सदस्य:Anju Abraham/sandbox

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1] [2]

[3]
                                              डोरोथा रूथ एटेकल्स
life of ruth attekkal

डोरोथा रूथ एटेकल्स (१७ अप्रैल १९३१-८ अगस्त २०१२) एक अंग्रेजी कवि और महाविद्यालय के प्रिंसिपल थे जिन्होंने डोरहम विश्वविद्यालय में अपने कामकाजी जीवन का अधिकांश हिस्सा बिताया था।

जिंदगी[संपादित करें]

१९६८ से, वह अंग्रेजी विभाग में पढ़ाया जाता था और जल्द ही ट्रेवलियन कॉलेज के उपाध्यक्ष बन गया। १९७९ में उन्हें सेंट जॉन्स कॉलेज, डरहम के प्रिंसिपल नियुक्त किया गया था, क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण नियुक्ति थी क्योंकि इसने उन्हें पहले व्यक्ति और पहली बार चर्च ऑफ इंग्लैंड कॉलेज के प्रिंसिपल बनाया, क्रैनर हॉल (सेंट जॉन्स का हिस्सा), कि रेलवे पादरी, जो उन दिनों में केवल पुरुष थे। ३० वर्षों के दौरान उन्होंने डरहम विश्वविद्यालय के जीवन में उत्कृष्ट योगदान दिया, जिसे २०१० में चांसलर पदक के पुरस्कार से मान्यता प्राप्त हुई थी।

सेंट जॉन्स के लिए उनकी नियुक्ति इस तथ्य के लिए और अधिक उल्लेखनीय थी कि उनकी विशेषता थी थियोलॉजी की बजाय अंग्रेजी साहित्य। हालांकि, उन्होंने अनैफ्रेड टू बे - समकालीन अंग्रेजी साहित्य के एक प्रभावशाली, ग्राउंड ब्रेकिंग ईसाई अध्ययन प्रकाशित किया था। इसने डरहम को एक ऐसा पाठ्यक्रम शुरू किया, जिसमें तब धर्मशास्त्र और साहित्य का नया क्षेत्र था।
                                    प्रिंसिपल के रूप में उनकी नियुक्ति के बाद उन्होंने एक जोरदार कार्यक्रम शुरू किया जिसके कारण इमारतों के नवीकरण, एक अधिक कठोर प्रवेश नीति, अध्ययन का एक व्यापक, बहु-अनुशासन क्षेत्र, और कॉलेज की पुस्तकों के संतुलन का कारण था।
         विद्वानों की ईसाई धर्म की परंपरा में दृढ़ता से, उसके उपहार और प्रतिबद्धता जल्द ही चर्च द्वारा मान्यता प्राप्त थी। जनरल पादरी के चुनाव के बाद उन्हें अपनी महत्वपूर्ण सिद्धांत आयोग और क्राउन अपॉइंटमेंट कमीशन के लिए नियुक्त किया गया था, जो बिशप बिशप के नामांकन के लिए जिम्मेदार था, जिसमें उनके समय में जॉर्ज कैरी के कैंटरबरी के आर्कबिशप थे। वह ड्यूरेश कैथेड्रल की कौंसिल के सदस्य भी थीं और द्विसाशन धर्मसभा में सदन की सभा के अध्यक्ष भी थीं। 
     =साहित्यिक जीवन=

डोरोथा एटकेल्स का जन्म १७ अप्रैल १९३१ को हुआ था और बैरो-इन-फ़र्नेस में लाया गया था, जहां उनका पिता कांग्रेस मंत्री थे। वह क्रिस्टी, लिवरपूल, में लड़कियों के लिए मर्चेंट टेलर स्कूल से लिवरपूल विश्वविद्यालय चला गया, जहां उन्होंने अंग्रेजी में एक एमए हासिल की १९५९ से १९६३ तक वह लिवरपूल के एगबर्थ वेले हाई स्कूल में अंग्रेजी विभाग के प्रमुख थे। अगले पांच सालों में चेस्टर कॉलेज ऑफ एजुकेशन में खर्च किया गया, अंत में निवासी ट्यूटर के रूप में। रुथ एचेल्ले ने १९६८ में डरहम विश्वविद्यालय के साथ उनके लंबे सहयोग शुरू किए, जब वह ट्रेवलियन कॉलेज में अंग्रेजी में निवासी ट्यूटर और अंशकालिक व्याख्याता बन गईं वह १९७२ में महाविद्यालय के उप-प्राचार्य और एक साल बाद वरिष्ठ व्याख्याता बने। एक उत्कृष्ट शिक्षक, उन्होंने आधुनिक ड्रामा पर एक पाठ्यक्रम पेश किया जिसने बेकेट, ओसबोर्न और बाद में, पिंटर के कार्यों के लिए उसे स्नातक से स्नातक पाठ्यक्रम पेश किया। एक दयालु, मानवीय व्यक्ति, वह काफी देहाती कौशल और एक शर्मीली छात्र को आसानी से स्थापित करने में सक्षम के रूप में संपन्न था क्योंकि वह बिशप से निपटने में थी। दोस्ती के लिए एक विशेष उपहार ने व्यापक रूप से उसका प्रभाव बढ़ाया।

                         =मार्ग=
                                      ये उपहार कम जवान थे जब वह सेंट जॉन्स के प्रिंसिपल बन गए थे। महिलाओं को अभी भी कॉलेज में भर्ती कराया गया था, और पुरुष अध्यादेश एक महिला को अपने सिर के रूप में अनैच्छिक थे। वह जल्द ही उनके आत्मविश्वास जीत गई। महिलाओं को पुजारी ठहराए जाने से पहले पांच साल गुजरने होंगे, लेकिन १९८७ में डायनाकटन में प्रवेश संभव हो गया और इस कार्यालय के उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए भर्ती कराया गया। उसने १९९२ के जनरल सिनोड बहस में शक्तिशाली बात की थी, जब पुजारी के लिए महिलाओं के प्रवेश अधिकृत था।

एक बहुआयामी नीति को अपनाने ने उसकी महाविद्यालय की सह शिक्षा प्रक्रिया पूरी की। क्रम के व्यावसायिक प्रशिक्षण वास्तव में संबंधित क्रेमर हॉल में किया जाता है, जिसका अपना वार्डन है, लेकिन एटेकल्स ने अपने जीवन का एक संवेदनशील और प्रभावशाली निरीक्षण किया।

                                         केन्द्रीय चर्च सरकार में उनकी भागीदारी के अलावा, रूथ एशेल्स रिडले हॉल, कैम्ब्रिज की शासी परिषद के सदस्य थे। वह चर्च मिशन सोसायटी के मानद उपाध्यक्ष भी थे

उनके कई प्रकाशित कार्यों में सेट माय पीपल्स फ्री शामिल थे, चर्च के लिए एक आवेगपूर्ण याचिका ने अपने मिशन को आगे बढ़ाने में जनसाधारण का अधिक से अधिक उपयोग किया। १९८८ में विश्वविद्यालय से रिटायर होने के बाद रूथ एचेल्म्स डरहम में बने रहे और उन्होंने एक कांच के काम में सफलतापूर्वक एक नया कौशल विकसित किया, जो एक कैथेड्रल भवन के तहखाने में बनाया स्टूडियो में किया गया। वह अविवाहित थी

  1. http://articles.courant.com/2006-04-23/news/0604230715_1_babe-s-daughter-ellen-ruth-hourigan-balco-steroids-case/2
  2. http://baseballguru.com/omi/ruthandhiswomen.htm
  3. http://baseballguru.com/omi/ruthandhiswomen.htm