सदस्य:Amala Treasa Tom/कर्नाटक संगीत की त्रिमूर्ति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संगीत एक कला का रूप और सांस्कृतिक गतिविधि जिसका मध्यम आवाज़ है और चुप्पी, जो समय्.वे में मौजूद एक महान उपहार है कि हमारे लिए भगवान द्वारा दिया जाता है। कर्नाटक संगीत, कर्नाटक स्ंगीता या कर्नाटक स्ंगीत्म् सामान्यतः आधुनिक राज्यों आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु सहित दक्षिण भारत के साथ जुड़े संगीत की एक प्रणाली है, लेकिन यह भी श्रीलंका में अभ्यास किया। यह भारतीय शास्त्रीय संगीत के दो मुख्य उपशैलियों कि प्राचीन हिंदू परंपराओं से विकसित किया है, अन्य कलाविभाव् जा रहा है हिन्दुस्तानी संगीत, जो फारसी और उत्तरी भारत में इस्लामी प्रभावों की वजह से एक अलग रूप के रूप में उभरा है। कर्नाटक संगीत में मुख्य जोर मुखर संगीत पर है; सबसे रचनाओं गाया जा करने के लिए लिखा जाता है, और यहां तक कि जब उपकरणों पर खेला जाता है, वे गायकी (गायन) शैली में प्रदर्शन के लिए होती हैं।

कर्नाटक संगीत[संपादित करें]

कर्नाटक संगीत की दुनिया में संगीत की सबसे पुरानी प्रणालियों में से एक माना जाता है। कर्नाटक संगीत संगीत का एक बहुत ही जटिल प्रणाली है कि बहुत सोचा की आवश्यकता है, दोनों कलात्मक और तकनीकी रूप से है। कर्नाटक संगीत के आधार रागों (मधुर तराजू) और तलास (लयबद्ध चक्र) की व्यवस्था है। वहाँ सात लयबद्ध चक्र और ७२ मौलिक रागों हैं। अन्य सभी रागों इन से उत्पन्न है माना जाता है। एक विस्तृत पैटर्न इन तराजू, ७२ मेलकर्ता रागा के रूप में जाना की पहचान करने के लिए मौजूद है। त्यागराज, मुत्तुस्वामी दीक्षित और श्यामा शास्त्री, १९ वीं सदी के संत तीन संगीतकारों, क्रितिस् कि संगीतकारों और रसिगा के बीच ताजा रहने के हजारों बना दिया है। कर्नाटक संगीत की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता इसकी अत्यधिक भक्ति तत्व है। रचनाओं की अवधारणा को पूरी तरह से एक भक्ति रूपरेखा के खिलाफ सेट कर रहे हैं। कर्नाटक संगीत के नोट्स "सा-री-ख् मा-पा-दा-नी" है।

कर्नाटक संगीत एक दिव्य संगीत रूप माना जाता है। लगभग पूरी तरह से, सभी रचनाओं भक्ति या भगवान या हिंदू पौराणिक कथाओं से वास्तविक विवरण की प्रशंसा में हैं। यह गीत पर जोर देने के साथ एक मुखर उन्मुख संगीत रूप है। इसलिए, जब एक वाद्य संगीत कार्यक्रम किया जाता है, कलाकार के मन में गीत के साथ खेलने की कोशिश करता। श्री त्यागराज (१७६७-१८४७), श्री श्यामा शास्त्री (१७६२-१८२७) और श्री मुत्तुस्वामी दीक्षित (१७७५-१८३५) पूरे तमिलनाडु में पैदा हुए थे। वे समकालीन थे और प्रत्येक रचना क्रित्ती।

श्री त्यागराज भगवान राम[संपादित करें]

श्री त्यागराज भगवान राम के प्रबल भक्त था की एक अनूठी शैली थी। २४००० गीतों के बाहर वह रचना के बारे में केवल ७०० रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि एक तेलुगू ब्राह्मण परिवार से आया है। अपने गीतों उनके सरल संरचना और आसान धुनों के लिए जाना जाता है लेकिन फिर हालांकि मैं खुद गाने वे अद्भूत हैं के गेय और संगीत की गुणवत्ता पर टिप्पणी करने के लिए पात्र नहीं समझती। सीधे शब्दों में कहें, उनकी रचनाओं, सरल जटिल और रोब प्रेरणादायक सभी एक ही समय में कर रहे हैं! श्री त्यागराज की रचनाओं प्रभु को अपने विनम्र चरित्र और गहरी भक्ति दर्शाते हैं। त्यागराज की विद्वता उनकी हर कृति में झलकती है हालांकि पंचरत्न कृति को उनकी सर्वश्रेष्ठ रचना कहा जाता है। सैंकड़ों गीतों के अलावा उन्होंने उत्सव संप्रदाय कीर्तनम और दिव्यनाम कीर्तनम की भी रचनाएं की। उन्होंने संस्कृत में भी गीतों की रचना की हालांकि उनके अधिकतर गीत तेलुगु में हैं। त्यागराज की रचनाओं के बारे में कहा जाता है कि उनमें सब कुछ अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में है। उसमें कोई भी हिस्सा अनावश्यक नहीं है चाहे संगीत हो या बोल। इसके अलावा उसमें प्रवाह भी ऐसा है जो संगीत पेमियों को अपनी ओर खींच लेता है।

श्री श्यामा शास्त्री पुजारियों[संपादित करें]

श्री श्यामा शास्त्री पुजारियों के एक स्मार्त्ता वडमा ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उन्होंने देवी बंगारू कामाक्षी और मदुरै मीनाक्षी का भक्त था और देवी की स्तुति में रचना की। उन्होंने कहा कि पहले संगीतकार एक संगीत कार्यक्रम शैली स्वरजती बना रहा था। उनकी रचनाओं में प्रकृति और संरचना और रागों भैरवी, टोडी और यथुकुलकंभोजी में अपने तीन स्वरजती में और अधिक जटिल सबसे अच्छा कभी रचित गीतों के बीच माना जाता होना चाहिए रहे हैं। श्री श्यामा शास्त्री की रचनाओं माँ के रूप में देवी के बारे में उनकी धारणा और खुद बच्चे को दर्शाते हैं। उन्होंने यह भी उसकी कर्तव्यपरायण और भक्त प्रकृति का प्रदर्शन। हालांकि वह अपने दो विपुल समकालीनों के रूप में कई कृति-एस की रचना नहीं की थी, श्यामा शास्त्री की रचनाओं को समान रूप से अच्छी तरह से जाना जाता है। यह कहा जाता है कि वह सभी में लगभग तीन सौ टुकड़े की रचना की है। उन्होंने कहा कि उनकी रचनाओं का प्रचार करने के लिए भी कई शिष्यों के लिए नहीं था, और न ही प्रिंटिंग प्रेस अपने समय के दौरान एक आसान सुविधा थी! इससे भी महत्वपूर्ण बात, उनकी रचनाओं के विद्वानों प्रकृति लयप्रसन् के लिए अपील नहीं कर रहा था; वे सवोरध् जा करने के लिए अध्ययन किया जा करने की जरूरत है। उन्होंने तेलुगु, संस्कृत और तमिल में है और ज्यादातर देवी देवी पर रचना की। उन्होंने रचना की है में, वर्नम्-एस और स्वरजथि-एस अंकिता / मुद्रा के साथ (हस्ताक्षर) 'श्यामा कृष्णा' कृति एस। उन्होंने स्वरजथि संगीत फार्म के वास्तुकार होने के लिए कहा है। के तीन प्रसिद्ध स्वरजथि-एस के अपने सेट रत्न त्रयम् के रूप में जाना जाता है। ये भैरवी, यथुकुलकम्बोधि और टोडी में हैं।

श्री मुत्तुस्वामी दीक्षित[संपादित करें]

श्री मुत्तुस्वामी दीक्षित भी एक स्मार्त्ता वडमा तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनकी रचनाओं विभिन्न देवी-देवताओं की स्तुति में हैं। उनका संगीत की वजह से वाराणसी में अपने प्रवास के लिए उत्तर भारतीय हिंदुस्तानी शैली संभवतः के एक मजबूत प्रभाव है। अपने गीतों भहुत् सुंदर हैं और शब्दों और धुनों एक दूसरे के साथ एक दूसरे से लिपटना एक प्रभाव है कि एक व्यक्ति की आत्मा पर खींचतान का उत्पादन करने के लिए !! उनकी संगीत प्रतिभा सभी बुनियादी ७२ रागों और ७ तलास में उनकी रचना में प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र या तीर्थ शहर, मंदिर, देवता, पेड़, इलाके और सीमा शुल्क का वर्णन पूरे भारत में मंदिरों और रचित गीतों का एक बहुत का दौरा किया। उन्होंने यह भी एक चरन्म् (समस्ती चरन्म्) गीत बनाया है श्रेय दिया जाता है। वह भी अपने क्रितिस् के कई में मध्यमकला साहित्य् (कुछ पंक्तियाँ जो तेजी से गीत के बाकी की तुलना में, लेकिन बुनियादी मीटर के साथ सिंक में एक गति से गाया जाता है) की शुरुआत की। मुथुस्वमि ने तिर्थ मन्दिर भगवान मुरुगा, थिरुथनि कि ओर सैर किया था। तिरुथनि मे वह पहला क्रिथि, श्रई नादादि कि रचना किया। श्रई नादादि क्रिथि को मायामलवागौला रागा मे रचना किया था। उसके बाद उसने सारे प्रसिद मन्दिरो कि ओर सैर किया। भारत, सिय्लोन और नेपाल कि मन्दिरो कि ओर गया। उसने उन अद्दिश्टात देवि और देवता कि नाम मे आदिक क्रिथि रचना किया था। मुथुस्वमि दिक्शितर ने ३००० से अधिक गाने रचना किया है। उसने क्रिथि जैसे नावग्रहा क्रिथि, कमालाम्बा नावावराना, अभयाम्बा नावावराना, शिवा नावावराना, पनचालिग्गा स्थला क्रिथि, मानिपर्वला क्रिथि आदि। मुथुस्वमि कि रचनो मे पुरा रागा भवा से लिखा है। उनकि रचनो बहुत बडा होता है। मुथुस्वमि दिक्शिथर उसके हस्ताशर "गुरुगुहा को जानना है। उसकि सारि रचनो को छोव्का काला मे गाना चाहिए। उसकि क्रिथि बालगोपल मे वह वैनिका गायका नाम से प्रसिद है।

कर्नाटक संगीत की त्रिमूर्ति संगीत के लिए उनकी असीम योगदान के कारण इस तरह के उच्च आसन न केवल में आयोजित की जाती हैं, बल्कि इसलिए कि वे किस तरह धुनों, शब्द और भक्ति के बीच एक पूरा संबंध स्थापित की भी। १७ वीं से १८ वीं सदी में एक समय था जब कर्नाटक संगीत और अधिक वाणिज्यिक रूप में तब्दील हो गया है, भगवान के लिए उनकी बोलना भक्ति के साथ इन तीन, गहरा संगीत ज्ञान और विशाल काव्य और भाषाई विशेषज्ञता वापस लाया जो विकास का मार्ग प्रशस्त संगीत फार्म का एक पुनर्जन्म संगीत और संगीतकारों की। इस संगीत फार्म अभी भी मौजूद है और पनपती है क्योंकि इन तीन महान संगीतकारों की है कि।


संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3] [4]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Trinity_of_Carnatic_music
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Syama_Sastri
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Muthuswami_Dikshitar
  4. https://en.wikipedia.org/wiki/Tyagaraja