सदस्य:Amina suha khanum/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संरचनाएं

१३४७ से डेक्कन में बहमनी राज्य की स्थापना के साथ, ईरान की फारस की वास्तुकला की स्थापत्य शैली गुलबर्गा किले में देखा जाता है जो प्रभावशाली और स्थायी प्रभाव डालता है , बना दिया. मस्जिदों , मेहराब , बगीचों और महलों गुलबर्गा शहर में किले के भीतर और बाहर भी बनाया गया था . किले के भीतर निर्मित भवनों डेक्कन में विकसित किया है कि भारत और फारसी स्थापत्य कला के साथ प्रभावशाली हैं . प्रोफेसर देसाई मनाया गया है :

   डेक्कन की एक अलग भारत और फारसी स्थापत्य शैली १३४७ में बहमनी राजवंश की स्थापना के बाद अस्तित्व में आया .

निर्मित महत्वपूर्ण संरचनाओं की कुछ सविस्तार हैं फोर्ट यह बाद में काफी अलाउद्दीन हसन बहमन शाह बहमनी राजवंश के शासक द्वारा पश्चिम एशियाई और यूरोपीय सैन्य स्थापत्य शैली में दृढ़ था ; . विशेष उल्लेख में जोड़ा गया है कि गढ़ से बना है किले के केंद्र। किले के एक ०।५ एकड़ क्षेत्र ( ०।२० हेक्टेयर) और ३ किलोमीटर (१.९ मील) की परिधि की लंबाई है । यह अच्छी तरह से डबल दुर्ग के साथ दृढ़ है । एक ३० फुट (९.१ मीटर) चौड़ी खाई किले के चारों ओर। कीला अत्यधिक २६ बंदूकों के साथ घुड़सवार १५ टावरों के साथ दृढ़ एक बड़ी संरचना है । किले के अंदर स्थित प्रत्येक बंदूक लंबे ८ मीटर ( २६ फुट) है और अभी भी अच्छी तरह से संरक्षित है ।

यह बहमनी सल्तनत ससानिअन् के वंश का दावा किया और उनके भवनों , वे बनाया कि मेहराब की विशेष रूप से मुकुट पर रूपांकनों वर्धमान का एक प्रतीक है और कभी - कभी ससानी सम्राटों के मुकुट की बारीकी से याद ताजा करती थी कि एक डिस्क दर्शाया कि कहा जाता है। किला क्षेत्र में कई धार्मिक या धर्मनिरपेक्ष भवनों इस प्रतीक को दर्शाती है। जामी मस्जिद मस्जिद , दक्षिण भारत में पहले से एक , भ्हमनिद् सल्तनत की राजधानी के रूप में गुलबर्गा स्मरण करने के लिए बनाया गया था। मस्जिद सरल यद्यपि में डिजाइन, लेकिन अच्छी तरह से आयोजित घटक भागों के साथ एक सममित योजना है । मस्जिद , केवल एक ही भारत में अपनी तरह का , २१६ फीट ( ६६ मीटर) x१७६ फीट ( ५४ मीटर ) के आयाम है और स्पेन में कोरडोबा के ग्रेट मस्जिद की तर्ज पर बनाया गया था । खंडहर में था जो मस्जिद , , खैर अब खड़ा किया गया है ।

मस्जिद नहीं खुला आंगन है । बाहरी गलियारों तीन तरफ से प्रार्थना हॉल के चारों ओर और मेहराब के साथ कम खुला आर्केड है ।वे उत्तर और दक्षिण में दस खण्ड प्रत्येक और पूर्व में सात खण्ड के साथ एक आयताकार लेआउट के रूप में, कोनों पर वर्ग खण्ड गुंबदों से सबसे ऊपर हैं। छतदार आंतरिक खण्ड पेन्देन्तिवेस द्वारा फचेतेद कम गुंबदों के साथ कवर कर रहे हैं । मेहराब के सामने सामने यार्ड एक बड़ा गुंबद के साथ नौ खण्ड है । तिपतिया अंदरूनी और लम्बी पालियों ढोल की ढालू मेहराब पर देखा जाता है। मुख्य छत ड्रम एक घन स्लेरेस्तोरि पर मुहिम शुरू की है । बाहरी आर्केड खुलने पर ही अस्तित्व में है कि लकड़ी के स्क्रीन वर्षों से हटा दिया गया है । वे उत्तर चेहरे पर एक धनुषाकार प्रवेश द्वार पोर्टल से , हाल के दिनों में , प्रतिस्थापित किया गया है । कुल मिलाकर, पांच बड़े गुंबदों ( बड़ी एक और कोनों में छोटे चार ) और २५० मेहराब के साथ ७५ छोटे गुंबदों के साथ मस्जिद प्रदर्शित करता है अलग फारसी स्थापत्य शैली । ख्वाजा बंदे नवाज की मकबरा । उपरोक्त के अलावा स्मारकों से ब्याज की अन्य निर्माण भारत और अरबी शैली में निर्मित लोकप्रिय ख्वाजा बंदे नवाज के रूप में जाना सूफी संत सैयद मोहम्मद गेसु दर्ज़्,, की कब्र है। यह १४१३ में गुलबर्गा में आए सूफी संत की कब्र, मौजूद है, जहां एक बड़ी जटिल है। कब्र दीवारों पेंटिंग है, दीवारों और छत पर चित्रों तुर्की और ईरानी प्रभाव का एक संलयन है जबकि दरगाह की मेहराब बहमनी वास्तुकला में हैं। मुगलों भी कब्र के करीब एक मस्जिद का निर्माण किया। एक वार्षिक मेले या उर्स सभी धार्मिक समुदायों के भक्तों की बड़ी संख्या को आकर्षित करती है, जो नवंबर में यहां आयोजित किया जाता है।

पहुँच

गुलबर्गा में अच्छी तरह से रेलवे लाइनों और सड़कों से जुड़ा हुआ है। गुलबर्गा बंगलौर, मुंबई, दिल्ली और भारत को जोड़ने सेंट्रल दक्षिण रेलवे लाइन पर एक महत्वपूर्ण रेल हेड है।

यह अच्छी तरह से दूर गुलबर्गा से ६१० किलोमीटर (३८० मील) हैं जो बंगलौर के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा हुआ है। राज्य के भीतर अन्य शहरों में रोड दूरी हैं: बसवकल्यान्-८० किलोमीटर (५० मील), बीदर -१२० किलोमीटर (७५ मील), और बीजापुर - १६० किलोमीटर (९९ मील)।