सदस्य:Ananya1234/ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल सम्पादन[संपादित करें]

ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल एख वार्षिक संगीत उत्सव है। क्रिस मार्टिन इस उत्सव के रचनात्मक निदेशक है , अग्ले १५ साल उन्को इस पथ्र को निभना होग। इस उत्सव को ग्लोबल पोवेर्त्य प्रोजेच्त ने आयोजन किया, इस उत्स्व क मन्ज़िल यह है कि २०२० थक गरीबि मिटाया जाए। यह त्योहार ग्लोबल पावर्टि प्रोजेक्ट का हिस्सा है। यह कार्यक्र्म पिचले चार सालो से आयोजित किया जा रहा है। इस परियोजना के निर्देशक क्रिस मार्टिन है। अगले पन्द्राह साल तक यह आयोजन को बडकरार रखने कि ज़िम्मेदारि उन्होने ली है। [1]

साल २०१२-२०१३[संपादित करें]

सन २०१२ में सितम्बर २९ के दिन, फू फैटर्स, ब्लाक ऐड पीस भी आये थे। हर साल यह कार्यक्रम सिर्फ न्यु यार्क मे आयोजित किया जाता है पर २०१६ में साल भारत में भी आयोजित किया गया था। सन २०१३ में सितम्बर २८ के दिन को यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। स्टीवि वन्डर, अलीशिया कीस और जान मेयर्स जैसे कलाकार शामिल हुए थे। सारे देषो से भीड इकट्टा हुई थी। प्रसिद्ध कलाकारो के कारण यह फेस्टिवल सफलता पाई।

साल २०१४-२०१५[संपादित करें]

सन २०१४ में सितम्बर २७ को आयोजित किया गया था और उस साल भारत के प्रधान मन्त्रि नरेन्द्र मोदि जी इस कार्यक्र्म के वक्ता के थे।

ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल २०१४

सन २०१५ में सितम्बर २६ को आयोजित किया गया था और इस बार बियान्से, जेज़ि, कोल्डप्ले और एड शीरन जैसे कलाकार प्र्स्तुत किये गये थे।[2]

साल २०१६ (भारत)[संपादित करें]

नवम्बर १९, २०१६ को बान्ड्रा, मुम्बई में यह आयोजित किया गया था। भारत और विदेष के कई जाने माने कलाकार शामिल हुए थे। बालिउड के जाने माने सितारे जैसे शारुख खान, फरहान अख्तर,अर्जित सिंह, श्र्धा कपूर, सोनाक्शी सिन्हा, अ।र रहमान और अमिताब बच्चन भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस कार्यक्र्म के मुख्य कलाकार कोल्डप्ले, डेमि लोवाटो और जेज़ि थे। कोल्ड्प्ले बैंड के कई प्रशन्सक थे। भारत में युवि पीडा को यह बैंड बहुत पसन्द है।

इस तरह गरीबि मिटाने के लिए, स्भी मूल्को के लोग एक साथ इखट्टा हुए ओर यह कार्यक्रम सफल हुआ।

Global Citizen Festival

लक्ष्य[संपादित करें]

इस उत्सव का लक्ष्य है २०३० के पहले सत्रह वैश्विक आकांक्षाओ और लक्ष्यों को पूरा करना।

  1. https://www.globalcitizen.org/en/festival/2016/outcomes/
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Global_Citizen_Festival