सदस्य:Anna Serene Boby/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेरा नाम अन्ना सेरिन बोबी है। मेरा जन्म ११ दिसंबर १९९८ में हुआ था। मैं अठारह साल की हूँ। मेरा जन्म केरल में हुआ था लेकिन मेरे पितजि की काम की वजह से हम बैंगलोर आये। मैं पिछ्ले पन्द्रह साल से बैंगलोर में हूँ। मरी मातृ भाषा मलयालम है। मेरे सबी रिश्तेदार केरल में है। छुट्टी मिलने पर मैं केरल जाती हूँ।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मेरा जन्म केरल में कोच्चि शहर में हुआ था। शहर का नाम मलयालम शब्द कोछाजी से लिया है जिसका मतलब छोटा लैगून है। कोच्चिन द्वीपों और प्रायद्वीपों का एक संग्रह है। कोच्चिन को अरब सागर की महारानी के रूप में जाना जाता जाता है। कोच्चिन में दुनिया के बेहतरीन प्राकृतिक बंदरगाहों है। कइ शताब्दियो के लिए कोच्चिन विश्व मसाला व्यापार का केंद्र होता था। कोच्चि कई चीज़ों के लिये प्रसिद्ध है। उनमें से एक है कथकली। कथकली एक नृत्य नातक है जो १७ वीं सदी के दौरान उत्पन्न हुआ था, केरल मैं एक विश्व प्रसिद्ध कला है। मोहिनीअट्टम भी काफी प्रसीद्ध है। कोच्चि में हर जगह हरियाली छाया हुआ है। येह शहर अपनी वास्तुकला के लिए भी प्रसिद्ध है। कोच्चि में नारियल का पेड कयी ज़्यादा मिलता है। कोच्चि देश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। नेशनल ज्योग्राफिक ट्रैवलर द्वारा विश्व के दस परागों में से एक के नाम से जाना जाता है, कोच्चि विशेष रूप से इसके पारिस्थितिकीय पहल और सुंदर बैकवाटरों के लिए प्रसिद्ध है। केरल की राजधानी त्रिवेंद्रम है। केरल अपनी हरियाली और लैंडस्केप के लिए प्रसिद्ध है।

परिवार[संपादित करें]

मेरे परिवार में मेरा पिता, माता और मेरा एक छोटा भाई है। मेरे पिता जी बैंक में काम करते है। मेरी माँ गृहिणी है। मेरा भाई ७ वी कक्षा में पडते है। मैं अपने पूरे परिवार के साथ बैंगलोर में रहती हूँ। मेरे पिता का जन्म १३ मार्च १९७२ में केरल में हुआ था। उनकी एक बहन है जो केरल में एक स्कूल में पडाती है। मेरी माँ का जन्म केरल में २८ जनवरी १९७४ को हुआ था। मेरा भाई का जन्म २२ नवंबर २००४ में हुआ था। मेरी माता-पिता की शादी २३ नवंबर १९९७ में हुआ था। मैं अपनी पिता के काफी करीब हूँ। हमारा एक पालतू भी है, जो एक कुत्ता है। उसका नाम पेम है। हम हर छुट्टी पर केरल जाते है। मेरे परिवार में सबका पसंद मिल जुलते है। मेरे भाई और मैं एक दूसरे से लडते तो है लेकिन, हम एक दूसरे के बहुत करीब भी है। हम हर रविवार को गिरिजा जाते है और उसके बाद बाहर घूमने जाता है। मेरी माँ एक अच्छी पाचक है, मेरा पिता एक अच्छा कलाकार है और मेरा भाई एक अच्छा गायक है। मेरे पिता और माता दोनों कइ सारे भाषाएँ जानते है। मेरा भाई फ़ुटबॉल भी खेलते है। मेरे परिवार में हर एक निर्णय हम साथ लेते है।

शिक्षा[संपादित करें]

मैं पहले विशाखापत्तनम में पढती थी। उसके बाद मैं बैंगलोर आई। मैंने अपनी प्राथमिक शिक्षा केन्स्रि विद्यालय से प्राप्त किया है। मैंने दसवी कक्षा तक वहीं पे अपनी पडाई की। दसवी कक्षा में मेरी अच्छा अंक आया। उसके बाद मैंने अपनी ११ और १२ वें की पढ़ाई सी एम आर कॉलेज में समाप्त किया है। उसमें भी मेरी अच्छी अंक थी। मैं अभी बैंगलोर में क्राइस्ट विश्वविद्यालय में अपनी बी एस सी पढ रही हुँ। मैं अपनी उच्च अध्ययन भी इसी कॉलेज में समाप्त करना चाहती हुँ यानी मेरी एम् एस सी। मैं गणित में अपना एम् एस सी करना चाहती हुँ।

रुचियाँ[संपादित करें]

मैं गाना सुनना और गाना पसंद करती हुँ। मुझे पुस्तक पढ़ना भी बहुत पसंद है। मैं शनिवार और रविवार को बैडमिंटन खेलने जाती हूँ। मैं दूसरे देश और राज्य के अलग-अलग भोजन स्वाद करना पसंद करती हुँ। मैं श्याम् को घूमना पसंद करती हुँ। मैं एम् सीइंग करना भी पसंद करती हुँ। मैं अपनी पुरानी स्कूल में एम् सी थी और मैं चित्र बनाना पसंद करती हुँ। मैं नाचना भी पसंद करती हुँ।

लक्ष्य[संपादित करें]

मैं पहले अपनी पढ़ई खतम करना चाहती हुँ। उसके बाद मैं सिविल सेवा की परीक्षा देना चाहती हुँ। अगर मुझे सिविल में मिल जाता है, तो मैं अपनी देश की सेवा करूँगी। अगर नहीं मिला तो मैं भारतीय रिजर्व बैंक में काम करना चाहती हुँ। मैं सामाजिक रूप से एक जिम्मेदार नागरिक बनना चाहती हुँ। मैं समाज सुधारक बनना चाहती हुँ।

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

मुझे पाँचवी कक्षा में ऊँची छलांग के लिए प्रथम पुरस्कार मिला था। मुझे आठवी और दसवी कक्षा में वाद विवाद के लिए पुरस्कार मिला था। मुझे बारहवी कक्षा में शैक्षिक प्रदर्शन के लिए भी पुरस्कार मिला था। मुझे लगातार २ साल योगा के लिए सुवर्ण मैडल से सम्मानित किया गया था।