सदस्य:Anudh Iyer/प्रयोगपृष्ठ/DollieRadford

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Old picture of Dollie Radford

परिचय[संपादित करें]

  [1]दोल्लि रेडफोर्ड का असला नाम 'कैरोलीन मैटलैंड' था। वो एक अंग्रेजी कवि और लेखक थी। वो अर्नेस्ट रेडफोर्ड से शादी की। उसकी जन्म १८५८ में हुआ और १८८० में उन्होंने ब्रिटिश म्यूजियम रीडिंग रूम में अपने भावी पति से मुलाकात की और वे कार्ल मार्क्स के घर में मिलना जारी रहे। उसकी शादी १८८३ में हुही थी । उनके पास तीन ब्च्चे हैं । उसके पोते शहर और पार्क प्लानर 'एन मैकवेन' हैं। उसके दोस्तों में उनकी बहन एडवा वालस और समाजवादी एलानोर मार्क्स शामिल थी, जिन्हें वे कार्ल मार्क्स द्वारा उपस्थित शेक्सपियर पढ़ने के समूह और एमी लेवे के माध्यम से जानते थे।उनके पत्र यूसीएलए में विलियम एंड्रयूज क्लार्क मेमोरियल लाइब्रेरी और ब्रिटिश लाइब्रेरी में स्थित हैं। ब्रिटिश लाइब्रेरी की कई पांडुलिपियों को डिजीटल कर दिया गया है और इसे युरोपना में देखा जा सकता है। उसका पति रमर्स क्लब का सदस्य था, लेकिन मैटलैंड यौन भेदभाव के कारण शामिल नहीं हो सका । [2]

रचनाऍं[संपादित करें]

   [3]उनकी कामों:

एक लाइट लोड (१८९१), किसी के लिए गाने (१८९३), गुड नाइट (१८९५), गाने और अन्य छंद (१८९५), एक तरह का प्यार: एक आइडल (१८९८), द कवि्स लार्डर एंड अदर स्टोरीज (१९०४), द यंग माकर्र्स केलेंडर (१९०४), सागर-थिफ्ट (१९०४), गर्मी के समय (१९०५), छाया-खरगोश, गर्ट्रूड एम। ब्राडली (१९०६) के साथ, विजयी बल्लाद और अन्य कविताओं (१९०७), कविता (१९१०)।

व्याख्या[संपादित करें]

   [4]उसने दिशा को आगे बढ़ाया एक रूढ़िवादी सौंदर्यशास्त्र के साथ जुड़े सौंदर्यशास्त्र का कला की खातिर विचारधारा के लिए एक कला का प्रवचन, जिसके परिणामस्वरूप फिन-डी-सियल कवियों का पतन और उसने अपना पीछा किया साथ जुड़ी एक कट्टरपंथी राजनीति की दिशा एक कला और शिल्प विचारधारा के सांप्रदायिक प्रवचन, जो विलियम मॉरिस के समाजवाद और नारीवाद का नेतृत्व किया नई महिला कवियों।दोल्लि लंदन में बडी हुही, जहां उसके पिता नेदर्जी का काम किया करता था। छह बच्चों का सबसे बडे, दस साल की उम्र में उसकी मां की मृत्यु हुई और उसके पिता की अपनी दूसरी पत्नी के साथ अलग होने की श्रृंखला होगया । उसकि शिक्श क्विनस कॉलज में हुही। वह एलेनोर मार्क्स का करीबी दोस्त था, शेक्सपियर को डॉगबेरी के साथ पढ़ना था एलेनॉर के घर में क्लब, कार्ल मार्क्स और फ्रेडरिक एंगेल्स के साथ किरदार निभा रहा है, और विल्सन, पैटले "शीर्षक पेज" । गाने और अन्य श्लो लंदन: जॉन लेन द बोडले हेड, १८९५ मार्क्स की पत्नी के लिए देखभाल प्रदान किया । रेडफोर्ड की प्रत्येक पुस्तक में कोमलता का अनुक्रम होता है प्रेम-गीत, "निविदा उपायों में" , आमतौर पर एक प्रेमी को संबोधित किया या कभी-कभी अपनी मां से बच्चे तक ।

निष्कर्ष[संपादित करें]

    १८९० के कवियों ने अक्सर एक क्षणभंगुरता की अति सुंदर अभिव्यक्ति का पीछा किया धारणा है कि कठपुतली और क्षय के स्थायित्व के बीच जीवन का तनाव पर बल देता है । जबकि कुछ भाषा के टूटने में रेडफोर्ड के क्षय के प्रभाव को संबोधित करते हैं ,जो शहरी संस्कृति के सामाजिक क्रम में क्षय के प्रभाव को संबोधित करते हैं।कट्टरपंथी विरोध की उनकी सबसे विडंबनात्मक कविता एक नाटकीय एकालाप है, जो अगले पीढ़ी एक याचिका है । " फ्रम ओउर अनटिसिपेटेड मान इन टोन "  विचित्र परेशानियों को संबोधित किया जाता है अपनी विलक्षण चाची ने जो अवांत गार्डे के साथ डेलियां, "जो अजीब और जंगली है और नया" । रानी व्यवस्था जिसमें महिलाओं की तरह रहते थे सिंडरेलस अपनी जिंदगी को एक परी में रख रहे थे राजकुमार अब पितृसत्तात्मक सपना है । लेकिन प्रकट होने की इच्छा से आगे बढ़ने में विफल साहसी, चाची को नई महिला प्रश्न की ऊंचाइयों को मापने के लिए बहुत पुराना लगता है । रेडफोर्ड ने बच्चों के लिए पांच पुस्तकें, एक उपन्यास, लघु कथाएँ की एक पुस्तक और एक कविता भी लिखी । रेडफोर्ड के रूचिकर नर्सरी , कविता से परंपरागत प्रेम गीतों और उसके हितों के व्यापक रूप से लेकर नतीजतन असंतोष से नारीवादी विद्रोह और समाजवादी क्रांति तक रेंज होता हैं ।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://allpoetry.com/Dollie-Radford
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Dollie_Radford
  3. http://www.wikiwand.com/en/Dollie_Radford
  4. http://www.1890s.ca/PDFs/radford_bio.pdf