सदस्य:Anjali Anil T

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पोलिअक्रएलामैड जेल इलेक्ट्रोफोरोसिस (पेज)[संपादित करें]

जेल इलेक्ट्रोफोरोसिस[संपादित करें]

जेल इलेक्ट्रोफोरोसिस एक प्रयोगशाला विधि है जो आणविक आकार के अनुसार डीएनए, आरएनए, या प्रोटीन के मिश्रण को अलग करने के लिए प्रयोग की जाती है। जेल इलेक्ट्रोफोरोसिस में अणुओं को अलग करने के लिए एक जेल के माध्यम से एक विद्युत क्षेत्र द्वारा धक्का दिया जाता है जिसमें छोटे छिद्र होते हैं। अणु जेल में छिद्रों के माध्यम से एक गति से यात्रा करते हैं जो उनकी लंबाई से विपरीत रूप से संबंधित है।इसका मतलब है कि एक छोटा डीएनए अणु जेल के माध्यम से एक बड़ा डीएनए अणु की तुलना में अधिक दूरी की यात्रा करेगा।जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है। जेल इलेक्ट्रोफोरोसिस में एक विद्युत क्षेत्र शामिल है विशेष रूप से, इस क्षेत्र को लागू किया जाता है जैसे कि जेल के एक छोर का सकारात्मक चार्ज होता है और दूसरे छोर का नकारात्मक शुल्क होता है। चूंकि डीएनए और आरएनए नकारात्मक रूप से चार्ज किए गए अणु हैं, इसलिए उन्हें जेल के सकारात्मक चार्ज के अंत में खींचा जाएगा। हालांकि प्रोटीन नकारात्मक रूप से चार्ज नहीं किए जाते हैं इस प्रकार, जब शोधकर्ता जेल इलेक्ट्रोफोरोसिस का उपयोग करके प्रोटीन को अलग करना चाहते हैं, तो उन्हें पहले प्रोटीन को सोडियम डोडसील सल्फेट नामक डिटर्जेंट के साथ मिलाएं। यह उपचार प्रोटीन को रैखिक आकार में प्रकट करता है और उन्हें नकारात्मक चार्ज के साथ कोट करता है जो उन्हें जेल के सकारात्मक छोर की ओर माइग्रेट करने और अलग होने की अनुमति देता है। अंत में डीएनए, आरएनए, या प्रोटीन अणुओं के बाद जेल इलेक्ट्रोफोरोसिस का उपयोग करके अलग किया गया है विभिन्न आकारों के अणुओं का प्रतिनिधित्व करने वाले बैंड का पता लगाया जा सकता है।

Gel electrophoresis 2

पेज परिचय[संपादित करें]

पोलिअक्रएलामैड जेल इलेक्ट्रोफोरोसिस (पेज) एक तकनीक हे जो जैव रसायन, फोरेंसिक रसायन शास्त्र, जेनेटिक्स, आण्विक जीवविज्ञान और बायोटेक्नोलॉजी में व्यापक रूप से जैविक मैक्रोम्योल्यूल्स, आमतौर पर प्रोटीन या न्यूक्लिक एसिड को अलग करने के लिए प्रयोग किया जाता है, उनकी इलेक्ट्रोफोरेटिक गतिशीलता के अनुसार। इलेक्ट्रोफोरेटिक गतिशीलता अणु की लंबाई, संरचना और चार्ज का एक कार्य है। पेज एक शक्तिशाली उपकरण है जो आरएनए नमूने का विश्लेषण करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

पेज वर्णन[संपादित करें]

जब इलेक्ट्रोफोरोसिस के बाद पोलिअक्रएलामैड जेल डीनेटय्रड है और यह आरएनए प्रजातियों की नमूना संरचना पर जानकारी प्रदान करता है। अक्राइलोनाइट्रैल हाइड्रेशन नाइट्रैल हयड्रटेस द्वारा एक्रिलमाइड अणुओं के गठन में परिणाम है। पानी के अलावा अक्राइलामैड मोनोमर एक पाउडर राज्य में है। अक्राइलामैड मानव तंत्रिका तंत्र के लिए जहरीला है, इसलिए इसके साथ काम करते समय सभी सुरक्षा उपायों का पालन किया जाना चाहिए। अक्राइलामैड पानी में घुलनशील है और पानी के अलावा यह पोलिमराइसिस जिसके परिणामस्वरूप पोलिअक्रएलामाइड गठन। यह अक्राइलामैड हाइड्रेशन के माध्यम से पोलिअक्रएलामाइड जेल बनाने के लिए उपयोगी है क्योंकि छिद्र आकार विनियमित किया जा सकता है। पॉलिमेराइजेशन के बाद एरीलामाइड के बढ़ते सांद्रता के परिणामस्वरूप पोयर आकार में कमी आई है। छोटे छिद्रों के साथ पॉलीक्राइलाइमाइड जेल छोटे अणुओं की बेहतर जांच करने में मदद करता है क्योंकि छोटे अणु छिद्रों में प्रवेश कर सकते हैं और जेल के माध्यम से यात्रा करते हैं जबकि बड़े अणु ध्रुव खोलने पर फंस जाते हैं। [1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Polyacrylamide_gel_electrophoresis
  2. ruo.mbl.co.jp/bio/g/support/method/sds-page.html