सदस्य:Antara kulkarni/फ़िल्म:एङ्लिश विङ्लिश्

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

परिचय[संपादित करें]

अंग्रेजी विंग्लिश एक 2012 भारतीय कॉमेडी-ड्रामा फिल्म, लिखित और गौरी शिंदे द्वारा निर्देशित है। इस फिल्म की कथा एक गृहिणी जो एक अंग्रेजी बोलने वाले पाठ्यक्रम में नामांकन अंग्रेजी कौशल के अभाव मजाक अपने पति और बेटी को रोकने के लिए चारों ओर घूमती है, और लाभ की प्रक्रिया में आत्म-सम्मान करते हैं। नायक, श्रीदेवी द्वारा निभाई, शिंदे की मां से प्रेरित था। अंग्रेजी विंग्लिश मूल रूप से हिंदी में बनाया गया था; बाद में यह तमिल में फिर से गोली मार दी थी और पर 5 एक तेलुगु में डब संस्करण के साथ जारी की अक्टूबर 2012 की फिल्म एक 15 साल के अंतराल के बाद फिल्म निर्माण के लिए श्रीदेवी की वापसी हुई; यह फ्रेंच अभिनेता मेहदी Nebbou, आदिल हुसैन, और प्रिया आनंद की सुविधा है। अमिताभ बच्चन और अजित कुमार क्रमश: हिंदी और तमिल संस्करण में कैमियो दिखावे के लिए किया था। अपने सिनेमाघरों में रिलीज से पहले, अंग्रेजी विंग्लिश 2012 टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, जहां दोनों फिल्म और श्रीदेवी के प्रदर्शन को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली में प्रीमियर किया गया था। अपनी रिहाई के लिए पहले, फिल्म भारतीय प्रेस और आलोचकों के लिए दिखाई गई। यह आलोचकों की प्रशंसा प्राप्त की और कई आलोचकों के रूप में एक "फिल्म देखना चाहिए" यह स्वागत किया। जल्द ही अपनी रिहाई के बाद, यह फिल्म भारत में और विदेशों में एक हिट घोषित किया गया था अंग्रेजी विंग्लिश गौरी शिंदे के लिए 2012 के सभी बेस्ट डेब्यू निदेशक पुरस्कार बह। इस फिल्म में भी सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में अकादमी पुरस्कार के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गय फिल्मी दुनिया भर में कई अंतरराष्ट्रीय समारोहों में वैश्विक ख्याति अर्जित की और श्रीदेवी 'भारत की मेरिल स्ट्रीप' और "जापान में महिला रजनीकांत 'के रूप में स्वागत किया गया।

भूखंड[संपादित करें]

शशि गोडबोले (श्रीदेवी) एक गृहिणी जो बनाता है और एक घर रन व्यवसाय के रूप में लड्डू बेचता है। उसका पति सतीश (आदिल हुसैन) और बेटी सपना के लिए दी उसे लेने, उसे गरीब अंग्रेजी कौशल नकली और आम तौर पर उसे अनादर के साथ व्यवहार कर रही है, शशि नकारात्मक और असुरक्षित महसूस करते हैं। हालांकि, उसके जवान बेटे, सागर उसे प्यार करता है के रूप में वह है, और उसकी माँ को भाभी (सुलभा देशपांडे) की सहानुभूति उसके शब्दों प्रदान करता है। शशि की बड़ी बहन मनु (सुजाता कुमार), जो न्यूयॉर्क में रहती है, मीरा के केविन (रॉस नाथन) से शादी करने के लिए उसकी बेटी शशि के परिवार को आमंत्रित किया है। यह निर्णय लिया गया है कि शशि न्यूयॉर्क के लिए मनु शादी व्यवस्थित करने में मदद करने के लिए अकेले जाना होगा, और जैसा कि शादी के दृष्टिकोण अपने पति और बच्चों के लिए उसे शामिल हो जाएगा। अमेरिका के लिए उसकी उड़ान के दौरान, शशि एक साथी यात्री (हिन्दी में अमिताभ बच्चन / तमिल में अजित कुमार) द्वारा प्रेरणादायक सलाह दी गई है। शशि न्यूयॉर्क में है, वह अंग्रेजी में संवाद करने में उसकी अक्षमता के कारण एक कॉफी की दुकान पर एक दर्दनाक अनुभव है, लेकिन दुकान के फ्रेंच महाराज लौरेंत (मेहदी ) द्वारा शान्ति है। पैसे वह लड्डू की बिक्री से बनाया का उपयोग करना, वह चुपके से एक संवादी अंग्रेजी वर्ग चार हफ्तों में भाषा सिखाने के लिए, अकेले एक अनजान शहर नेविगेट करने में उसकी कुशलता दिखा प्रदान करता है कि में भर्ती हैं। वर्ग शामिल हैं: डेविड फिशर, प्रशिक्षक (कोरी हिब्स); ईवा, एक मैक्सिकन नानी (रूत ); सलमान खान, एक पाकिस्तानी टैक्सी ड्राइवर (सुमित व्यास); यू बेटा, एक चीनी हेयर स्टाइलिस्ट (मारिया रोमानो); राममूर्ति, एक तमिल सॉफ्टवेयर इंजीनियर (राजीव ); , एक जवान अफ्रीकी कैरेबियन आदमी (डेमियन थॉम्पसन); और लौरेंत। शशि जल्दी से, एक होनहार छात्र और प्रतिबद्ध हो जाता है उसे आकर्षक व्यवहार और उसके व्यंजनों के साथ हर किसी का सम्मान कमाता है, और लाभ आत्मविश्वास। लौरेंत शशि की ओर आकर्षित हो जाता है। वह उसे एक इमारत की छत पर चुंबन करने के लिए प्रयास करता है, शशि उसे दूर धक्का और बंद चलाता है, लेकिन समझाने की है कि वह शादी कर रहा है विफल रहता है।

इस बीच, शशि की भतीजी राधा (प्रिया आनंद) जो मीरा की छोटी बहन है उसे गुप्त अंग्रेजी कक्षाओं के बारे में पता चल गया और उसे पीछा करने का समर्थन है। शशि रात में अंग्रेजी फिल्में देखने शुरू होता है और परिश्रम से उसे होमवर्क करता है। अंग्रेजी बोलने वाले पाठ्यक्रम को पूरा करने और एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक छात्र के बारे में और एक 5 मिनट के भाषण देने चाहिए। शशि के परिवार शशि आश्चर्य करने के लिए पहले से योजना बनाई, न्यूयॉर्क में उसे मिलती है। शशि वर्ग में भाग लेने के लिए जारी करने के लिए कोशिश करता है, लेकिन क्योंकि समयबद्धन संघर्ष का पद छोड़ने का फैसला करता है, और डेविड फिशर सूचित करने के लिए राधा पूछता है। परीक्षा की तारीख शादी की उस के साथ मेल खाता है, और शशि परीक्षण को याद करने के लिए मजबूर किया जाता है। राधा दाऊद और पूरी क्लास शादी, जहां शशि के पति सतीश अपनी पत्नी से लोगों की एक विविध समूह के लिए पेश किया जा रहा पर दंग रह गए है करने के लिए आमंत्रित किया है। शशि अंग्रेजी में शादीशुदा जोड़े को एक मार्मिक और शिक्षाप्रद टोस्ट देता है, जो हर किसी के लिए उसे एक ठेठ, रूढ़िवादी, भारतीय गृहिणी के रूप में जानता था कि आश्चर्य की बात। अपने भाषण में, शशि गुण शादी की जा रही है और एक परिवार होने, प्यार और सम्मान का एक सुरक्षित जगह है जहाँ कम६जोरियों ठट्ठा नहीं कर रहे हैं के रूप में परिवार का वर्णन । शशि के पति और बेटी के अनादर के साथ उसके इलाज खेद है। उसके शिक्षक डेविड घोषणा की है कि वह गौरव के साथ पाठ्यक्रम पारित किया गया है और उसे प्रमाण पत्र जारी करता है। "उसे खुद के बारे में बेहतर महसूस कर रही है" के लिए शशि धन्यवाद लौरेंत। भारत को शशि के परिवार वापसी; अपनी उड़ान के दौरान घर, शशि धाराप्रवाह अंग्रेजी में उड़ान परिचर वह किसी भी हिंदी समाचार पत्र है कि क्या पूछता

सिनेमाघरों में रिलीज[संपादित करें]

फिल्म भारतीय सेंसर बोर्ड द्वारा एक 'यू' प्रमाणपत्र दिया गया था। के बाद 21 सितम्बर 2012 को फिल्म रिलीज करने के लिए इरोज इंटरनेशनल के प्रयासों, अंग्रेजी विंग्लिश पर 5 दुनिया भर में अपनी सिनेमाघरों में रिलीज किया था अक्टूबर 2012 हिंदी संस्करण, 739 स्क्रीन भर में जारी किया गया था, जबकि तमिल और तेलुगू संस्करणों में क्रमश: 110 और 47 स्क्रीन पर रिहा कर दिया गया। यह भी विदेशों में 250 से अधिक सिनेमाघरों में प्रदर्शित किया गया था। [प्रशस्ति पत्र की जरूरत] वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर अंग्रेजी विंग्लिश देखा सबसे बड़ी दुनिया टेलीविजन से एक 29 दिसंबर 2012 को इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर सफलता और आलोचकों की प्रशंसा के कारण पर ज़ी सिनेमा पर प्रीमियर, एक विशाल आयोजन के रूप में आयोजित किया गया था; ज़ी टीवी ने एक विशेष संवाददाता सम्मेलन श्रीदेवी और गौरी शिंदे ने भाग व्यवस्था की है, और प्रीमियर के प्रचार के लिए, चैनल का शुभारंभ एक नि: शुल्क अंग्रेजी बोलने वाले कम से कम एक सप्ताह में आईवीआरएस, जो भारत भर में 25,000 से अधिक कॉल के साथ एक भारी सफलता थी का उपयोग कर मॉड्यूल टेलीफोन सेवा । अंग्रेजी विंग्लिश 'स्टाइल से बाहर निकलें', 'कॉफी ' और 'बंद कर मोबाइल-' सहित लक्षण,, कैफे, मॉल, मल्टीप्लेक्स और हवाई अड्डों में 900 स्पर्श अंक पर तैनात थे। ज़ी सिनेमा का गठन कैफे कॉफी डे, आईनॉक्स, फेम, लाइफस्टाइल, शॉपर्स स्टॉप, ग्लोबस और वेस्टसाइड के साथ साझेदारी के लिए आक्रामक तरीके से प्रीमियर के बाजार में। मोहन गोपीनाथ जी सिनेमा के बिजनेस हेड ने कहा, "भारत के अधिक से अधिक दो पीढ़ियों श्रीदेवी की पूजा की जाती है। में जोड़ें कि एक बहुत ही सरल अभी तक दिल वार्मिंग कथा, गौरी शिंदे, बाल्की की अचूक स्पर्श से कुछ जगह पर दिशा और आप एक विजेता है अपने हाथों पर। "

संदर्भों[संपादित करें]

१) https://en.wikipedia.org/wiki/English_Vinglish

२) http://www.firstpost.com/entertainment/movie-review-english-vinglish-is-really-about-how-we-treat-our-mothers-481768.html

३) http://www.hollywoodreporter.com/review/film-review-english-vinglish-377518