत की सजा सुनाई थी, लेकिन बादमे बचाव वकालत की गई कि " होश में निर्णय न ले पाने की वजह से वह मानसिक रूप से अयोग्य है " जिससे सज़ा को आजीवन कारावास में बदल दिया गया था।

कास्टिंग, विकास और फिल्मांकन[संपादित करें]

कश्यप सीरियल किलर रमन राघव पर एक फिल्म बनाना चाहते थे, लेकिन बजट की कमी की वजह से 1960 के दशक के सेट बनाने के लिए अनुमति नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि रमन राघव 2.0 एक बायोपिक नहीं है: "यह वास्तव में उसकी ज़िन्दगी से प्रेरित है, इस्लिए क्योंकि उसकी ज़िंदगी 1960 के दशक में थी और यह् फिल्म आज के समय पर आधारित है यह मुश्किल है क्योंकि आप कुछ करना चाहते हैं , आप एक चल रहे हैं।

फिल्माना सितंबर 2015 में शुरू हुआ, और 22 नवंबर 2015 को पूरा किया गया । रमन राघव 2.0 कम पैसों की वजह से २० दिनों के अंदर फिल्मा दी गयी । कश्यप ने लिखा है: "सामान्य हिन्दी फिल्मों में 70 दृश्य है, मेरी फिल्मों 220 दृश्य है" । ऐसा लगता है जैसे स्थानों को बदलने की वजह से फिल्म बड़ा लगता है। शीर्षक से पहले स्क्रिप्ट तैयार करने का निर्णय लिया गया।

शूटिंग करते समय मैले वातावरण के परिणाम के रूप में, सिद्दीकी गंभीर रूप से बीमार हो गए और पांच दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती किये गए । उनकी पत्नी ने बाद में कहा कि सिद्दीकी इस फिल्म के संवादों को आधे नींद की हालत मे दोहरा रहे थे। शुरुआत में लगा कि उन्हे डेंगू हुआ, लेकिन बाद में उसे खारिज कर दिया गया और उन्हें जल्दी से असपताल से रिहा किया गया। उन्होंने कहा कि छुट्टी खत्म होते ही उन्होनें शूटिंग शुरु कर दी । सिद्दीकी ने कहा कि यह शूटिंग उनके लिए "मानसिक रूप से थकाऊ" ।

विपणन[संपादित करें]

24 अप्रैल 2016 को , अनुराग कश्यप ने दो टीज़र पोस्टर के अपने आधिकारिक ट्विटर खाते के माध्यम से फिल्म का विमोचन किया। पहली पोस्टर 25 अप्रैल, 2016 को निकली, जिसमे सिद्दीकी अपने लाल आंखों के साथ सामने घूर रहा है। एक दूसरा पोस्टर 1 हो सकता है जो दोनों कौशल और सिद्दीकी के आधे चेहरे रुप से प्रदर्शित पर जारी किया गया था रमन राघव 2.0 का पहला टीज़र 46 सेकंड के एक क्रम के साथ 6 मई 2016 को जारी किया गया था। इसके बाद तीन अन्य टीज़र जिससे सीरियल किलर की एक झलक का पता चलता है। रमन राघव 2.0 के ट्रेलर 10 मई 2016 को जारी किया गया था।

पहला प्रदर्शन[संपादित करें]

रमन राघव 2.0 को सकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए कान फिल्म समारोह में प्रीमियर हुआ । नवाजुद्दीन सिद्दीकी का सबने खड़े होकर अभिनंदन किया ।