सदस्य:Anitta joseph/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एस पी एस एस[संपादित करें]

एस पी एस एस स्टाटिसटिकस् एक सॉफ्टवेयर पाकेज है जो लॉजिकल बाच और नोन-बाचेड सांख्यिकीय विश्लेषण के लिए उपयोग किया गया है। एस पी एस एस "ए एन सि" लंबे समय से द्वारा उत्पादित थे, यह २००९ में आईबीएम द्वारा अधिग्रहण किया गया था।वर्तमान वेर्शन (२१०५) आधिकारिक तौर पर आई बी एम एस पी एस एस स्टाटिसटिकस् नामित हैं ।सॉफ्टवेयर का नाम पुरण रूप से (सामाजिक विज्ञान के लिए सांख्यिकीय पाकेज)स्टाटिसटिकल पाकेज फोर थि सोश्यल सयान्स (एस पी एस एस) नाम से जाना जाता है।

एस पी एस एस लोगो

अवलोकन[संपादित करें]

एस पी एस एस सामाजिक विज्ञान में सांख्यिकीय विश्लेषण के लिए एक व्यापक रूप से प्रयोग किया गया कार्यक्रम है।यह मार्केट शोधकर्ताओं, स्वास्थ्य शोधकर्ताओं, सर्वेक्षण कंपनियों, सरकार, शिक्षा शोधकर्ताओं, विपणन संगठनों, डेटा खनिक और अन्य लोगों द्वारा भी उपयोग किया जाता है। डिसक्रिपटीव स्टाटिसटिकस्: क्रोस टाब्बूलेशन, फ्रिक़नसी,डिसक्रिपटीवस , एसप्लोर, डिसक्रिपटीव रेषियु स्टाटिसटिकस् बैवेरिएट स्टाटिसटिकस् : मिनस, टि-टेस्ट, अनोवा, कोरिलेषन (बैवेरिएट, पारशिल, डिसटनस), नोन पारामेट्ऱीक टेस्ट। प्रेडीकशन फोर नुमेरिकल ओउटकम: लिनियर रिग्रेशन प्रेडीकशन फोर ऐडेनटिफैंग ग्रुपस: फाक्टर अनालिसिस, क्लस्टर अनालिसिस(२-सटेप्, के-मिनस॥।) एस पी एस एस स्टाटिसटिकस् आंतरिक फाइल संरचना, डेटा प्रकार(टैप), डेटा प्रोसेसिंग और मिलान करने वाली फाइलों पर बाधाएं जाते हैं, जो एक साथ काफी प्रोग्रामिंग घडना को आसान बनाते हैं ।एस पी एस एस डेटासेट में एक २-डैमनशन टेबिल स्ट्राक्छर(दो-आयामी तालिका संरचना) होती है, जहां रोवस आमतौर पर मामलों (जैसे कि व्यक्ति या परिवार) का प्रतिनिधित्व करती हैं और कॉलम माप (जैसे आयु, लिंग, या घरेलू आय) का प्रतिनिधित्व करते हैं।केवल दो डेटा प्रकार की डेटा परिभाषित किए गए हैं: संख्यात्मक और टेस्ट (या "स्ट्रिंग")।एस पी एस एस में सभी डेटा अनुक्रमिक रूप से केस-बाय-केस फ़ाइल के माध्यम से प्रोसेसिंग होती है।फ़ाइलों को एक-से-एक और एक-से-कई (१ टु मेन्नी)के साथ मिलान किया जा सकता है, लेकिन कुछ नहीं किया जा सकता।मैट्रिक्स और रैखिक बीजगणित संचालन का उपयोग से एक अलग मैट्रिक्स सत्र बना सकते है जहां मैट्रिक्स के रूप में डेटा को प्रोसेस कर सकता है।एस पी एस एस की ग्राफिकल यूजर इंटरफेस में दो दृश्य हैं जो एस पी एस एस आंकड़े खिड़की के निचले बाएं बाईं ओर स्थित है जिसे दो टैब्स में से एक पर क्लिक करके टॉगल कर सकते हैं।ग्राफिकल यूजर इंटरफेस का प्रादान व्यु'डेटा व्यू' और'वेरियबिल व्यू' है ।'डेटा व्यू' मामलों (रोव) और चर (कॉलम) का एक स्प्रैडशीट दृश्य दिखाता है।स्प्रेडशीट के विपरीत, डेटा कोशिकाओं(सेल) में केवल संख्याएं या पाठ(टेस्ट) हो सकते हैं, और इन कक्षों में सूत्रों(फोर्मुला) को संग्रहीत नहीं किया जा सकता है।'वैरिएबल व्यू' मेटाडेटा शब्दकोश प्रदर्शित करता है जहां प्रत्येक पंक्ति एक वेरिएबल को प्रदर्शित करती है और चर नाम, चर लेबल, मूल्य लेबल (एस), प्रिंट चौड़ाई, माप प्रकार और अन्य विशेषताओं की विविधता दर्शाती है।दोनों दृश्यों में सेल मैन्युअल रूप से संपादित कर सकता है, फ़ाइल संरचना को परिभाषित कर सकते हैं और कमांड सिंटैक्स का उपयोग किए बिना डेटा प्रविष्टि को अनुमति दे सकते है।यह छोटे डेटासेट के लिए पर्याप्त हो सकता है। सांख्यिकीय सर्वेक्षण जैसे बड़े डेटासेट अधिक बार डेटा प्रविष्टि सॉफ़्टवेयर में बनाए जाते हैं, या स्कैनिंग और ऑप्टिकल कैरेक्टर रेक्गनिशन और ऑप्टिकल मार्क मान्यता सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके या ऑनलाइन प्रश्नावली से सीधे कैप्चर करके कंप्यूटर सहायता प्राप्त व्यक्तिगत साक्षात्कार के दौरान दर्ज किए जाते हैं। इन डेटासेट को तब एस पी एस एस में पढ़ा जाता है।एस पी एस एस सांख्यिकी आस्की टेक्स्ट फाइलों (पाअस दानुक्रमित फाइलों सहित), अन्य आंकड़े पैकेज, स्प्रैडशीट्स और डाटाबेस से डेटा पढ़ सकते हैं और लिख सकते हैं। एस पी एस एस सांख्यिकी ओ डी बी सी और एस क्यू एल के माध्यम से बाह्य रिलेशणल डेटाबेस तालिकाओं को पढ़ और लिख सकते हैं।

संस्करण और ओनर्शिप इतिहास[संपादित करें]

नॉर्मन एच नी, डेल एच। बेंट, और सी। हडलाय हल द्वारा येह सॉफ़्टवेयर १९६८ में संस्करण प्रकाशित किया। एस पी एस एस आंकड़ों के प्रारंभिक संस्करण मेनफ्रेम में बैच प्रसंस्करण के लिए डिजाइन किए गए थे, उदाहरण के लिए आई बी एम और आई सी एल संस्करण, मूल रूप से इनपुट के लिए छिद्रित कार्ड का उपयोग करते थे। एक प्रसंस्करण चलाने ने एसपीएसएस कमांडों की एक कमांड फाइल पढ़ी और या तो एक रिकॉर्ड प्रकार के साथ निश्चित प्रारूप डेटा की एक (कच्ची )रोस इनपुट फाइल, या पिछले रन द्वारा सहेजे गए डेटा का 'गेट फायेल'। अनमोल कंप्यूटर समय बचाने के लिए डेटा का विश्लेषण किए बिना कमांड सिंटैक्स की जांच के लिए एक 'एडिट' रन किया जा सकता है।१९८३ में संस्करण १० (एस पी एस एस-एक्स) से, डेटा फ़ाइलों में कई रिकॉर्ड प्रकार होते हैं।एस पी एस एस सांख्यिकी संस्करण १६।० और बाद में विंडोज, मैक, और लिनक्स सबी में चालती है। ग्राफिक यूजर इंटरफेस जावा में लिखा है। मैक ओएस संस्करण को यूनिवर्सल बाइनरी के रूप में प्रदान किया गया है, जो इसे “पावर पीसी” और इंटेल-आधारित मैक हार्डवेयर दोनों के साथ पूरी तरह से संगत कर रहा है। [1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/SPSS
  2. https://www.ibm.com/analytics/data-science/predictive-analytics/spss-statistical-software