सदस्य:Anson Joy/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

Something went wrong...अंगूठाकार|Anjali Bhagwat]]

अंजली भागवत
व्यक्तिगत जानकारी
जन्म नाम अंजली रमाकांता वेदपाठक
राष्ट्रीयता Indian
जन्म 5 दिसम्बर 1969
मुम्बई, महाराष्ट्र
निवास पुणे, महाराष्ट्र
खेल
खेल शूटिंग
कैरियर की शुरुआत 1988

परिचय[संपादित करें]

अंजली भागवत एक पेशेवर भारतीय शूटर है। उनका जन्म 5 दिसंबर 1969 को हुआ था और मुंबई के कोंकणी परिवार से संबंधित है। शूटिंग के साथ उनका पहला सबक राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) में एक कैडेट के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान था। उन्होंने 21 साल की उम्र में शूटिंग शुरू की और 7 दिनों के भीतर, उन्होंने 1988 की राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लिया और महाराष्ट्र के लिए रजत पदक जीता।

शुरुआती ज़िंदगी और पेशा[संपादित करें]

उनका पहला कोच संजय चक्रवर्ती था। दिसंबर 1999 में, उन्होंने लाज़्लो स्ज़ुस्कैक के तहत प्रशिक्षण शुरू किया। पौराणिक एथलीट कार्ल लुईस से प्रेरित, भागवत ने शूटिंग में रूचि विकसित की। वह 2002 में 10 मीटर एयर राइफल में विश्व नंबर एक बन गईं। उन्होंने 2003 में मिलान में अपना पहला विश्व कप फाइनल भी जीता। उन्होंने लगातार तीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया, और 2000 सिडनी ओलंपिक में फाइनल में रहे। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में 12 स्वर्ण और 4 रजत पदक जीते हैं। उन्होंने 31 स्वर्ण, 23 रजत और 7 कांस्य पदक जीते हैं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में 13 नए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं और भारत में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में आठ नए रिकॉर्ड के साथ 55 स्वर्ण, 35 रजत और 16 कांस्य पदक जीते हैं।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

दिसंबर 2000 को, उन्होंने मुंबई स्थित व्यवसायी भागवत से शादी की। उनके पास अराध्य नाम का एक बेटा है। योग और ध्यान अपने दैनिक दिनचर्या का एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं।

उपकरण और प्रायोजक[संपादित करें]

भागवत अपनी हवा राइफल घटनाओं के लिए जर्मन निर्मित राइफल, फेनवार्काबाऊ का उपयोग करता है। उन्हें आधिकारिक तौर पर 2000 में हिंदुजा फाउंडेशन द्वारा प्रायोजित किया गया था, और बाद में 2008 में मित्तल चैंपियंस ट्रस्ट द्वारा प्रायोजित किया गया था। हुंडई निगम ने 2004 से पहले भी अपने प्रशिक्षण का समर्थन किया था।

उपलब्धियों[संपादित करें]

उन्हें श्री शिव छत्रपति पुरस्कार, महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार, वसंतव नायक प्रतिष्ठान पुरस्कार जैसे कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। , इंडो-अमेरिकन सोसाइटी यंग अचीव अवॉर्ड, टाइम्स ग्रुप महाराष्ट्र शान, हीरो इंडियन स्पोर्ट्स अवार्ड - बेस्ट स्पोर्ट्स, हिसा स्पोर्ट्स वुमन ऑफ द ईयर, हिता शूटर ऑफ द ईयर, जीआर 8 वुमन प्राप्तकर्ता पुरस्कार, टीचर फाइनेंस अवॉर्ड, एफआईई फाउंडेशन नेशनल अवार्ड और बहुत अधिक। वर्ष 2000 में, उन्होंने अर्जुन पुरस्कार जीता और 2003 में उन्होंने राजीव गांधी खेल रत्न जीता। उन्होंने सहारा और रिलायंस जैसे संगठनों के माध्यम से शूटिंग को बढ़ावा दिया है। 2006 और 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान, वह सीएनएन-आईबीएन पर विशेषज्ञ पैनल का हिस्सा भी थीं। वह शीर्ष स्तर के खेल पुरस्कार और शिव छत्रपति पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार और राज्य में द्रोणाचार्य पुरस्कार दोनों के लिए सरकारी चयन पैनल पर रही हैं। वह मराठी फिल्म बोखी सतबंद की अतिथि भूमिका में भी दिखाई दीं और वह अपने अध्ययन के लिए अंधे छात्रों को भी प्रायोजित करती है। वह नियमित रूप से विभिन्न समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के लिए लिखती है। भागवत वर्तमान में पुणे में छह निशानेबाजों का प्रशिक्षण दे रहे हैं। 10 मीटर की रेंज उसके घर का एक हिस्सा है और वह आमतौर पर वहां अभ्यास करती है। उनका जीवन कई लोगों के लिए एक प्रेरणा रहा है और अभी भी बहुत प्रभावशाली है। उसका जुनून और समर्पण उसे महान ऊंचाई पर ले गया है और भारतीयों के रूप में हमें उस पर गर्व हो सकता है। उसने साबित कर दिया है कि कड़ी मेहनत और समर्पण आपको ऊंचाई पर ले जा सकता है जहां भाग्य आपको नहीं ले सकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

"Anjali Ramakanta Vedpathak-Bhagwat". Sports-Reference.com. Sports Reference LLC. Retrieved 6 August 2014 

https://www.britannica.com/biography/Anjali-Bhagwat

https://beaninspirer.com/anjali-bhagwat-indian-woman-rifle-shooter-never-missed-target/

http://www.edubilla.com/sport/shooting/players/anjali-bhagwat/