सदस्य:Ankithakumar 1810135/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक कंपनी के विंडिंग अप[संपादित करें]

विंडिंग अप क्या है?[संपादित करें]

घुमावदार एक कंपनी को भंग करने की प्रक्रिया है। घुमावदार होने के दौरान, एक कंपनी हमेशा की तरह व्यापार करना बंद कर देती है। इसका एकमात्र उद्देश्य स्टॉक को बेचना, लेनदारों को भुगतान करना और किसी भी शेष संपत्ति को भागीदारों या शेयरधारकों को वितरित करना है।यह शब्द मुख्य रूप से ग्रेट ब्रिटेन में उपयोग किया जाता है, जहां यह परिसमापन का पर्याय है।


कैसे काम करता है विंडिंग अप[संपादित करें]

किसी व्यवसाय को गति देना एक कानूनी प्रक्रिया है जिसे कॉर्पोरेट कानूनों द्वारा विनियमित किया जाता है और साथ ही कंपनी के लेखों या साझेदारी समझौते के लेख भी। घुमावदार होना अनिवार्य या स्वैच्छिक हो सकता है और सार्वजनिक और निजी रूप से आयोजित कंपनियों पर लागू हो सकता है।

विंडिंग अप के प्रकार[संपादित करें]

1. अनिवार्य घुमावदार 2. स्वैच्छिक घुमावदार

1.अनिवार्य विंडिंग अप अदालत के आदेश से किसी कंपनी को कानूनी रूप से मजबूर होना पड़ सकता है। ऐसे मामलों में, कंपनी को आदेश दिया जाता है कि वह लेनदारों को संपत्ति की बिक्री और आय के वितरण का प्रबंधन करने के लिए एक परिसमापक नियुक्त करे। अदालत के आदेश को अक्सर कंपनी के लेनदारों द्वारा लाए गए मुकदमे द्वारा ट्रिगर किया जाता है। वे अक्सर महसूस करते हैं कि एक कंपनी दिवालिया है क्योंकि उनके बिल अवैतनिक बने हुए हैं। अन्य मामलों में, दिवाला एक दिवालियापन कार्यवाही का अंतिम निष्कर्ष है।किसी भी मामले में, एक कंपनी के पास अपने सभी देनदारों को पूरी तरह से संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त संपत्ति नहीं हो सकती है, और लेनदारों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

2.स्वैच्छिक विंडिंग अप एक कंपनी के शेयरहोल्डर्स या पार्टनर आमतौर पर किसी प्रस्ताव के पारित होने से स्वैच्छिक समापन कर सकते हैं। यदि कंपनी दिवालिया हो जाती है, तो शेयरधारकों को दिवालिएपन से बचने और कुछ मामलों में, कंपनी के ऋणों के लिए व्यक्तिगत देयता को ट्रिगर किया जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर यह विलायक है, तो शेयरधारकों को लग सकता है कि उनके उद्देश्यों को पूरा किया गया है और यह समय आ गया है कि कंपनी की परिसंपत्तियों के संचालन और वितरण को रोकें। अन्य मामलों में, बाजार की स्थिति व्यवसाय के लिए एक अस्पष्ट दृष्टिकोण को चित्रित कर सकती है। यदि हितधारक तय करते हैं कि कंपनी को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, तो वे व्यवसाय को हवा देने के लिए एक संकल्प का आह्वान कर सकते हैं।एक सहायक कंपनी भी घायल हो सकती है, आमतौर पर इसकी कम संभावनाओं या मूल कंपनी की निचली रेखा में इसके अपर्याप्त योगदान के कारण।

विंडिंग अप के उदाहरण[संपादित करें]

सर्किट सिटी, रेडियोशेक, ब्लॉकबस्टर, बॉर्डर्स ग्रुप, और टॉयज "आर" अस सहित प्रसिद्ध अमेरिकी कंपनियों के कुछ उदाहरण जो तरल, या घाव थे। फरवरी 2019 में, डिस्काउंट शू स्टोर चेन पेलेस ने अपने शेष स्टोरों को बंद कर दिया, प्रभावी रूप से घुमावदार प्रक्रिया शुरू कर दी। दिवालियापन के लिए दाखिल करने और परिसमापन के लिए सहमत होने से पहले वे सभी खुदरा विक्रेता गहरे वित्तीय संकट में थे। एक बार घुमावदार प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद, कंपनी अब हमेशा की तरह व्यवसाय को आगे नहीं बढ़ा सकती है। उनके द्वारा किया जाने वाला एकमात्र कार्य अपनी परिसंपत्तियों के परिसमापन और वितरण को पूरा करना है। प्रक्रिया के अंत में, कंपनी को भंग कर दिया जाएगा और अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।

वर्सस दिवालियापन का समापन[संपादित करें]

किसी व्यवसाय को बंद करना दिवालियापन के समान नहीं है, हालांकि यह आमतौर पर दिवालियापन का एक अंतिम परिणाम है। उदाहरण के लिए, जूता रिटेलर, Payless, ने अप्रैल 2017 में दिवालियापन के लिए दायर किया, लगभग दो साल पहले कारोबार आखिरकार बंद हो गया। अदालत की निगरानी में, कंपनी ने लगभग 700 स्टोर बंद कर दिए और लगभग 435 मिलियन डॉलर का कर्ज चुका दिया। चार महीने बाद, अदालत ने इसे दिवालियापन से उभरने की अनुमति दी। मार्च 2019 तक इसका संचालन जारी रहा, जब इसने अपने शेष 2,500 स्टोर बंद कर दिए और फिर से दिवालिया होने के लिए दायर किया। इस बार, Payless को हवा मिल रही है। एक कंपनी जो हमेशा की तरह कारोबार करना बंद कर रही है।इसका एकमात्र उद्देश्य संपत्तियों को बेचना, लेनदारों को भुगतान करना और किसी भी शेष संपत्ति को वितरित करना है।किसी व्यवसाय को बंद करना दिवालियापन के समान नहीं है, हालांकि यह आमतौर पर दिवालियापन का एक अंतिम परिणाम है।

विंडिंग अप कार्यवाही[संपादित करें]

किसी कंपनी की वाइंडिंग या लिक्विडेशन वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा किसी कंपनी की संपत्ति को इकट्ठा किया जाता है और उसके ऋण का भुगतान करने के लिए बेचा जाता है। सभी ऋणों, खर्चों और लागतों का भुगतान करने के बाद बची कोई भी रकम कंपनी के शेयरधारकों के बीच वितरित की जाती है। जब वाइंडिंग पूरी हो जाती है, तो कंपनी औपचारिक रूप से भंग हो जाती है और इसका अस्तित्व समाप्त हो जाता है। मोटे तौर पर, एक कंपनी दो तरीकों में से एक में घायल हो सकती है। सबसे पहले, कोर्ट अनिवार्य रूप से एक कंपनी को हवा दे सकता है। दूसरी बात, कंपनी के शेयरधारकों या लेनदारों ने खुद को कंपनी में "स्वैच्छिक समापन" के रूप में जाना जाता है।

प्रक्रिया[संपादित करें]

कोर्ट द्वारा कंपनी के फॉर्म 2 या फॉर्म 3 या कंपनियों (विंडिंग अप) रूल्स में से किसी एक के समापन के लिए मूल समन को एक समर्थन शपथ पत्र (फॉर्म 5 में) के साथ दायर किया जाना चाहिए। ओरिजिनल समन दाखिल करते समय, वादी या आवेदक किसी व्यक्ति को लिक्विडेटर के रूप में नियुक्त करने के लिए नामित कर सकता है यदि कोर्ट द्वारा एक आदेश दिया जाता है। मूल सम्मन की सुनवाई से पहले, वादी या आवेदक या उसके वकील को नामांकित परिसमापक की लिखित सहमति प्राप्त करनी चाहिए और उसे दर्ज करना चाहिए। यदि कोई परिसमापक नामांकित नहीं है, तो आधिकारिक प्राप्तकर्ता डिफ़ॉल्ट परिसमापक है। ओरिजिनल समन्स को कंपनी, आधिकारिक प्राप्तकर्ता और नामांकित परिसमापक (यदि कोई हो) पर परोसा जाना चाहिए। इसके अलावा, वादी या आवेदक को आधिकारिक प्राप्तकर्ता को $ 10,400.00 की जमा राशि का भुगतान करना होगा। ओरिजिनल समन का एक विज्ञापन एक अंग्रेजी और एक चीनी स्थानीय दैनिक समाचार पत्र के साथ-साथ सरकारी राजपत्र में रखा जाना आवश्यक है। यदि कोई भी व्यक्ति सुनवाई में उपस्थित होने का इरादा रखता है, तो फॉर्म 8 में अपील करने के लिए इरादा की सूचना वादी या आवेदक या उसके वकील को दी जानी चाहिए। कोई भी व्यक्ति जो समापन के लिए मूल सम्मन का विरोध करना चाहता है, वह सुनवाई की तारीख से कम से कम 7 दिन पहले विपक्ष में हलफनामा दायर कर सकता है। मूल सम्मन की सुनवाई आमतौर पर उद्भव सम्मन दाखिल करने की तारीख से 6 सप्ताह के भीतर तय की जाती है। प्रत्येक शुक्रवार को उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के समक्ष सुनवाई आमतौर पर खुली अदालत में की जाती है। न्यायाधीश मूल सम्मन को खारिज कर सकता है, सुनवाई स्थगित कर सकता है या आदेश या अंतरिम आदेश को समाप्त कर सकता है।

एक अनिवार्य विंडिंग अप आदेश के मुख्य प्रभाव[संपादित करें]

जब न्यायालय द्वारा किसी कंपनी को अनिवार्य रूप से जख्मी किया जाता है, तो समापन के लिए ओरिजिनल समन की प्रस्तुति के समय वाइंडिंग को शुरू किया गया माना जाता है। घुमावदार शुरू होने पर, कंपनी के अधिकारियों के पास कंपनी के व्यवसाय को चलाने की कोई शक्ति नहीं है। परिसमापक कंपनी के नियंत्रण में है। आदेश के समापन के 14 दिनों के भीतर, निदेशक और कंपनी के सचिव को कंपनी के मामलों का विवरण परिसमापक को देना होगा, जिसे तब न्यायालय को एक रिपोर्ट देनी होगी। मामलों के विवरण में कंपनी की संपत्ति और देनदारियों का विवरण होता है, और लिक्विडेटर को कंपनी के मामलों की जांच करने में सक्षम बनाता है। प्रस्तुत करने के लिए ओरिजिनल समन प्रस्तुत करने के बाद, कंपनी, उसके लेनदारों या उसके शेयरधारकों कंपनी के खिलाफ किसी भी लंबित कार्यवाही को रोकने के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक बार घुमावदार आदेश दिए जाने के बाद, कंपनी के खिलाफ कोई भी कार्रवाई न्यायालय की छुट्टी के बिना शुरू या जारी नहीं रह सकती है। कंपनी की संपत्ति के किसी भी निपटान और समापन के शुरू होने के बाद उसके शेयरों के किसी भी हस्तांतरण को तब तक शून्य किया जाएगा जब तक कि अदालत ने अन्यथा आदेश नहीं दिया। कंपल्सरी वाइंडिंग अप प्रोसीडिंग्स के संबंध में दस्तावेज दाखिल करने के लिए देय न्यायालय शुल्क कंपनियों की दूसरी अनुसूची (विंडिंग अप) नियमों में पाया जा सकता है।

स्वैच्छिक विंडिंग अप के मुख्य प्रभाव[संपादित करें]

समापन की शुरुआत से, कंपनी अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए संघर्ष नहीं करेगी। हालांकि, कंपनी की कॉर्पोरेट शक्तियां तब तक जारी रहेंगी जब तक कि कंपनी भंग न हो जाए। कंपनी के शेयरधारक कंपनी में अपने शेयरों को परिसमापक की मंजूरी के बिना हस्तांतरित नहीं कर सकते हैं।

किसी व्यवसाय को तरल बनाने के लाभ[संपादित करें]

1.यह एक कानूनी और संगठित तरीके से सामना करने के लिए संघर्ष कर रहे दिवालिया कारोबार के लिए एक मामले को समाप्त करता है। 2.यदि व्यवसाय लेनदारों के दबाव में है, तो व्यवसाय बंद हो सकता है और सभी लेनदारों को नियुक्त इन्सॉल्वेंसी व्यवसायी द्वारा निपटा दिया जाएगा। 3.यह व्यवसाय के मालिकों और निदेशकों से जिम्मेदारी को दूर करता है। 4.एक बार परिसमापन पूरा होने के बाद आपको वार्षिक खाते, वैट खाते या कर रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता नहीं होगी। 5.कर्मचारी सरकारी कोष से किसी भी अवैतनिक वेतन, अवकाश वेतन, सूचना वेतन और अतिरेक के लिए दावा कर सकेंगे। हालाँकि, यह पूर्वनिर्धारित सीमा के अधीन है। 6.निदेशक अपने व्यक्तिगत वित्तीय प्रभाव को कम करने के लिए अन्य रोजगार पा सकते हैं या कोई अन्य व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 7.एक योग्य इन्सॉल्वेंसी प्रैक्टिशनर व्यवसाय संभाल सकता है और निदेशकों की ओर से निर्णय ले सकता है। 8.लेनदारों से निपटने के लिए निदेशकों की जिम्मेदारी को हटाया जा सकता है, हालांकि व्यक्तिगत रूप से गारंटी देने वाले किसी भी लेनदार को अप्रभावित किया जाएगा। 9.किसी भी काउंटी अदालत के फैसले या ऋण वसूली दबाव को उठाया जाएगा, निदेशकों के किसी भी व्यक्तिगत ऋण को शामिल नहीं किया जाएगा। 10. एचएम रेवेन्यू और कस्टम्स अब देय होने पर भुगतान या वैट भुगतान के लिए निदेशकों का पीछा नहीं करेंगे।

परिसमापन का उपयोग करने के कारण[संपादित करें]

परिसमापन के अपने नुकसान भी हैं, जिसमें शामिल हैं; 1.व्यापार अब व्यापार करने में सक्षम नहीं होगा और भविष्य में फिर से उसी या समान कंपनी के नाम का उपयोग करने से प्रतिबंधित किया जाएगा। 2.कोई भी कर्मचारी अपनी नौकरी खो देगा और वह अब निदेशकों के लिए काम करना नहीं चाहेगा। 3.आपूर्तिकर्ता और लेनदार पैसा खो सकते हैं, जो निदेशकों के लिए समान व्यवसाय शुरू करना मुश्किल बना सकता है। 4.एक बार परिसमापन प्रक्रिया शुरू होने के बाद, व्यवसाय को बचाया नहीं जा सकता है और अब इसे कानूनी रूप से व्यापार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 5.किसी भी व्यवसाय की प्रतिष्ठा, ट्रेडिंग लाइसेंस या अन्य मूल्यवान संपत्ति खो जाएगी। 6.प्रारंभिक प्रक्रिया को पूरा होने में दो सप्ताह लग सकते हैं, हालांकि परिसमापन बहुत लंबे समय तक पूरा नहीं हो सकता है, इसलिए प्रशासन की तुलना में बहुत धीमा है। 7.कर उद्देश्यों के लिए कोई भी संचित हानि खो जाएगी और इसे पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है। 8.किसी भी व्यक्तिगत रूप से गारंटीकृत ऋण, उदाहरण के लिए, बैंक के लिए, अभी भी प्रभावी होंगे और इनसे बचने के लिए निदेशकों को अतिरिक्त व्यवस्था करने की आवश्यकता होगी। 9.एक व्यवसाय परिसमापन आमतौर पर कंपनी के निदेशकों के क्रेडिट स्कोर को प्रभावित नहीं करता है, हालांकि कंपनी हाउस पर यह जानकारी उपलब्ध रहेगी।

संदर्भ[संपादित करें]

1.https://www.investopedia.com/terms/w/windingup.asp 2.https://www.supremecourt.gov.sg/rules/court-processes/civil-proceedings/other-civil-proceedings-and-processes/company-winding-up-proceedings 3.https://www.indialawoffices.com/legal-articles/winding-up-of-a-company