सदस्य:Aneesah abbas/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कलिनोमीटर[संपादित करें]

कोई भी विषय जो सीकने के आधार पर किसी एपलिकेशन के रूप मै सीखा जाय वह अधिक सारथक और पडाई मजेदार होता है । गणित एक एैसा विषय है , जिसमे अधिकांश छात्रों को अधययन करना कटिन लगता है।पहली बार जब मैंने अपनी दसवी कक्षा में अधयाय त्रिकोणमिति को सीखा, तो मुझे ऊंचाई और अवसाद का कोण जैसे शबदों को समझने में बहुत मुशकिल हुई।किसी भी तरह अवधारणा को सीखने में कामयाब रही लेकिन केवल सैघांतिक रूप से। मुझे कभी भी इसके वयवहारिक उपयोग का पता नहीं चला, जब तक कि एक बार कालेज कि असाइनमेंट के रूप में मुझे किसी भी गणित विषय पर माडल बनाने कि काम दिया गया था। जब मैं माडल के लिये ब्राउज़ कर रही थी, तो मुझे कलिनोमीटर नाम का एक माडल मिला। ये माडल मजेदार लागा और इसी माडल को मैने अपने असाइनमेंट के रूप मैं दिया ।

कलिनोमीटर क्या है?[संपादित करें]

एक कलिनोमीटर ऊंचाई या अवसाद का कोण को मापने के लिये एक उपकरण है। इसका उपयोग किसी भी उँची वसतु की उँचाई को मापने के लिए किया जाता है जैसे कि बिजली का खंभा, पेड आदि। इसमे संरचना जैसा पुआल होता है, जिसके माधयम से किसी भी लंभी वसतू का उपरी या निचला किनारा केनदरित होता है। संरचना जैसा पुआल एक प्रोट्रैक्टर के लिये तय होता है, जिसका उपयोग पुआल के शीरष पर केनदरित होने पर ऊंचाई या अवसाद के कोण को मापने के लिए किया जाएगा। एक बार ऊंचाई या अवसाद का कोण मापा जाता है, टान टिटा के त्रिकोणमिति अनुपात का उपयोग करके, किसी भी वसतू की ऊंचाई की गणित की जा सकती है। इसलिए यह काम करनेवाला माडल त्रिकोणमिति के अनुपरयोग में से एक है, जहां छात्र कलिनोमीटर के मदद से और त्रिकोणमिति अवधारणा को लागू करने वाली किसी भी वसतू की ऊंचाई को मापने में सक्षम होंगे। इसलिए इस उपकरण का उपयोग करके ऊंचाई या अवसाद के कोण सीखने से विषय की बेहतर समझ हो सकती है। साथ ही न केवल अवधारणा सीख रहे होंगे, बलकि यह उनहें अपने वासतविक जीवन में अवधारणा को लागू करने में सक्षम बनाएगा।

कलिनोमीटर केेसे बानाते हेे?[संपादित करें]

आवशयक चीजें : एक स्ट्रॉ, प्रोट्रैक्टर, स्ट्रिंग और एक भारी और छोटी सि बाल । चरण १ : स्ट्रिंग को बाल से बांधें। चरण २ : इस स्ट्रिंग को स्ट्रॉ की बीचों बीच बांधें। चरण ३ : स्ट्रॉ को प्रोट्रैक्टर की नीचे की ओर चिपकाएँ। चरण ४ : प्रोट्रैक्टर को इस तरह पकडिए कि स्ट्रॉ ऊपर की ओर और बाल नीचे की ओर रहे। चरण ५ : इस प्रोट्रैक्टर को एक खडा हुआ चीज पर चिपकाए।

कलिनोमीटर तैयार है !

इस माडल कि मादद से जब छात्र त्रिकोणमिति अध्ययन करेंगे तो एक सार्थक अध्ययन अधिग्रहण होगा ।

संदर्भ[संपादित करें]

१) Nrich.maths.org. (2019). Making Maths: Clinometer. [online] Available at: https://nrich.maths.org/5382 [Accessed 27 Feb. 2019].
२) http://www.easyhindityping.com/english-to-hindi-translation