सदस्य:Anju Abraham/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1]

  कारइक्काल चोल तमिलनाडु  के समुद्रि व्यापारिक शहर हे।धानथनथनार नामक सोदागर को जन्म हुआ था।बचपन से अम्‍माईयार भगवान की कठिन भक्त थी।कारइक्काल अम्‍माईयार ने बचपन मे शिवलिंग रेत के साथ बनाया।अम्माई ने पाँच पत्र मंत्र नमसिवाय बोले और भाग लिया शिव भक्तों कि जरुरतों के लिए।उसे बहुत ही कम उम्र में शिव परवाह एक माँ की तरह श्रद्धालुओं।अम्मई नागपट्टिनम कि एक धनि व्यापारी के बेटे के सत शादि हुआ था।शिव भक्तों जो उस्के घर का दोरा किया आराम से तंग आ चुके थे।

[2]

                     एक दिन अम्‍माईयार के पति परमानथान दो आम उसके लिये लखा जाना करने केलिए कहा था।एक भुखा शिव भक्त उस दिन अम्मई के पास आया।और खाना का लंच तयार नही था।अम्मई ने दहि चावल और एक आम भी दिया।जब उनके पथि आये समय वो आम पुछा और वो परेशान लग गया।वो बापस कमरे मे अया और दो आम देखा।तब वो आश्चर्य होगया और भगवान शिव को प्रशंसा कीया।उन्की पति भगवान शिव कि बक्त नही था।और उनोने पेहेले विशवास नहीं किया ।
कराईकल अम्‍माईयार

जैसा कि इस फल दैवीय मीठा था और पिछले एक की तुलना में असीम बहुत स्वादिष्ट था, उसके पति को कैसे अम्‍माईयार इस आम प्राप्त के रूप में पूछताछ की। चूंकि उसका पति एक उचित भक्त नहीं था,अम्‍माईयार भगवान की कृपा खुलासा का डर था।

                                          नियम यह है कि भगवान की कृपा गैर-भक्तों के लिए खुल नहीं किया जाना चाहिए। लेकिन वहाँ एक और नियम है कि जब एक पति कुछ पूछ रहा है, पत्नी सच्चाई से अपने सवालों का जवाब देना पड़ता है। बाद में,अम्‍माईयार  प्रभु के चरणों की पूजा की और उसके पति को सच्चाई का पता चला। उसका पति यह विश्वास नहीं था। उन्होंने उससे पूछा दिव्य मदद से एक और आम के उत्पादन के लिए।   अम्‍माईयार एक और आम के लिए भगवान शिव से प्रार्थना की और उसे प्रभु से कहा कि अगर वह उसे एक और मैंगो नहीं दिया, उसका नाम प्रभावित हो जाएगा। तत्काल प्रभु उसकी एक समान आम, जो वह अपने पति को दे दिया दिया। आम फिर गायब हो गया, और परमान्तन  अपनी पत्नी की दिव्य प्रकृति का एहसास हुआ।परमान्तन समझ में आ  पूजा अम्‍माईयार के योग्य था और अम्‍माईयार अपनी पत्नी के रूप में नहीं माना जा सकता है। इसके बाद उन्होंने अम्माई सुनसान, एक व्यापारी बनने और एक व्यापारी जो तब उनके बच्चे को जन्म दिया की बेटी से शादी की।
             परमान्तन अम्‍माईयार का असली नाम के साथ बच्चे को नाम दिया है। जब शब्द अम्‍माईयार के परिवार पहुंचे तो उन्होंने फैसला किया है कि वे उसे करने के लिए उसे ले लेना चाहिए। जब वह अपनी पूर्व पत्नी को देखा, उसकी परमान्तन भक्तिभाव को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने महसूस किया अम्माई कोई साधारण इंसान थे। वह अपनी पत्नी और बच्चे के साथ अम्माई की पूजा की। कि अम्‍माईयार एक तोड़ा व्रथ के रूप में भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं - अम्‍माईयार एक वरदान के लिए पूछ शिव से प्रार्थना की। अम्माई वरदान प्राप्त है, और पीछे उसके सभी सुंदरता और उसके शरीर को छोड़कर। तब अम्‍माईयार विनय गाया था, "अरपुथ तीरुवनती" और "श्री रिटायि मणि मालयी"।
  1. http://shaivam.org/devotees/the-history-of-karaikkal-ammaiyar-peyaar
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Karaikkal_Ammaiyar