सदस्य:Anjali A/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[1]

भारतीय संस्कति[संपादित करें]

भारत में २९ राज्य विभिन्न संस्कति और सभ्यताओं और दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक हैं। भारतीय संस्कृति, जिसे अक्सर कई विभिन्न संस्कृतियों के एकीकरण के रूप में लेबल किया जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप में फैला हुआ है और इतिहास द्वारा प्रभावित और आकार दिया गया है जो कि कई हजार साल पुराना है। भारत के इतिहास के दौरान, भारतीय संस्कृति पर धार्मिक धर्मों से भारी प्रभाव पड़ा है। उन्हें भारतीय दर्शन, साहित्य, वास्तुकला, कला और संगीत को आकार देने का श्रेय दिया गया है। ग्रेटर भारत भारतीय उपमहाद्वीप से परे भारतीय संस्कृति की ऐतिहासिक सीमा थी यह विशेष रूप से आम युग की शुरुआती शताब्दियों के दौरान यात्रियों और समुद्री व्यापारियों द्वारा सिल्क रोड के माध्यम से भारत से हिन्दू, बौद्ध, वास्तुकला, प्रशासन और एशिया के दूसरे हिस्सों के लेखन प्रणाली का प्रसार करता है। पश्चिम में, ग्रेटर इंडिया हिंदू कुश और पामिर पर्वत में ग्रेटर फारस के साथ मिलते हैं। सदियों से, बौद्ध, हिंदू, मुस्लिम, जैन, सिख और भारत में विभिन्न जनजातीय आबादी के बीच संस्कृतियों का महत्वपूर्ण संलयन रहा है।भारत हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म, सिख धर्म और अन्य धर्मों का जन्मस्थान है। सामूहिक रूप से भारतीय धर्मों के रूप में जाना जाता है।

भारतीय धर्म[संपादित करें]

भारतीय धर्म अब्राहम के साथ विश्व धर्मों का एक बड़ा रूप है। आज, हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म क्रमशः विश्व के तीसरे और चौथे सबसे बड़े धर्म हैं, दो अरब से अधिक अनुयायियों को एक साथ, और संभवतः या बिलियन अनुयायियों के रूप में। भारत दुनिया के सबसे धार्मिक और जातीय रूप से विविध राष्ट्रों में से एक है, जिनमें से कुछ सबसे गहरा धार्मिक समाजों और संस्कृतियों के साथ है। धर्म अपने कई लोगों के जीवन में एक केंद्रीय और निश्चित भूमिका निभाता है हालांकि भारत एक धर्मनिरपेक्ष हिंदू बहुसंख्यक देश है, लेकिन इसकी एक बड़ी मुस्लिम आबादी है। जम्मू और कश्मीर, पंजाब, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम और लक्षद्वीप के अलावा, हिंदू सभी २९ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रमुख जनसंख्या बनाते हैं।

मुसलमान[संपादित करें]

मुसलमान पूरे भारत में मौजूद हैं, उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, केरल, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और असम में बड़ी आबादी; जबकि जम्मू और कश्मीर और लक्षद्वीप में बहुसंख्य मुस्लिम आबादी हैं। सिख और ईसाई भारत के अन्य महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक हैं।

२०११ की जनगणना के अनुसार, भारत की आबादी हिंदू धर्म का अभ्यास करते हैं इस्लाम, ईसाई धर्म , सिख धर्म , बौद्ध धर्म और जैन धर्म भारत के लोगों द्वारा पीछा अन्य प्रमुख धर्म हैं।अनेक आदिवासी धर्म, जैसे सर्नाइज्म, भारत में पाए जाते हैं, हालांकि ये हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, इस्लाम और ईसाई धर्म जैसे प्रमुख धर्मों से प्रभावित हुए हैं।

भारतीय उपमहाद्वीप[संपादित करें]

जैन धर्म, पारसीवाद, यहूदी धर्म और बहाई विश्वास भी प्रभावशाली हैं लेकिन उनकी संख्या कम है। नास्तिकतावाद और अज्ञेयवाद का भी भारत में अन्य आस्थाओं के लिए एक आत्मनिर्भर सहिष्णुता के साथ-साथ भी दृश्य प्रभाव पड़ता है। प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, भारत में २०५० तक हिंदुओं और मुसलमानों की दुनिया की सबसे बड़ी आबादी होगी। भारत में करीब ३१।१ करोड़ मुसलमान आबादी का लगभग होने की उम्मीद कर रहे हैं और अभी तक १।३अरब हिंदू हैं आबादी में करीब ७६आबादी वाले भारत में रहने का अनुमान है।पीढ़ियों के लिए, भारत में संयुक्त परिवार प्रणाली की एक प्रचलित परंपरा है। यह तब होता है जब एक परिवार के विस्तारित सदस्य - माता-पिता, बच्चों, बच्चों के जीवन साथी और उनके संतान आदि - एक साथ रहें। आमतौर पर, सबसे पुराने पुरुष सदस्य संयुक्त भारतीय परिवार प्रणाली में प्रमुख है। वह ज्यादातर सभी महत्वपूर्ण निर्णय और नियम बनाते हैं, और अन्य परिवार के सदस्य उनके द्वारा पालन करने की संभावना रखते हैं।
  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Culture_of_India